scorecardresearch
 

साइबर अपराधियों से रहें सावधान, कोरोना के नाम पर लगा सकते हैं चूना

दिल्ली पुलिस ने आगाह किया है कि कोरोना वायरस संकट में लोगों से धोखाधड़ी के लिए कुछ शातिर फर्जी वेबसाइट, सोशल मीडिया अकाउंट्स और ईमेल का सहारा ले सकते हैं.

कोरोना को लेकर साइबर अपराधियों से रहें सावधान (प्रतीकात्मक फोटो- India Today) कोरोना को लेकर साइबर अपराधियों से रहें सावधान (प्रतीकात्मक फोटो- India Today)

  • बिना वैरीफाई सोर्स से आने वाले लिंक, मेल्स को नहीं खोलने की सलाह
  • दिल्ली पुलिस की ओर से जारी एडवाइजरी,सावधान रहने को कहा गया

दिल्ली पुलिस ने लोगों को एडवाइजरी जारी कर साइबर अपराधियों से सावधान रहने के लिए कहा है. लोगों को सतर्क किया गया है कि अगर कोरोना वायरस पर बिना वैरीफाई किसी सोर्स से कोई लिंक आता है तो उसे क्लिक ना करें. साथ ही अज्ञात ई-मेल एड्रेस से आने वाली मेल को भी नहीं खोलें.

वेस्ट ड्रिस्ट्रिक्ट दिल्ली पुलिस की ओर से जारी एडवाइजरी में लोगों को ऐसे मेल या संदेशों पर भी सावधान रहने को कहा गया है जिसमें मदद की मांग की जा रही है.

दिल्ली पुलिस ने आगाह किया है कि कोरोना वायरस संकट में लोगों से धोखाधड़ी के लिए कुछ शातिर फर्जी वेबसाइट, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स, सोशल मीडिया अकाउंट्स और ईमेल का सहारा ले सकते हैं. इनमें मेडिकल सामान की बिक्री और डिलिवरी का झांसा देकर फिर बैंक से पेमेंट ट्रांसफर करने के लिए कहा जा सकता है.

advisory_032820035453.jpgदिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

इसके अलावा फोन पर भी भुगतान के नाम पर जालसाज लोगों को अपना शिकार बना सकते हैं. दिल्ली पुलिस ने फिशिंग की घटनाओं से भी सावधान रहने के लिए कहा है. इसमें कोरोना वायरस के इलाज या जानकारियों के नाम पर किसी वेबपेज को खोलने के लिए कहा जाता है. वहां फिर ईमेल एड्रैस और ओरिजनल पासवर्ड मांगा जाता है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्लिक करें

दिल्ली पुलिस ने अज्ञात सोर्स से आने वाले किसी भी लिंक, मेल, मैसेज पर सावधानी बरतने के साथ लोगों को स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखने की सलाह दी है. साथ ही सोशल मीडिया और बैंकिंग गतिविधियों के लिए बहुस्तरीय वेरीफिकेशन प्रक्रिया इस्तेमाल जैसी सावधानियां बरतने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ें- जेल नहीं है लॉकडाउन, वुहान से लौटे कश्मीरी छात्र ने PM मोदी को बताया अनुभव

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें