scorecardresearch
 

UPJEE counselling 2020: काउंसिलिंग शुरू, एडमिशन के लिए ऐसे करें एप्लाई

UPJEE counselling 2020: जिन लोगों ने यूपी जेईई क्लियर किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट jeecup.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करके एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 4 अक्टूबर को खत्म होगी.

UPJEE counselling 2020 UPJEE counselling 2020

UPJEE counselling 2020: राज्य में इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश ने काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिन लोगों ने यूपी जेईई क्लियर किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट jeecup.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करके प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. पंजीकरण प्रक्रिया 4 अक्टूबर को खत्म हो जाएगी. 

रजिस्ट्रेशन के बाद, उम्मीदवारों को च्वाइस फाइल करनी होगी. इसमें उन्हें अपनी पसंद के पाठ्यक्रम और कॉलेज चुनने होंगे. सीटें पसंद के साथ-साथ योग्यता के आधार पर आवंटित की जाएंगी. यदि कोई छात्र आवंटित सीट से संतुष्ट है, तो उन्हें इसे स्वीकार करना होगा और शुल्क का भुगतान करके इसे फ्रीज करना होगा. फिर अगले एलॉटमेंट लिस्ट की प्रतीक्षा करें. च्वाइस भरने की सुविधा 2 से 5 अक्टूबर तक खुली रहेगी और सीट एलॉटमेंट 6 अक्टूबर से शुरू होगा. 

UPJEE counselling 2020: ये डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी 

रजिस्ट्रेशन के समय उम्मीदवारों को ये डॉक्यूमेंट जरूर रखने होंगे. 
- हॉल टिकट 
- स्कोर कार्ड 
- रजिस्ट्रेशन फी स्ल‍िप 
- क्लास 10 व 12 की मार्कशीट 

UPJEE counselling 2020: क्या होगा शुल्क 

उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 250 रुपये रखी गई है. सीट स्वीकार करने के समय उन्हें 3000 रुपये का भुगतान करना होगा. उम्मीदवारों को भुगतान करने और सीट फ्रीज करने या 6 से 11 अक्टूबर शाम पांच बजे तक सीट खाली करके सीट स्वीकार करने का विकल्प होगा. 

सीट खाली करने के बाद, छात्रों को वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा. इस प्रवेश पत्र में अगले चरण का विवरण होगा. इसमें जो लोग एक कॉलेज में चुने गए हैं और उन्होंने शुल्क का भुगतान किया है, उन्हें दस्तावेज सत्यापन के लिए उपस्थित होना होगा. बता दें कि काउंसलिंग के कुल आठ राउंड होंगे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें