scorecardresearch
 

गुजरातः मुंद्रा पोर्ट पर DRI का बड़ा एक्शन, 48 करोड़ की ई-सिगरेट जब्त

गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर डीआरआई ने बड़ी कार्रवाई की. दरअसल यहां ई सिगरेट की बड़ी खेप बरामद की गई है. बताया जा रहा है कि इसकी मार्केट में कीमत करीब 48 करोड़ रुपए है. ई सिगरेट को छुपाकर लाया जा रहा था. 250 डिब्बों में 2 लाख ई-सिगरेट रखी हुई थीं. बताया जा रहा है कि यह ई-सिगरेट चीन में तैयार की गई थीं.

X
मुंद्रा पोर्ट से जब्त ई-सिगरेट
मुंद्रा पोर्ट से जब्त ई-सिगरेट

राजस्व खुफिया निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence) ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से 48 करोड़ रुपये की ई-सिगरेट जब्त की हैं. जानकारी के मुताबिक तस्करी को लेकर पहले ही मुखबिरों ने सूचना दे दी थी. इसके बाद ये बड़ी कार्रवाई की गई है. मुखबिर ने बताया था कि कंटेनर में ई-सिगरेट को छुपाकर लाया जा रहा है. इसके बाद जैसे ही कंटेनर मुंद्रा पोर्ट पहुंचा, तो पूरा खेल सामने आ गया.

जांच में पता चला कि सामान को फ्लोर क्लीन मॉप्स बताया गया था. जांच के दौरान एक-एक कर कंटेनर के अंदर के सभी डिब्बों को बाहर निकाल कर खोला गया. इस दौरान ये सामने आय़ा कि कंटेनर में पहले कुछ म़ॉप्स यानी पोछे के साथ ही हाथ की मालिश करने वाला तेल, एलसीडी और कुछ बॉक्स थे. जब कंटेनर को उठाकर देखा तो यह सामान्य से थोड़ा अधिक भारी था. इसके बाद और जांच की गई तो हकीकत सामने आ गई. दरअसल ई-सिगरेट के बॉक्स को कंटेनर में सबसे नीचे छुपाया गया था.

जानकारी के मुताबिक ऐसे 251 कार्टन थे,  250 डिब्बों में 2 लाख ई-सिगरेट रखी हुई थीं. बताया जा रहा है कि यह ई-सिगरेट चीन में तैयार की गई थीं. ये फ्लेवर्ड सिगरेट थीं. कस्टम एक्ट के तहत  ई-सिगरेट और अन्य सभी सामान को जब्त कर लिया गया है. जब्त ई-सिगरेट का बाजार मूल्य 48 करोड़ रुपये आंका गया है. आगे की जांच जारी है.

हाल के दिनों में गुजरात में DRI की ओऱ से की गई इस तरह की यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है. इससे पहले 4 सितंबर को डीआरआई ने सूरत के पास एक ट्रक को रोककर 20 करोड़ की मार्केट वैल्यू की ई-सिगरेट की एक खेप जब्त की थी.

DRI ने ई सिगरेट की इस बड़ी खेप को जब्त कर लिया है. इसके साथ ही मामले की जांच की जा रही है. बताया जा रहा है कि जब्त की गई ई सिगरेट दूध, कोक, चाय, एनर्जी ड्रिंक और कॉफी के फ्लेवर वाली थी.

इनपुट: कौशिक कांटेचा

ये भी देखें


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें