scorecardresearch
 

NEET UG: 20 लाख तक का है बजट? इन प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में ले सकते हैं दाखिला

NEET UG Admission 2022: अगर आपका बजट 20 लाख रुपये तक है, तो लिस्‍ट के टॉप 5 मेडिकल कॉलेजों में दाखिला ले सकते हैं. हालांकि, उम्‍मीदवार अपने NEET स्‍कोर के आधार पर ही इन संस्‍थानों में एडमिशन ले सकेंगे. इच्‍छुक उम्‍मीदवार देश के सबसे सस्‍ते प्राइवेट मेडिकल कॉलेज और पूरी अवधि की कोर्स फीस इस लिस्‍ट में देख सकते हैं. 

X
MBBS Under 20 Lakh in Private College:
MBBS Under 20 Lakh in Private College:

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट अंडर ग्रेजुएट (NEET UG) का रिजल्‍ट जारी होने के साथ ही उम्‍मीदवार अब मेडिकल कोर्सेज़ में दाखिला पाने को लेकर चिंतित हैं. जिन कैंडिडेट्स ने नीट परीक्षा में अच्‍छा स्‍कोर किया है, वे सरकारी कॉलेज में सीट पाने के लिए AIQ काउंसलिंग में शामिल होंगे. वहीं कम स्‍कोर पाने वाले उम्‍मीदवारों को प्राइवेट कॉलेजों की सीटों पर दाखिला लेना होगा. वैसे तो प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में MBBS की फीस काफी ज्‍यादा होती है, मगर हम आपको बताने जा रहे हैं India Today सर्वे के अनुसार, कम फीस वाले देश के टॉप प्राइवेट संस्‍थान कौन से हैं.

NEET UG स्‍टेट काउंसलिंग के लिए इन वेबसाइट्स पर होंगे रजिस्‍ट्रेशन

अगर आपका बजट 20 लाख रुपये तक है, तो लिस्‍ट के टॉप 5 मेडिकल  कॉलेजों में दाखिला ले सकते हैं. हालांकि, उम्‍मीदवार अपने NEET स्‍कोर के आधार पर ही इन संस्‍थानों में एडमिशन ले सकेंगे. इच्‍छुक उम्‍मीदवार देश के सबसे सस्‍ते प्राइवेट मेडिकल कॉलेज और पूरी अवधि की कोर्स फीस इस लिस्‍ट में देख सकते हैं. 

मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन को लेकर एक्‍सपर्ट ने बताया है कि यदि जनरल कैटैगरी के कैंडिडेट AIQ के तहत सरकारी सीट पर एडमिशन पाना चाहते हैं तो नीट स्‍कोर 620 से कम नहीं होना चाहिए. इसके अलावा स्‍टेट कोटा की सीटों पर 590 तक के स्‍कोर वाले जनरल कैंडिडेट्स सरकारी सीट पर एडमिशन पा सकते हैं.

इसके अलावा OBC कैटेगरी के लिए भी सरकारी सीट के लिए कट-ऑफ लगभग इतना ही रहने की उम्‍मीद है. SC/ST कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को 450 से अधिक स्‍कोर पर सरकारी कॉलेज में सीट मिल सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें