scorecardresearch
 

दिल्ली: महंगे विदेशी गिफ्ट का लालच देकर करते थे दोस्ती, फिर हड़पते थे पैसे

पुलिस के मुताबिक यह विदेशी ठग, महिलाओं से सबसे पहले ऑनलाइन दोस्ती करते फिर उन्हें अपने प्यार के जाल में फंसाते और फिर शादी की बात करते थे. जब महिला इनके झांसे में आ जाती थी तो फिर यह अपनी ठगी का धंधा शुरू करते. 

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नाइजीरिया के 4 नागरिक दिल्ली में गिरफ्तार
  • 7 लैपटॉप, 30 मोबाइल फोन, 37 पासबुक जब्त
  • शादी के बहाने हड़प जाते थे बैंक बैलेंस

दिल्ली की गोविंदपुरी थाना पुलिस ने यूपी पुलिस की मदद से चार विदेशियों को महिलाओं के साथ ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक यह विदेशी ठग, महिलाओं से सबसे पहले ऑनलाइन दोस्ती करते फिर उन्हें अपने प्यार के जाल में फंसाते और फिर शादी की बात करते थे. जब महिला इनके झांसे में आ जाती थी तो फिर यह अपनी ठगी का धंधा शुरू करते. 

गोविंदपुरी पुलिस ने तुगलकाबाद इलाके से नाइजीरिया के चार नागरिकों को गिरफ्तार किया है. इनके नाम उपुल्ला, नेल्सन, फ्रांसिस और माइकल हैं.  पुलिस ने इनके पास से 7 लैपटॉप, 30 मोबाइल फोन, 37 पासबुक, अलग अलग बैंकों के 46 डेबिट कार्ड और 8 पासपोर्ट बरामद किए हैं.

पुलिस के मुताबिक इन सबकी उम्र 27 से 30 साल के बीच की है. ये अलग अलग नामों से मेट्रिमोनियल वेबसाइटों पर जाली प्रोफाइल बनाते और लड़कियों को दोस्ती का मैसेज भेजते. अगर कोई लड़की या महिला इनसे  बात शुरू कर देती तो फिर यह उनको अपनी बातों में फंसाने की कोशिश करते और एक बार जब लड़की इनकी बातों में पूरी तरह से आ जाती तब यह जाल बिछाना शुरू करते इसके लिए सबसे पहले यह लड़की से शादी की बात करते. 

कस्टम में फंस गया है गिफ्ट

ये ठग अपने दोस्तों को ही अपने परिवार के लोग बताते और फिर महंगा गिफ्ट भेजने की बात करते. फिर यह कहते कि गिफ्ट ज्यादा महंगा होने की वजह से वह कस्टम में फंस गया है, जिसको क्लियर कराने के लिए पैसों की जरूरत है. 

महिलाओं को भरोसे में लेने के बाद वे उन्हें अपना अकाउंट नंबर देते, और एक बार जब इनके अकाउंट में पैसे पहुंच जाते तो फिर यह कोई दूसरा बहाना बनाकर और पैसों की मांग करते, यह तब तक पैसे मांगते जब तक कि सामने वाली महिला या लड़की को इन पर शक नहीं हो जाता.

हरदोई में कई लोगों को ठगा

इस तरीके की ठगी के कई मामले यूपी के हरदोई जिले में दर्ज किए गए. टेक्निकल सर्विलांस के जरिए पुलिस को पता लगा कि ये लोग दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में कहीं छिपे हुए हैं. जिसके बाद यूपी पुलिस ने दिल्ली पुलिस से मदद मांगी. स्थानीय गोविंदपुरी थाने की पुलिस ने तुगलकाबाद इलाके में अपने मुखबिर के जरिए इनके ठिकाने का पता लगाया और फिर इन चार नाइजीरियाई नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया. 

पुलिस ने पकड़े गए नाइजीरियाई नागरिकों के पास से 7 मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं, जिनसे वह लड़कियों से बात करते थे. पुलिस को आशंका है कि इन लोगों ने कई महिलाओं को अपनी ठगी का शिकार बनाया है. इनके बैंक अकाउंट के जरिए पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि पिछले कुछ समय में इन लोगों ने कितनों को अपनी ठगी का शिकार बनाया है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें