scorecardresearch
 

NEET 2022: BDS कोर्स के लिए कितने स्‍कोर पर मिलेगा सरकारी कॉलेज, एक्‍सपर्ट से समझें

NEET UG BDS Admission 2022: नोएडा में मेडिकल एडमिशन काउंसलर हिमांशु जैन ने बताया कि देश में BDS कोर्स कराने वाले मात्र 30-31 ही सरकारी कॉलेज हैं. ऐसे में इनमें सीटें बेहद लिमिटेड हैं. आइये जानते हैं कि कितने नीट स्‍कोर पर सरकारी कॉलेज में दाखिला मिल सकता है.

X
NEET UG BDS Admission 2022: NEET UG BDS Admission 2022:

NEET UG BDS Admission 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2022) का रिजल्‍ट जारी होने के साथ ही अब काउंसलिंग का इंतजार शुरू हो गया है. इस वर्ष परीक्षा में 9 लाख से अधिक कैंडिडेट्स NEET परीक्षा में क्‍वालिफाई हुए हैं जो अब MBBS, BDS समेत अन्‍य मेडिकल  कोर्सेज़ में दाखिले के लिए काउंसलिंग में शामिल होंगे. इस वर्ष अनारक्षित कैटेगरी के लिए कट-ऑफ 715-117 रहा है जबकि आरक्षित कैटेगरी के लिए कट-ऑफ 116-93 रहा है. 

नीट परीक्षा में अपने स्‍कोर के आधार पर उम्‍मीदवार पसंद के कोर्स में दाखिला लेते हैं. ऐसे में BDS कोर्सेज़ में दाखिला पाने के लिए कट-ऑफ थोड़ा कम रहता है. अगर आप कम फीस में सरकारी कॉलेज से ही पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप BDS कोर्स में एडमिशन का विकल्‍प चुन सकते हैं. 

इतने स्‍कोर पर मिल जाएगा सरकारी कॉलेज
नोएडा में मेडिकल एडमिशन सीनियर काउंसलर हिमांशु जैन ने बताया कि देश में BDS कोर्स कराने वाले मात्र 30-31 ही सरकारी कॉलेज हैं. ऐसे में इनमें सीटें बेहद लिमिटेड हैं. AIQ काउंसलिंग में जनरल कैटेगरी के 590 से अधिक स्‍कोर वाले उम्‍मीदवार को सरकारी कॉलेज मिल सकता है. इसके अलावा OBC के लिए यह स्‍कोर 575 होना चाहिए और SC/ST कैंडिडेट्स के लिए 525 से अधिक स्‍कोर जरूरी है.

उन्‍होंने कहा, 'स्‍टेट कोटा की काउंसलिंग में भी कट-ऑफ में अधिकतम 10 नंबर का ही फर्क आता है. सीटें कम हैं इसलिए स्‍कोर अच्‍छा होना बहुत जरूरी है.' बता दें कि MCC जल्‍द ही ऑल इंडिया कोटा सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू करेगा. उम्‍मीदवार mcc.nic.in पर लेटेस्‍ट अपडेट चेक कर सकेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें