scorecardresearch
 

भारत सरकार को चूना लगाने वाली गैंग गिरफ्तार, International call को करती थी Indian Call में कन्वर्ट

Noida: इंटरनेट राउटर के माध्यम से International Call को Indian Call में एक्सचेंज कर भारत सरकार के राजस्व को नुकसान पहुंचाने वाली गैंग के लोगों को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस को इस संबंध में सूचना प्राप्त हुई थी. छापेमारी में पुलिस को कई सारे डॉक्यूमेंट मिले हैं.

X
पुलिस गिरफ्त में गैंग के सदस्य
पुलिस गिरफ्त में गैंग के सदस्य

इंटरनेशनल कॉल (International Call) को भारतीय कॉल (Indian Call) में इंटरनेट गेटवे माध्यम से कन्वर्ट करके भारत सरकार के रेवेन्यू में चूना लगाने वाली गैंग के लोगों को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस को गैंग के संचालित कॉल सेंटर से सर्वर, सीपीयू, डेक्सटॉप सहित कई सारे डॉक्यूमेंट भी मिले हैं. पुलिस कॉल सेंटर संचालक की तलाश में हैं.

नोएडा के सेक्टर-63 थाने में रिलायंस जियो इन्फोकॉम के असिस्टेंट मैनेजर ने सोमवार को शिकायत दर्ज कराई थी. उन्होंने पुलिस को बताया था कि नोएडा सेक्टर;63 के सी-59 में संचालित गेट ग्रेट डिजिटल मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड (Gate Great Digital marketing Private Limited Company) नाम की कंपनी एक्सचेंज चलाकर इंटरनेशनल कॉल को भारतीय लोकल कॉल में कंवर्ट करके भारत सरकार के रेवेन्यू को चूना लगा रही है.

मामले की गंभीरता को देखते हुए मैनेजर की शिकायत पर सेक्टर 63 थाना पुलिस ने मंगलवार सी-59 में संचालिक कंपनी के कॉल सेंटर में छापेमारी की. पुलिस को देख वहां मौजूद लोग सकपका गए. उन लोगों ने मौके से भागने की कोशिश की लेकिन असफल रहे. पुलिस ने मौके से एक महिला समेत दो लोगों को अपनी हिरासत में लिया है. जैसे ही कंपनी के संचालक को पुलिस के पहुंचने की जानकारी मिली तो वो फरार हो गया. 

पुलिस को मौके से कॉल एक्सचेंज में काम आने वाला इलेक्ट्रिक सामान बरामद हुआ है. गैंग का भांडाफोड़ होने पर डीसीपी सेंट्रल नोएडा साद मियां का कहना है कि पकड़े गए लोगों के खिलाफ भारतीय टेलीग्राफ एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है.

यह लोग इंटरनेट राउटर के माध्यम से इंटरनेशनल कॉल को भारतीय कॉल में एक्सचेंज कर भारत सरकार के राजस्व को नुकसान पहुचा रहे थे. हमें इस संबंध में सूचना मिली थी. जिसके बाद सूचना के आधार पर पुलिस ने छापेमारी की. महिला सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें