scorecardresearch
 

NEET UG 2022: नीट परीक्षा में कम स्‍कोर से न हों निराश, इन मेडिकल कोर्सेज़ से बनाएं कर‍ियर

Medical Courses without NEET: अगर अपका स्‍कोर नीट में अच्‍छा नहीं आता और आप मेडिकल में ही करियर बनाने के इच्‍छुक हैं, तो आप कई अन्‍य कोर्सेज़ भी चुन सकते हैं जिसके लिए NEET की अनिवार्यता नहीं है. पूरी जानकारी यहां पाएं-

X
Medical Courses Without NEET:
Medical Courses Without NEET:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कम स्‍कोर से कतई निराश न हों स्‍टूडेंट्स
  • NEET के बिना भी कर सकते हैं मेडिकल कोर्सेज़

Medical Courses After 12th: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET 2022) परीक्षा 17 जुलाई 2022 को आयोजित की जा चुकी है. परीक्षा में 18 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए हैं जो अब काउंसलिंग के माध्‍यम से देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों के MBBS और BDS कोर्सेज में एडमिशन पाएंगे. अच्‍छे कॉलेज में सीट पाने के लिए कैंडिडेट का स्‍कोर भी अच्‍छा होना जरूरी है. ऐसे में अगर अपका स्‍कोर नीट में अच्‍छा नहीं आता और आप मेडिकल में ही करियर बनाने के इच्‍छुक हैं, तो आप कई अन्‍य कोर्सेज़ भी चुन सकते हैं जिसके लिए NEET की अनिवार्यता नहीं है. 

1. BSc Nursing
बीएससी नर्सिंग 4 साल का ग्रेजुएशन कोर्स है जिसे करने के बाद आप स्टाफ नर्स, रजिस्टर्ड नर्स (आरएन), नर्स टीचर और मेडिकल कोडर बन सकते हैं. नर्सिंग के लिए नीट परीक्षा क्‍वालिफाई होना अनिवार्य नहीं है लेकिन अब कई राज्यों में नीट स्कोर के माध्यम से बीएससी नर्सिंग एडमिशन होने शुरू हो गए हैं. इस कोर्स के माध्‍यम से आप सालाना 3 लाख रुपये से 8 लाख रुपये तक की सैलरी पैकेज पर नौकरी पा सकते हैं. 

2. BSc Nutrition/Dietician/Food Technology
यह भी एक ग्रेजुशन कोर्स है जो 3 से 4 साल में पूरा किया जा सकता है. इस कोर्स के बाद आप न्यूट्रीनिस्ट, फूड टेक्नोलॉजिस्ट और रिसर्च पदों पर नौकरी पा सकते हैं. यहां सालाना 5 लाख रुपये तक का सैलेरी पैकेज पाया जा सकता है.

3. BSc Biotechnology
बीएससी बायोटेक्नोलॉजी भी एक अच्छा ऑप्शन है. इस कोर्स की फीस 35,000 रुपये से 100,000 रुपये सालाना तक हो सकती है. इस ग्रेजुएशन कोर्स की अवधि 3 से 4 वर्ष है. इस कोर्स को करने के बाद आप बायोटेक्नोलॉजिस्ट पद पर नौकरी पा सकते हैं जहां सालाना पैकेज 5 लाख रुपये से 9 लाख रुपये तक हो सकता है.

4. BSc Agriculture Science
BSc एग्रीकल्चर एक 4 साल का अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स है. इस कोर्स में एडमिशन के लिए कई कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम भी आयोजित करते हैं. अगर आप किसी सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से यह कोर्स करते हैं, तो 7 हजार रुपये से 15 हजार रुपये सालाना फीस पर कोर्स पूरा हो जाएगा. वहीं प्राइवेट कॉलेज या यूनिवर्सिटी में इसकी फीस 20 हजार रुपये से 80 हजार रुपये सालाना तक होती है. इस कोर्स के बाद आप एग्रोनॉमिस्ट, एग्रीकल्चर साइंटिस्ट और एग्रीबिजनेस जैसे पदों पर काम कर सकते हैं जहां 5 लाख रुपये से 9 लाख रुपये तक का सालाना पैकेज मिल सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें