scorecardresearch
 

NEET UG: लेट हो सकती है नीट यूजी काउंसलिंग? NMC ने जारी किया नोटिस

NEET UG Counselling 2022: कैंडिडेट्स को अपने नीट स्‍कोर के आधार पर काउंसलिंग के माध्‍यम से अपने पसंद के कॉलेज/यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलेगा. 15% ऑल इंडिया कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग MCC द्वारा आयोजित की जाएगी जबकि 85% स्‍टेट कोटा की सीटों पर एडमिशन के लिए स्‍टेट अथॉरिटी द्वारा काउसंलिंग आयोजित की जाएगी.

X
NEET UG Counselling 2022:
NEET UG Counselling 2022:

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) में क्‍वालिफाई हुए उम्‍मीदवारों को अब काउंसलिंग शुरू होने का इंतजार है. कैंडिडेट्स को अपने नीट स्‍कोर के आधार पर काउंसलिंग के माध्‍यम से अपने पसंद के कॉलेज/यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलेगा. 15% ऑल इंडिया कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग MCC द्वारा आयोजित की जाएगी जबकि 85% स्‍टेट कोटा की सीटों पर एडमिशन के लिए स्‍टेट अथॉरिटी द्वारा काउसंलिंग आयोजित की जाएगी.

क्‍या लेट होगी काउंसलिंग
MCC ने रिजल्‍ट जारी होने के बाद ही नोटिस जारी किया था कि काउंसलिंग का प्रोसेस सितंबर अंत या अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह में शुरू हो सकता है. इस बीच नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस रिलीज़ किया है. NMC ने नेशनल मेडिकल कॉलेज एस्‍टेब्लिशमेंट रेगुलेशंस 1999 में संशोधन करने का निर्णय लिया है. इसके लिए पब्लिक कमेंट्स भी आमंत्रित किए गए हैं जिसके लिए 30 दिन का समय दिया गया है. 

किसी भी प्राइवेट मेडिकल यूनिवर्सिटी को NMC द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त होना जरूरी है. ऐसे में यदि कॉलेजों की मान्‍यता के नियमों में कोई बदलाव होता है, तो संभव है कि स्‍टेट कोटा की सीटों के लिए काउंसलिंग शुरू होने में समय लगे. स्‍टेट कोटा काउंसलिंग के लिए स्‍टेट-वाइस यूनिवर्सिटी की लिस्‍ट नीचे चेक कर सकते हैं. 

NEET UG 2022 स्‍टेट काउंसलिंग के लिए इन वेबसाइट्स पर होंगे रजिस्‍ट्रेशन

नेशनल मेडिकल काउंसिल (NMC) ने जानकारी दी है कि सितंबर अंत या अक्‍टूबर की शुरूआत तक ऑल इंडिया कोटा (AIQ) काउंसलिंग शुरू हो सकती है. इसकी जानकारी मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी क‍ी जाएगी. किसी भी अपडेट के लिए उम्‍मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें