scorecardresearch
 

NEET UG Counselling 2022: कब शुरू होगी नीट यूजी काउंसलिंग, NMC ने जारी किया नोटिस

NEET UG Counselling 2022 Date: जो उम्‍मीदवार परीक्षा में क्‍वालीफाई हुए हैं, वे अब अपने नीट स्‍कोर के आधार पर UG मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन पा सकेंगे. इसके लिए NMC द्वारा 15% ऑल इंडिया कोटा सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी जबकि स्‍टेट कोटा की सीटों पर एडमिशन के लिए स्‍टेट वाइस काउंसलिंग आयोजित होगी.

X
NEET UG Counselling 2022 Date:
NEET UG Counselling 2022 Date:

NEET UG Counselling 2022 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी परीक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं. 9.93 लाख कैंडिडेट्स परीक्षा में क्‍वालीफाई हुए हैं. इस वर्ष अनारक्षित कैटेगरी के लिए कट-ऑफ 715-117 रहा है जबकि आरक्षित कैटेगरी के लिए कट-ऑफ 116-93 है. जो उम्‍मीदवार परीक्षा में क्‍वालीफाई हुए हैं, वे अब अपने नीट स्‍कोर के आधार पर UG मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन पा सकेंगे. इसके लिए NMC काउंसलिंग का आयोजन करेगा. परीक्षा में क्‍वालीफाई हुए लगभग 10 लाख कैंडिडेट्स को अब काउंसलिंग डेट्स का इंतजार है.

बता दें कि काउंसलिंग की डेट को लेकर NMC ने एक नोटिस जारी किया है. NMC ने नोटिस में जानकारी जारी दी है कि नीट यूजी काउंसलिंग सितंबर/अक्‍टूबर में शुरू होने वाली है. इसके चलते एनएमसी ने सभी मेडिकल कॉलेजों को एकेडमिक सेशन 2022-23 के लिए रिन्‍यूअल की परमिशन भी दे दी है. काउंसलिंग सितंबर के अंतिम सप्‍ताह या अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह में शुरू हो सकती है. 

बता दें कि NMC द्वारा केवल 15% ऑल इंडिया कोटा सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी जबकि स्‍टेट कोटा की सीटों पर एडमिशन के लिए स्‍टेट वाइस काउंसलिंग आयोजित होगी. कैंडिडेट्स अपने सभी जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स के साथ तैयार रहें. AIQ काउंसलिंग के संबंध में जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट nmc.org.in पर जारी की जाएगी. कैंडिडेट्स किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

इस साल नीट यूजी 2022 परीक्षा में कुल 9 लाख 93 हजार 69 उम्मीदवारों ने यूजी मेजिकल एंट्रेंस एग्जाम पास किया है. वहीं राजस्थान, दिल्ली और कर्नाटक के चार छात्रों ने 715 टॉप स्कोर हासिल किया है. 

ऑ‍फिशियल नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें