scorecardresearch
 

NEET UG 2022: नीट यूजी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लास्‍ट डेट नजदीक, ऐसे करें अप्लाई

NEET UG 2022 Registration at neet.nta.nic.in: उम्मीदवार, एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर नीट यूजी 2022 का एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. परीक्षा 17 जुलाई 2022 (रविवार) को आयोजित की जाएगी. 

X
NEET UG 2022:  neet.nta.nic.in पर जाकर जल्द करें रजिस्ट्रेशन NEET UG 2022: neet.nta.nic.in पर जाकर जल्द करें रजिस्ट्रेशन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • neet.nta.nic.in से करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • 17 जुलाई 2022 को होगा नीट यूजी एग्जाम

NEET UG 2022 Registration Last Date: नीट यूजी 2022 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कल यानी 20 मई 2022 को बंद हो जाएंगे. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) अंडरग्रेजुएट (UG) के लिए आवेदन नहीं किया है, वे जल्द ही एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. परीक्षा 17 जुलाई 2022 (रविवार) को आयोजित की जाएगी. 

नेशलन टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने हाल ही में नीट यूजी 2022 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ाकर 20 मई की थी. इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 15 तक ही थी. रजिस्ट्रेशन डेट 5 दिन और बढ़ाने का फैसला आर्म्ड फोर्स मेडिकल सर्विस (AFMS) के डायरेक्टर जनरल के अनुरोध के बाद लिया गया था. 

दरअसल, AFMC मेडिकल कॉलेज में बीएससी नर्सिंग के एडमिशन इस साल से नीट यूजी रिजल्ट के आधार पर ही किए जाएंगे. एनटीए द्वारा नोटिफिकेशन के अनुसार, 'सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा महानिदेशक के कार्यालय से प्राप्त अनुरोध के मद्देनजर, एनईईटी (यूजी) - 2022 आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है.' नोटिस में आगे लिखा, 'जो महिला उम्मीदवार एएफएमएस मेडिकल कॉलेज के बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन लेना चाहती हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in के माध्यम से नीट यूजी 2022 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं.' 

NEET UG 2022: जानें कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई
स्टेप 1: सबसे पहले एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2: होम पेज पर, 'NEET UG 2022 Registrations' लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: मांगी गई जरूरी डिटेल्स दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें.
स्टेप 4: जनरेट हुए रजिस्ट्रेशन क्रेडेंशियल्स की मदद से लॉग इन करें.
स्टेप 5: एप्लीकेशन फॉर्म भरें, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, स्कैन सिग्नेचर, अंगुठे का निशान अपलोड करें.
स्टेप 6: सबमिट पर क्लिक करके ऑनलाइन फीस जमा करें.
स्टेप 7: फीस जमा करने के बाद, कंफर्मेशन पेज का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें-

आवेदन शुल्क 
जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1600 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा. ईडब्ल्यूएस या ओबीसी-एनसीएल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1500 रुपये और एससी, एसटी और ट्रांसजेंडर उम्मीजवारों के लिए आवेदन शुल्क 900 रुपये है.

 एनटीए नीट यूजी 2022 रजिस्ट्रेशन का जरूरी नोटिस-

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें