scorecardresearch
 

12 लाख रुपये में विदेश भेजने का चल रहा था गोरखधंधा, पति-पत्नी ऐसे चढ़े पुलिस के हत्थे

दिल्ली में पुलिस ने एक ऐसे पति-पत्नी को गिरफ्तार किया है जो लोगों को फर्जी वीजा देकर विदेश भेजने का गोरखधंधा करते थे और इसके लिए मोटी रकम वसूलते थे. इस मामले का खुलासा उस वक्त हुआ था, जब दिल्ली एयरपोर्ट पर एक शख्स को पोलैंड के फर्जी वीजा के साथ गिरफ्तार किया गया.

X
पुलिस के हत्थे चढ़े पति-पत्नी पुलिस के हत्थे चढ़े पति-पत्नी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फर्जी वीजा पर विदेश भेजने वाले पति-पत्नी गिरफ्तार
  • फर्जी वीजा देकर कई लोगों को लगा चुके थे चूना

दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट थाने की पुलिस ने एक पति-पत्नी को विदेश भेजने के नाम पर लोगों से ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से 18 इंडियन पासपोर्ट, अलग-अलग बैंकों के 11 डेबिट कार्ड और 6 मोबाइल फोन बरामद हुए हैं. आरोपियों के नाम प्रवीण और प्रियंका है. पुलिस के मुताबिक, गैंग के लोग पोलैंड का जाली वीज़ा देकर लोगों से ठगी किया करते थे.

दरअसल 15 जून को एयरपोर्ट पर सरबजीत सिंह नाम के एक शख्स को शक के आधार पर रोका गया था. सरबजीत के पास पोलैंड का रेजिडेंस वीजा था. जांच में पता चला कि रेजिडेंस वीजा जाली था, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी.

जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि विदेश भेजने के नाम पर बड़े पैमाने पर ठगी का धंधा चल रहा है. लोगों को विदेश भेजने के नाम पर कोई गैंग लोगों को ठग रहा है. इसके बाद पुलिस ने इस मामले में सरबजीत सिंह से पूछताछ शुरू की. सरबजीत सिंह ने पूछताछ में दिल्ली पुलिस को बताया कि कुछ दिनों पहले उसकी मुलाकात पंजाब पुलिस के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर जसवीर से हुई थी.

सरबजीत के मुताबिक जसवीर ने उससे कहा कि वह 12 लाख रुपये में पोलैंड का रेजिडेंस वीजा उसे दिला देगा. इसके बाद जसबीर ने दिल्ली के प्रियंका और प्रवीण का नंबर सरबजीत को दिया. 

इसके बाद सरबजीत ने 60 हजार रुपये जसवीर को दिए और फिर प्रियंका-प्रवीण की दिल्ली की कंपनी के अकाउंट में 30 हजार रुपये भेजे. इस दौरान सरबजीत की बातचीत पोलैंड में रहने वाले इनके साथी विशाल से हुई. 

आरोप है कि विशाल ने सरबजीत को जाली वीजा भेजा था. इसी वीज़ा पर जाने के दौरान सरबजीत को पुलिस ने एयरपोर्ट पर पकड़ लिया था. इस मामले में बाकी की रकम जब सरबजीत पोलैंड पहुंच जाता, तब वह विशाल को देता.

इस बीच जैसे ही प्रियंका और प्रवीण को पता लगा कि सरबजीत को पुलिस ने पकड़ लिया है, तुरंत दोनों द्वारका के अपने घर से फरार हो गए. इसके बाद पुलिस ने दोनों को जयपुर के पास से गिरफ्तार किया.

पुलिस ने आरोपियों के पास से कुल 18 इंडियन पासपोर्ट, 11 अलग-अलग बैंकों के डेबिट कार्ड और 6 मोबाइल फोन बरामद किए हैं. इस मामले में अभी आगे की जांच जारी है.

ये भी पढ़ें:


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें