scorecardresearch
 

केमिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएट कर खुद बनाने लगा MD, पुलिस ने जब्त किए 1400 करोड़ के ड्रग्स

इस पूरे मामले में सबसे बड़ी कड़ी एक 52 साल का आदमी है. वो शख्स ऑरगैनिक केमिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएट है, लंबे समय से एक खास एमडी बनाने की कोशिश में लगा था. कई एक्सपेरिटमेंट किए गए और फिर खुद ही एक खास तरह का एमडी तैयार कर दिया.

X
1400 करोड़ के ड्रग्स जब्त (सांकेतिक) 1400 करोड़ के ड्रग्स जब्त (सांकेतिक)

मुंबई पुलिस ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए 700 किलोग्राम का एमडी जब्त किया है. इसकी कुल कीमत 1400 करोड़ के आसपास बैठी है. मुंबई पुलिस की एंटी नॉरकोटिक सेल को इनपुट मिले थे, जिसके आधार पर नालासुपरा इलाके में रेड डाली गई और इस बड़े ड्रग रैकेड का भंडाफोड़ कर दिया गया. कार्रवाई के दौरान पुलिस ने पांच आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है.

अब इस पूरे मामले में सबसे बड़ी कड़ी एक 52 साल का आदमी है. वो शख्स ऑरगैनिक केमिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएट है, लंबे समय से एक खास एमडी बनाने की कोशिश में लगा था. कई एक्सपेरिटमेंट किए गए और फिर खुद ही एक खास तरह का एमडी तैयार कर दिया. यहां एमडी का मतलब है mephedrone जो एक प्रकास का खास ड्रग होता है. जब ये 54 वर्षीय शख्स एमडी बनाने में एक्सपर्ट हो गया, इसने बड़े स्तर पर इसकी मैन्युफैक्चरिंग की और देखते ही देखते मुंबई में इसने जड़े मजबूत कर लीं.

लेकिन मुंबई पुलिस को इस पूरे रैकेड की खबर पहले से थी, एक-एक कर वो कड़ियां जोड़ती गई और देखते ही देखते मुख्य आरोपी तक पहुंच गई. असल में सबसे पहले इस साल मार्च में पुलिस ने गोवंडी में 250 ग्राम एमडी जब्त किया था और एक आरोपी गिरफ्तार भी हुआ. फिर उससे पूछताछ के बाद एक महिला और एक दूसरे शख्स को भी पकड़ा गया. उनके पास से भी 2.760 किलो एमडी बरामद हुई. यहां से भी पूछताछ का सिलसिला आगे बढ़ा और मुंबई पुलिस ने मंगलवार को एक पेडलर को गिरफ्तार किया और फिर उसके जरिए ये गुरुवार वाली बडी़ कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

पूछताछ के दौरान पता चला है कि मुख्य आरोपी काफी हाई क्वालिटी का एमडी बेच रहा था. उसका ड्रग्स की दुनिया में कई होलसेलर्स से संपर्क था, वो उन्हें बड़ी मात्रा में ड्रग्स सप्लाई किया करता था. लेकिन शर्त सिर्फ ये रहती थी कि ऑडर हमेशा 25 किलो या उससे ज्यादा रहे. अगर कोई उससे कम मांगता था तो ये उन्हें सप्लाई नहीं करता था. अभी के लिए मुंबई पुलिस इस कार्रवाई को काफी बड़ा मान रही है. पिछले एक साल में ये पुलिस द्वारा की गई सबसे बड़ी बरामदगी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें