scorecardresearch
 

NEET Counselling 2022: नीट काउंसलिंग 01 सितंबर से होगी शुरू, ऑनलाइन भरनी होंगी च्वाइस

NEET Counselling 2022 Date: नीट पीजी परीक्षा में क्‍वालिफाई होने वाले स्‍टूडेंट्स ऑल इंडिया कोटा सीटों, राज्य के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों और केंद्रीय और डीम्ड विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान अपनी कोर्सेज़ और कॉलेजों की पसंद भर सकेंगे.

X
NEET PG Counselling 2022:
NEET PG Counselling 2022:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऑनलाइन आयोजित होगी काउंसलिंग
  • 01 सितंबर से शुरू होगा काउंसलिंग राउंड

NEET Counselling 2022 Date: आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातकोत्तर) (NEET PG 2022) की काउंसलिंग 01 सितंबर से शुरू होगी. NEET PG 2022 परीक्षा में क्‍वालिफाई होने वाले स्‍टूडेंट्स ऑल इंडिया कोटा सीटों, राज्य के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों और केंद्रीय और डीम्ड विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान अपनी कोर्सेज़ और कॉलेजों की पसंद भर सकेंगे.

अधिकारियों ने कहा कि नीट पीजी काउंसलिंग सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों, डीम्ड विश्वविद्यालयों और 50 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटे की सीटों और मेडिकल और डेंटल कॉलेजों की 50 प्रतिशत राज्य कोटे की सीटों के लिए एक साथ शुरू होगी. स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के तहत चिकित्सा परामर्श समिति (MCC) ऑनलाइन मोड में काउंसलिंग आयोजित करेगी. 

बता दें कि शैक्षणिक वर्ष 2021 के लिए NEET सुपरस्पेशलिटी काउंसलिंग में अभी भी 748 सीटें खाली पड़ी हैं. सरकार ने सीटों की बर्बादी को रोकने के लिए और व्यापक जनहित में बिना किसी कट-ऑफ पर्सेंटाइल पात्रता के स्‍पेशल राउंड की काउंसलिंग आयोजित करने का निर्णय लिया है. अधिकारियों ने यह भी बताया है कि NEET-SS 2021 काउंसलिंग के लिए स्‍पेशल मॉप-अप राउंड II मंगलवार से शुरू होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें