scorecardresearch
 

दो हाई प्रोफाइल ATM जालसाज अरेस्ट, डेढ़ सौ लोगों को लगाया 50 लाख से ज्यादा का चूना

दिल्ली पुलिस ने दो हाईप्रोफाइल एटीएम लुटेरों को गिरफ्तार किया है. यह एटीएम मशीन में लोगों के साथ धोखाधड़ी करके उनके कार्ड बदल लिया करते थे और फिर लोगों की गाढ़ी कमाई का पैसा एटीएम कार्ड से निकालकर फरार हो जाते थे. इन जालसालों ने डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बनाया है और 50 लाख से ज्यादा की रकम दूसरे के अकाउंट से निकाल चुके हैं.

X
Symbolic Image Symbolic Image
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आरोपियों के पास से मिले 155 एटीएम कार्ड
  • 150 लोगों को लगाया 50 लाख का चूना

दिल्ली पुलिस ने दो हाईप्रोफाइल एटीएम लुटेरों को गिरफ्तार किया है. यह एटीएम मशीन में लोगों के साथ धोखाधड़ी करके उनके कार्ड बदल लिया करते थे और फिर लोगों की गाढ़ी कमाई का पैसा एटीएम कार्ड से निकालकर फरार हो जाते थे. इन जालसालों ने डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बनाया है और 50 लाख से ज्यादा की रकम दूसरे के अकाउंट से निकाल चुके हैं. यह बेहद खतरनाक लुटेरे हैं जो एटीएम पर आसानी से लोगों से कार्ड बदल लिया करते थे.

बरामद हुए 155 एटीएम डेबिट कार्ड 

शाहदरा जिले की पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है और इनके पास से 155 एटीएम डेबिट कार्ड बरामद हुए हैं. यह एटीएम कार्ड अलग-अलग बैंक से जुड़े हुए हैं. शाहदरा जिले की पुलिस को लगातार शिकायतें मिल रही थी कि उनके एटीएम कार्ड से किसी ने पैसे निकाल लिए हैं ऐसे में शाहदरा के डीसीपी ने एक विशेष टीम का गठन किया और आरोपियों की तलाश शुरू कर दी. 

मदद के बहाने बदल देते थे एटीएम कार्ड

मोडस ऑपरेंडी के मुताबिक दो या तीन लड़के एटीएम बूथ के अंदर या बाहर खड़े होते थे (विशेषकर बिना सुरक्षा गार्ड वाले), निर्दोष लोगों को बहाने से पैसे निकालने के लिए एटीएम में लाते थे.  मुश्किल होने पर एटीएम से पैसे निकालने में उनकी मदद करना या मदद का बहाना करते हुए वे पीड़ितों के एटीएम पिन कोड को याद रखते थे और चुपके से कार्ड बदल दिया करते थे. इसके बाद, वे अलग-अलग एटीएम में जाने वाले पीड़ित व्यक्तियों के खाते से पैसे निकाल लेते थे.

दो आरोपी गिरफ्तार, एक की तलाश जारी

इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस और मुखबिरों की मदद से दिल्ली पुलिस को दो लड़कों की पहचान हुई जिनका नाम गुल नवाज और समीर खान है यह तो पुलिस ने सीसीटीवी की मदद से पुख्ता कर लिया कि यह दो आरोपी एटीएम में लोगों को बहला-फुसलाकर उनके कार्ड बदल लेते थे और पिन याद कर लेते थे. जिसके बाद उनसे मोटी रकम निकाल लेते थे. लिहाजा पुलिस ने इन दोनों को गांधीनगर से गिरफ्तार कर लिया. दिल्ली पुलिस इनके तीसरे साथी करीम की तलाश कर रही है.

बरामद हुए 17 बैंकों के एटीएम कार्ड

पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से एक्सिस बैंक के 14, स्टेट बैंक के 30, आईसीआईसीआई बैंक के 17, पंजाब नेशनल के 17, एच डी एफ सी बैंक के 14, बैंक ऑफ बड़ौदा के 12, यूनियन बैंक के आठ, कोटक बैंक के 7, केनरा बैंक के छह, कॉरपोरेशन बैंक के चार, सिंडिकेट बैंक के तीन, आईडीबीआई के चार, इलाहाबाद बैंक के दो, जे&के बैंक के दो, ओरिएंटल बैंक के 5, बैंक ऑफ इंडिया के 8 और यूको बैंक के दो डेबिट कार्ड बरामद किए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें