scorecardresearch
 

यूपी का 150 टन सरकारी राशन बिकने के लिए भेजा जा रहा था हरियाणा, पुलिस ने छापा मारकर पकड़ा

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में छापेमारी के दौरान 150 टन सरकारी खाद्यान्न पकड़ा गया है. बताया जा रहा है कि यह अनाज बिकने के लिए हरियाणा भेजा जाना था. रात भर चली छापेमारी में अनाज से भरे तीन कंटेनर और तीन ट्रैक्टर पुलिस प्रशासन को मिले हैं.

X
छापेमारी में पकड़ा गया सरकारी खाद्यान्न.
छापेमारी में पकड़ा गया सरकारी खाद्यान्न.

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर के सुमेरपुर क्षेत्र में पुलिस और प्रशासन ने बीती देर रात छापेमारी कर सरकारी खाद्यान्न से भरे दो गोदामों को सील किया है. इन गोदामों से कंटेनरों में भरकर सरकारी खाद्यान्न दूसरे प्रदेशों के लिए जाने वाला था. पुलिस ने सरकारी अनाज से भरे तीन कंटेनर और तीन ट्रैक्टर कब्जे में ले लिए हैं. इसके साथ ही गोदाम संचालक को भी हिरासत में लिया है.

पुलिस और प्रशासन की यह कार्रवाई सुमेरपुर थाना क्षेत्र के फैक्ट्री एरिया में की गई. प्रशासन को सूचना मिली थी कि फैक्ट्री एरिया के दो गोदामों में अवैध तरीके से सरकारी खाद्यान्न का भंडारण किया जा रहा है, जिसकी सप्लाई अन्य प्रदेशों में की जाती है.

मुखबिर की सूचना पर जब सदर एसडीएम ने पुलिस के साथ छापेमारी की तो दो गोदाम सरकारी खाद्यान्न से भरे मिले. रात में कंटेनरों में भरकर सरकारी गेहूं और चावल हरियाणा जाना था.

छापेमारी के दौरान खाद्यान्न से भरे तीन ट्रैक्टर भी पकड़े गए हैं, जो अगल-बगल के जिलों सहित जिले के कोटेदारों के यहां से खाद्यान्न को लाकर गोदाम में इकठ्ठा करते थे. कंटेनर ड्राइवर उपेंद्र और योगेंद्र ने बताया कि वह मैनपुरी के रहने वाले हैं. चावल लेकर हरियाणा जाने वाले थे, लेकिन छापेमारी में पकडे़ गए.

'गरीबों को बांटे जाने वाले राशन की हो रही कालाबाजारी'

पुलिस और प्रशासन ने बड़ी तादात में जो सरकारी खाद्यान्न पकड़ा है, वह गरीबों को बांटा जाने वाला अनाज है, लेकिन कालाबाजारी करने वाले माफिया उस पर भी डाका डालने में लगे हैं.

छापेमारी के दौरान एसडीएम रविन्द्र सिंह और सीओ सदर रवि सिंह ने बताया कि जो खाद्यान्न पकड़ा गया है, वह गरीबों को दिया जाने वाला अनाज है. इसे आसपास के जिलों से लाकर यहां इकठ्ठा किया जाता है. इसके बाद अन्य प्रदेशों में सप्लाई कर दिया जाता है.

आज जो खाद्यान्न दो गादामों में पकड़ा गया है, वह लगभग 150 टन के आसपास है. फिलहाल खाद्य विभाग को इसकी सूचना देकर गोदामों को सील किया गया है. आगे की कार्रवाई की जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें