scorecardresearch
 

Sonali Phogat: अननैचुरल डेथ का केस मर्डर में कैसे बदला? इन 5 सवालों के जवाब अब भी बाकी

Sonali Phogat Death: बीजेपी नेता और टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट की मौत के मामले में दर्ज FIR में अब हत्या की धारा भी जोड़ दी गई है. इस मामले में उनके ही दो साथियों सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी को आरोपी बनाया गया है. सोनाली की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में उनके शरीर पर कई चोटें होने की बात सामने आई है.

X
सोनाली फोगाट की मौत पर पुलिस ने पहले अननैचुरल डेथ का केस दर्ज किया था. (फाइल फोटो-PTI)
सोनाली फोगाट की मौत पर पुलिस ने पहले अननैचुरल डेथ का केस दर्ज किया था. (फाइल फोटो-PTI)

Sonali Phogat Death: बीजेपी नेता और टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट की मौत के मामले में अब हत्या का केस दर्ज कर लिया गया है. इस मामले में अब तक दो लोगों को आरोपी बनाया गया है. सोनाली के परिजनों ने इन दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया था. परिजनों का आरोप है कि इन दो साथियों ने मिलकर सोनाली की हत्या की. 

पुलिस के मुताबिक, सोनाली फोगाट सोमवार (22 अगस्त) को गोवा आई थीं. वो यहां पर अंजुना में एक होटल में ठहरी थीं. रात में वो एक पार्टी में शामिल हुई थीं और अगले दिन तबियत खराब होने पर उन्हें अस्पताल लाया गया है. पुलिस का कहना है कि अस्पताल पहुंचने से पहले ही उनकी मौत हो चुकी थी. 

गोवा के डीजीपी जसपाल सिंह ने शुरू में सोनाली की मौत की वजह हार्ट अटैक को बताया था. हालांकि, परिजनों ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा था कि उन्हें हार्ट अटैक आ ही नहीं सकता, क्योंकि वो पूरी तरह फिट थीं. अब पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में भी उनके शरीर पर कई चोट होने की बात सामने आई है.

सोनाली फोगाट टिकटॉक स्टार थीं. 2019 में वो तब चर्चा में आई थीं, जब हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें आदमपुर सीट से उम्मीदवार बनाया था. हालांकि, इस चुनाव में सोनाली को कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई ने हरा दिया था. 

अननैचुरल डेथ से मर्डर केस तक...

- 42 साल की सोनाली फोगाट सोमवार को गोवा पहुंची थीं. मंगलवार सुबह उनकी मौत हो गई. पुलिस ने पहले हार्ट अटैक को मौत की वजह बताया था. इस मामले में अंजुना पुलिस थाने में 'अननैचुरल डेथ' का केस दर्ज किया गया था.

- गोवा के डीजीपी जसपाल सिंह ने बताया था कि अब तक उनकी मौत में कुछ भी संदिग्ध नहीं लग रहा है, उनके शरीर पर चोट के भी कोई निशान नहीं हैं. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा था कि इस बारे में पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामने आने के बाद ही साफ-साफ कहा जा सकता है.

- वहीं, पुलिस की हार्ट अटैक वाली थ्योरी पर परिजनों ने सवाल उठाए थे. सोनाली के भाई रिंकू ढाका ने दावा किया था कि उनकी मौत उनके ही दो साथियों ने की है. उन्होंने सोनाली की हत्या होने का दावा किया था. 

- गुरुवार को जब पोस्टमॉर्टम हुआ और उसकी रिपोर्ट सामने आई, तब पुलिस ने FIR में हत्या की भी धारा जोड़ी. इस मामले में सुधीर सागवान और सुखविंदर वासी को आरोपी बनाया गया है. दोनों सोनाली के स्टाफ के मेंबर हैं. दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी हुई थी, लेकिन अब तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है. 

पोस्टमॉर्टम में क्या सामने आया?

- गुरुवार को गोवा के सरकारी अस्पताल में सोनाली का पोस्टमॉर्टम किया गया. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में उनके शरीर पर कई जगह चोट के निशान मिलने की बात सामने आई है.

- रिपोर्ट में कहा गया है कि सोनाली के शरीर पर कई जगह नुकीली चोट के निशान थे. हालांकि, मौत का कारण रिपोर्ट में नहीं बताया गया है. विसरा और टिशू आगे की जांच के लिए भेजे गए हैं.

इन 5 सवालों के जवाब मिलने बाकी?

1. क्या हुआ था आखिरी मोमेंट में?

सोनाली फोगाट से जुड़ी एक सीसीटीवी फुटेज सामने आई है. इसमें दिख रहा है कि मंगलवार (23 अगस्त) की सुबह 6:30 बजे तक सोनाली बिल्कुल ठीक थीं. लेकिन 10 बजे के करीब उनकी मौत की खबर आती है. ऐसे में सबसे अहम सवाल यही है कि उन आखिरी मोमेंट पर क्या हुआ था?

2. फोन कॉल कटा, तो रूम में कौन आया था?

सोनाली की बहन रूपेश ने बताया था कि मौत से पहले उनका फोन आया था. वो वॉट्सऐप पर बात करना चाहती थीं और कहा था कि कुछ गड़बड़ हो रहा है. थोड़ी देर बाद उन्होंने फोन कट कर दिया और फिर उठाया ही नहीं. सवाल उठता है कि फोन कटने के बाद क्या कोई रूम में आया था?

3. शरीर पर जख्म के निशान कैसे आए?

पुलिस का कहना था कि सोनाली की मौत में कुछ भी संदिग्ध नहीं दिख रहा है और उनके शरीर पर कोई चोट के निशान भी नहीं है. लेकिन पहले भाई रिंकू ढाका ने दावा किया था कि उनका चेहरा सूजा हुआ था और स्ट्रेच मार्क्स थे. अब पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में भी चोट के निशान होने की बात सामने आई है. सोनाली को ये चोट के निशान कैसे आए? इस सवाल का जवाब मिलना अभी बाकी है.

4. फार्महाउस से कैमरे किसने गायब किए?

सोनाली के भाई रिंकू ढाका का दावा है कि उनकी मौत के कुछ देर बाद हिसार के फार्महाउस से सीसीटीवी कैमरा, लैपटॉप समेत कई जरूरी चीजें गायब हो गईं हैं. परिजनों ने सुधीर सांगवान पर चोरी करवाने का आरोप लगाया है. सवाल उठता है कि फार्महाउस से ये चीजें किसने गायब करवाईं और इसका मकसद क्या है?

5. यौन शोषण के आरोपों का सच क्या?

भाई रिंकू ढाका का दावा है कि तीन साल पहले सोनाली के एक साथी ने खाने में कुछ मिलाकर उनके साथ यौन शोषण किया था और बाद में ब्लैकमेल कर रहा था. उन्होंने दावा किया है कि इस मामले की शिकायत पुलिस में भी की थी, लेकिन अब तक FIR भी दर्ज नहीं हुई है. 

अब क्या सीबीआई करेगी इसकी जांच?

परिजन शुरू से ही सोनाली की मौत पर सवाल उठा रहे थे. उन्होंने सीबीआई जांच की मांग की थी. हालांकि, अब परिजनों का कहना है कि वो गोवा पुलिस की जांच से संतुष्ट हैं. अब फैमिली तय करेगी कि सोनाली की मौत की सीबीआई जांच होना चाहिए या नहीं? 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का कहना है कि अगर परिवार चाहता है तो सीबीआई जांच कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि जो परिवार चाहेगा, वो किया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें