scorecardresearch
 

UG Admissions 2021: अंबेडकर यूनिवर्सिटी की सेकेंड कटऑफ लिस्ट जारी, ऐसे मिलेगा दाखिला

अंबेडकर यूनिवर्सिटी ने यूजी एडमिशन के लिए सेकेंड प्रोविजनल एडमिशन लिस्ट जारी कर दी है. यहां डायरेक्ट लिंक से ऐसे देखें.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

दिल्ली के अंबेडकर विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाख‍िले के लिए अपनी दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है. अंबेडकर विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों के दूसरी कटऑफ लिस्ट में पहले के मुकाबले 0.5 फीसद की कमी आई है. 

अंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली सरकार के अंतर्गत आती है, इसलिए यहां दिल्ली वासियों के लिए कट ऑफ में छूट मिलती है. आंकड़ों के अनुसार 21 हजार से भी अधिक छात्रों ने विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन किया है. अंबेडकर विश्वविद्यालय में 85 फीसद सीटें दिल्ली के छात्रों के लिए आरक्षित की गई हैं.

इसके मुताबिक पहली कटऑफ सूची के मुकाबले स्नातक कला(ऑनर्स) मनोविज्ञान पाठ्यक्रम में दिल्ली से बाहर के रहने वाले छात्रों के लिए कटऑफ 99.50 फीसदी से घटकर दूसरी सूची में 98.50 फीसदी हो गई है. जो विद्यार्थी दिल्ली के मूल निवासी है उन्हें इसमें प्रवेश के लिए 98 फीसद अंक ही जरूरी हैं. वहीं बीए(एच) अंग्रेजी पाठ्यक्रम में दिल्ली के रहने वालों के लिए कटऑफ 96 फीसद और दिल्ली से बाहर वालों के लिए 96.75 रखा गया है. 

पॉपुलर कोर्सेज की बात करें तो इसमें 0.3 से 3 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. यहां दाख‍िले के इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट aud.ac.in पर दूसरी कट-ऑफ सूची देख सकते हैं. 

वहीं विश्वविद्यालय के स्नातक कला(ऑनर्स) पाठ्यक्रम के लिए दूसरी कटऑफ सूची में प्रवेश के लिए दिल्ली के रहने वालों छात्रों से  95.50 फीसदी अंक मांगे गए हैं, तो वहीं दिल्ली के बाहर वालों के लिए 97.50 फीसदी कट ऑफ है. गणित के पाठ्यक्रम के लिए दिल्ली के छात्रों से 91.25 फीसदी और दिल्ली के बाहर वालों के लिए 93.25 फीसदी कट ऑफ रखी गई है. वहीं डीयू की दूसरी कट ऑफ शनिवार को जारी कर दी गई थी. दूसरी कट ऑफ से यहां दाख‍िले जारी हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें