scorecardresearch
 

NEET Counselling 2021: नीट काउंसलिंग की डेट्स घोषित, यहां डाउनलोड कर सकेंगे MCC का शेड्यूल

MCC NEET PG Counselling 2021: उम्मीदवार MCC की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर काउंसलिंग शेड्यूल डाउनलोड कर सकेंगे और ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. NEET PG 2021 को क्लियर करने वाले उम्‍मीदवार विभिन्न पोस्‍ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग लेंगे.

NEET PG Counselling 2021: NEET PG Counselling 2021:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 12 जनवरी से शुरू होनी है काउंसलिंग
  • जल्‍द जारी होगा पूरा काउंसलिंग शेड्यूल

MCC NEET PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट के OBC, EWS आरक्षण को मंजूरी देने के बाद अब नीट पीजी काउंसलिंग का रास्‍ता साफ हो गया है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की घोषणा के अनुसार, NEET PG Counselling 2021 अब बुधवार 12 जनवरी 2021 को शुरू होने वाली है. इस काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा जारी किया जाएगा. 

उम्मीदवार MCC की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर काउंसलिंग शेड्यूल डाउनलोड कर सकेंगे और ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. NEET PG 2021 को क्लियर करने वाले उम्‍मीदवार विभिन्न पोस्‍ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग लेंगे. काउंसलिंग लंबे समय तक टलती रही है जिसके बाद रेजिडेंट डॉक्‍टर्स ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रर्दशन किए थे.

बता दें कि काउंसलिंग इस वर्ष नये बदलावों के साथ 4 राउंड में आयोजित की जाएगी. MCC ने कहा कि उम्मीदवारों को राउंड 1 के बाद सीटों के अपग्रेड या फ्री एग्जिट के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके अलावा, राउंड 2 के बाद उम्‍मीदवार मॉप-अप राउंड वगैरह में अपग्रेडेशन के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे. यदि उम्मीदवार राउंड 2 में अलॉटेड सीटों को लॉक करते हैं, तो वे बाद में सीट छोड़ नहीं सकेंगे और न ही आगे के राउंड में भाग ले सकेंगे. अगर उम्‍मीदवार राउंड 2 में अलॉटेड सीट लॉक नहीं करते हैं, तो वे मॉप-अप राउंड के लिए आवेदन कर सकेंगे.

अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें-

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×