scorecardresearch
 

मंगलुरु ब्लास्ट केस: आतंकी संगठन IRC ने ली जिम्मेदारी, हिंदू मंदिर पर हमले का था प्लान

कर्नाटक के मंगलुरु में हुए हमले की जिम्मेदारी एक आतंकवादी संगठन ने ले ली है. संगठन की ओर से बताया गया है कि उस दिन उसका प्लान हिंदू मंदिर पर हमला करने का था, लेकिन उस प्लान में हमें सफलता नहीं मिली, फिर भी हम इसे रणनीतिक रूप से सफलता मानते हैं. 

X
ऑटो में कुकर बम लेकर जा रहा था यात्री
ऑटो में कुकर बम लेकर जा रहा था यात्री

कर्नाटक के मंगलुरु में बीते 19 नवंबर को जो ब्लास्ट हुआ था, उसकी जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक रेसिस्टेंस काउंसिल (IRC) ने ली है. संगठन की ओर से कहा गया है कि उसके एक 'मुजाहिद भाई मोहम्मद शारिक' ने कादरी में हिंदू मंदिर पर हमला करने का प्रयास किया था. 

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है. इसमें लिखा है कि 'हम इस्लामिक रेसिस्टेंस काउंसिल (IRC) संदेश देना चाहते हैं कि हमारे भाई मोहम्मद शारिक ने मंगलुरु में भगवा आतंकियों के गढ़ कादरी (साउथ कन्नड जिले में) में हिंदुत्व मंदिर पर हमला करने का प्रयास किया था.' इसमें आगे लिखा है कि हालांकि ये ऑपरेशन अपने उद्देश्यों को पूरा नहीं कर पाया, फिर भी हम इसे रणनीतिक रूप से सफलता मानते हैं. 

19 नवंबर को ऑटो में हुआ था ब्लास्ट

कर्नाटक के मंगलुरु में जो ब्लास्ट हुआ था, उसे कोयंबटूर की तरह प्लांट किया गया था. बीते 19 नवंबर को ऑटो में सवार यात्री के बैग में प्रेशर कुकर बम रखा हुआ था, जिसमें विस्फोट की वजह से ड्राइवर और यात्री घायल हो गए थे. इस मामले में मुख्य आरोपी भी यात्री ही है. उसके पास से जो आधार कार्ड में मिला है, वह किसी दूसरे शख्स का है. पुलिस ने उस शख्स का पता लगा लिया है.  

एक्सीडेंट नहीं आतंकी घटना है: DGP

कर्नाटक के डीजीपी ने कहा कि ये विस्फोट कोई एक्सीडेंट नहीं बल्कि आतंकी घटना है. इसकी पुष्टि हो गई है. इस वारदात को गंभीर नुकसान पहुंचाने के इरादे से अंजाम दिया गया था. कर्नाटक पुलिस और केंद्रीय एजेंसियां इस मामले में जांच कर रही हैं.  

क्या थी पूरी घटना?  

मंगलुरु शहर में ऑटो रिक्शा में शनिवार की शाम करीब 5 बजे ब्लास्ट हुआ था. बताया जा रहा है कि एक इलाके में मकान का निर्माण कार्य चल रहा था. उसी मकान के पास आकर एक ऑटो रिक्शा रुका. उसके कुछ ही देर बाद तेज विस्फोट हो गया, जिसकी वजह से अफरा-तफरी का माहौल बन गया. इस घटना में ऑटो रिक्शा ड्राइवर और यात्री घायल हुए थे, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया था. पहले पुलिस ने बताया था कि यात्री के बैग में आग लगने की वजह से विस्फोट हुआ. मौके पर पहुंची एफएसएल और स्पेशल टीम ने साक्ष्य जुटाए थे.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें