scorecardresearch
 

CUET UG 2022 Date: सीयूईटी यूजी की डेट्स का ऐलान, देखें नेगेटिव मार्किंग और एग्‍जाम पैटर्न की पूरी जानकारी

CUET UG 2022 Exam Pattern: सीयूईटी परीक्षा देश भर के विभिन्न कॉलेजों में ग्रेजुएट कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए 15 जुलाई से 10 अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी. परीक्षाएं 15, 16, 19, 20 जुलाई तथा 04, 05, 06, 07 और 08 अगस्त को आयोजित की जाएंगी. आधिकारिक वेबसाइट पर इसके संबंध में विस्‍तृत नोटिफिकेशन जारी किया गया है.

X
CUET UG 2022 Exam Pattern: CUET UG 2022 Exam Pattern:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 15 जुलाई से शुरू होंगी परीक्षाएं
  • नेगेटिव मार्किंग भी रहेगी लागू

CUET UG 2022 Date, CUCET Exam Pattern: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) की डेट्स की घोषणा कर दी है. सीयूईटी परीक्षा देश भर के विभिन्न कॉलेजों में ग्रेजुएट कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए 15 जुलाई से 10 अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी. परीक्षाएं 15, 16, 19, 20 जुलाई तथा 04, 05, 06, 07 और 08 अगस्त को आयोजित की जाएंगी. आधिकारिक वेबसाइट पर इसके संबंध में विस्‍तृत नोटिफिकेशन जारी किया गया है. उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQ) का जवाब देना होगा.

ये होगा एग्‍जाम का पूरा पैटर्न-
CUET 2022 में 3 सेक्‍शन होंगे. लैंग्‍वेज प्रोफिशिएंसी का टेस्‍ट सेक्‍शन I (IA और IB) में आयोजित किया जाता है. मुख्य विषय ज्ञान का परीक्षण सेक्‍शन II में किया जाता है, और सामान्य ज्ञान का परीक्षण सेक्‍शन III में किया जाता है. पूरी डिटेल्‍स यहां देखें.

सेक्‍शन I: CUET के पहले सेक्‍शन को आगे IA और IB में विभाजित किया गया है. उम्मीदवार की अंग्रेजी या अन्‍य 12 भारतीय भाषाओं - हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, या ओडिया - में से एक का टेस्‍ट IA में होगा. इस परीक्षा की अवधि 45 मिनट होगी.

सेक्‍शन IB में विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा ऑफर की जाने वाली विदेशी भाषाओं में 19 ग्रेजुएट डिग्री कोर्सेज़ की लिस्‍ट है. प्रस्तावित भाषाओं में चीनी, जापानी, रूसी, तिब्बती, फ्रेंच, स्पेनिश, जर्मन, इतालवी, अरबी, बोडो, डोगरी, मैथिली, मणिपुरी, संथाली, कश्मीरी और अन्य शामिल हैं.

सेक्‍शन II: ग्रेजुएट स्तर पर पढ़ाई करने के लिए उम्मीदवार के मौलिक विषयों के ज्ञान का मूल्यांकन इस भाग में किया जाएगा. इसके अनुसार उम्‍मीदवार अकाउंटेंसी / बुक कीपिंग, बायोलॉजी / बायोलॉजिकल स्टडीज / बायोटेक्नोलॉजी / बायोकेमिस्ट्री, बिजनेस स्टडीज, केमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस/ इंफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस, इकोनॉमिक्स/ बिजनेस इकोनॉमिक्स, इंजीनियरिंग ग्राफिक्स, उद्यमिता, भूगोल / भूविज्ञान, इतिहास, गृह विज्ञान, ज्ञान परंपरा और भारत की प्रथाएं, कानूनी अध्ययन, पर्यावरण विज्ञान, गणित, शारीरिक शिक्षा / एनसीसी / योग, भौतिकी आदि 27 सब्‍जेक्‍ट्स की लिस्‍ट में से 6 विषयों को चुन सकते हैं.

सेक्‍शन II के पेपर के लिए उम्‍मीदवारों को 45 मिनट का समय दिया जाएगा. उम्मीदवारों को 50 में से 40 सवाल अटेम्‍प्‍ट करने होंगे.

सेक्‍शन III: विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जा रहे किसी भी ग्रेजुएट कोर्स के लिए जहां एक सामान्य परीक्षा के तहत एडमिशन दिया जा रहा है, न कि डोमेन विषयों पर उनके नंबरों के आधार पर, वहां CUET सेक्‍शन III का पेपर भी आयोजित होगा. परीक्षा एक घंटे तक चलेगी जिसमें उम्मीदवारों के सामान्य ज्ञान, वर्तमान घटनाओं के ज्ञान, सामान्य मानसिक क्षमता और संख्यात्मक कौशल की परीक्षा होगी. कक्षा 8 तक पढ़ाए जाने वाले अंकगणित, बीजगणित, ज्यामिति और माप से मौलिक गणितीय विचारों के सरल अनुप्रयोग के टॉपिक्‍स से सवाल होंगे. यह मात्रात्मक तर्क का भी आकलन करेगा. इस पेपर में 75 प्रश्न होंगे, जिनमें से 60 का उत्तर देना होगा.

नेगेटिव मार्किंग: परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी. प्रत्येक सही उत्‍तर के लिए नंबर मिलने के साथ ही छात्रों के गलत जवाब देने पर नंबर काटे भी जाएंगे. किसी प्रश्न का उत्तर न देने पर कोई नंबर नहीं काटा जाएगा.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें