scorecardresearch
 

NEET UG 2022 Cut-off: कैसे मिलेगा सरकारी सीट पर एडमिशन, एक्‍सपर्ट से समझें

NEET UG Result, Cut-off 2022: टॉप कॉलेजों में एडमिशन पाने के लिए स्‍कोर भी अच्‍छा होना चाहिए. अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में कम फीस पर मेडिकल कोर्स करना चाहते हैं, तो नीट पर्सेंटाइल अच्‍छा होना बेहद जरूरी है. आइये जानते हैं कितने स्‍कोर पर सरकारी कॉलेजों में दाखिला मिल जाएगा.

X
NEET UG 2022: NEET UG 2022:

NEET UG Result, Cut-off 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET) अंडरग्रेजुएट का आयोजन 17 जुलाई को देशभर के एग्‍जाम सेंटर्स पर किया गया है. इस वर्ष की परीक्षा में 18 लाख से अधिक कैंडिडेट्स शामिल हुए हैं. अपने नीट स्‍कोर के आधार पर अब उम्‍मीदवारों को मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन मिलेंगे. कैंडिडेट्स को बता दें कि एग्‍जाम के क्‍वालिफाइंग मार्क्‍स हर वर्ष अलग होते हैं. ये उम्‍मीदवारों के पर्सेंटाइल पर निर्भर करता है. एडमिशन काउंसलिंग के माध्‍यम से होता है इसलिए टॉप पर्सेंटाइल वाले कैंडिडेट्स ही सरकारी सीट पर एडमिशन पा पाते हैं.

कैंडिडेट अपने नीट स्‍कोर के आधार पर स्‍टेट और मेडिकल काउंसलिंग में शामिल होते हैं और अपने पसंद के कॉलेज में दाखिला पाते हैं. टॉप कॉलेजों में एडमिशन पाने के लिए स्‍कोर भी अच्‍छा होना चाहिए. अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में कम फीस पर मेडिकल कोर्स करना चाहते हैं, तो नीट पर्सेंटाइल अच्‍छा होना बेहद जरूरी है. आइये जानते हैं कितने स्‍कोर पर सरकारी कॉलेजों में दाखिला मिल जाएगा. 

कितने स्‍कोर पर मिल सकती है सरकारी सीट

नोएडा में मेडिकल एडमिशन एग्जिक्‍यूटिव आयुषी पटेल ने बताया कि एग्‍जाम कुल 720 नंबर का होता है, जिसे क्‍वालिफाई करने के लिए अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को 50 फीसदी और आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को 40 फीसदी पर्सेंटाइल स्‍कोर करना होता है. ऐसे में जनरल कैटेगरी के लिए AIQ 15% कोटा के तहत सरकारी कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए उम्‍मीदवारों को 650 से अधिक स्‍कोर करना होगा. वहीं, स्‍टेट कोटा की 85 फीसदी सीटों पर 600 से अधिक स्‍कोर वाले उम्‍मीदवार सरकारी सीट पर एडमिशन पा सकते हैं. दूसरी तरफ OBC कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए भी यह स्‍कोर AIQ सीटों के लिए 640 और स्‍टेट सीटों के लिए 590 तक रह सकता है.

SC कैटेगरी के लिए AIQ काउंसलिंग में सरकारी सीट पाने के लिए 450 का स्‍कोर सेफ माना जा सकता है जबकि स्‍टेट कोटा के लिए 385 तक स्‍कोर करना होगा. वहीं ST कैटेगरी के लिए 400 के स्‍कोर पर सरकारी सीट पर एडमिशन मिल सकता है. उम्‍मीदवार याद रखें कि यह कट-ऑफ बीते वर्षों के रिजल्‍ट और एडमिशन के आधार एक्‍सपर्ट द्वारा सुझाए गए हैं. इस वर्ष की परीक्षा के रिजल्‍ट और कैटेगरी वाइस कट-ऑफ की जानकारी जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें