scorecardresearch
 

NEET UG Answer Key 2022: जल्द जारी हो सकती है नीट यूजी आंसर-की, जानें क्या है ताजा अपडेट

NEET UG Answer Key 2022 step to Download through neet.nta.nic.in: ​​​​​​​नीट यूजी 2022 उत्तर कुंजी (answer keys) जारी होने का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है. एनटीए नीट आंसर-की के साथ रिस्पोंस शीट भी जारी करेगा. उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर-की और रिस्पोंस शीट डाउनलोड कर सकेंगे.

X
NEET UG Answer Key 2022 NEET UG Answer Key 2022

NEET UG Answer Key 2022: 17 जुलाई को आयोजित हुई नीट यूजी परीक्षा में लगभग 18 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे, जिन्हें नीट आंसर-की और रिजल्ट का इंतजार है.उम्मीद की जा रही है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज, 14 अगस्त 2022 नीट यूजी की आंसर-की जारी कर सकता है. हालांकि एनटीए ने अभी तक आंसर-की जारी करने की तारीख की घोषणा नहीं की है.

एक बार आंसर-की जारी होने के बाद उम्मीदवार एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. प्रोविजनल आंसर-की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा. 

एनटीए नीट आंसर-की के साथ रिस्पोंस शीट भी जारी करेगा. एनटीए ने सूचना दी थी कि परीक्षा के आयोजन के बाद, एनटीए वेबसाइट (https://neet.nta.nic.in/) पर सभी उम्मीदवारों की मशीन द्वारा ओएमआर आंसर शीट्स और रिकॉर्ड की गई रिस्पोंस की स्कैन की गई कॉपियों को जारी किया जाएगा. OMR आंसर शीट्स और रिस्पोंस शीट जारी करने की तारीख एनटीए वेबसाइट पर परीक्षा के बाद बताई जाएगी.

How to Download NEET UG 2022 Answer Key: देखें तरीका
स्टेप 1: सबसे पहले NTA NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा.
स्टेप 2: होम पेज पर, 'NEET Answer Key 2022 link' (जल्द एक्टिव होगा) पर क्लिक करें.
स्टेप 3: लॉग इन क्रेडेंशियल्स दर्ज करें.
स्टेप 4: स्क्रीन पर नीट यूजी आंसर-की खुल जाएगी.
स्टेप 5: इसे चेक और डाउनलोड करें व आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

कब जारी होगा NEET UG Result 2022?
प्रोविजल आंसर-की पर प्राप्त आपत्तियों का निपटारा करने के बाद एनटीए फाइनल आंसर-की और नीट रिजल्ट जारी करेगा. बता दें कि इस साल लगभग 18 लाख से ज्यादा (18,72,341) उम्मीदवारों ने नीट यूजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था. उम्‍मीदवारों को उनके स्‍कोर के आधार पर पर्सेंटाइल दिया जाएगा. बता दें कि NEET UG 2022 एग्जाम 17 जुलाई 2022 को भारत के बाहर के 14 शहरों समेत कुल 497 शहरों में 3,570 केंद्रों पर आयोजित किया गया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें