scorecardresearch
 

क्या कहती है जैकलीन फर्नांडीज के खिलाफ कोर्ट में दाखिल की गई ED की चार्जशीट, जानें सबकुछ

सुकेश चंद्रशेखर से बॉलीवुड बाला जैकलीन फर्नांडीज की दोस्ती की गर्मागर्म खबरें अब तक सोशल मीडिया में तैरती रहीं, उन खबरों के पीछे की कहानी ऐसे है कि किसी ने सोचा भी नहीं होगा. सुकेश ने जैकलीन पर अपना दिल ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपया भी लुटाया.

X
जैकलीन के खिलाफ चार्जशीट में कई अहम बातें दर्ज हैं
जैकलीन के खिलाफ चार्जशीट में कई अहम बातें दर्ज हैं

वो सिर्फ जैकलीन फर्नांडीज़ (Jacqueline Fernandez) की मासूमियत नहीं थी. वो महज़ मुहब्बत भी नहीं थी. और ना ही वो कोई पहली नज़र का प्यार था. बल्कि वो एक ऐसा रिश्ता था, जिसका भांडा अब फूट चुका है. जिस सुकेश चंद्रशेखर (Sukesh chandrashekhar) से बॉलीवुड बाला जैकलीन फर्नांडीज की दोस्ती की गर्मागर्म खबरें अब तक सोशल मीडिया में तैरती रहीं, उन खबरों के पीछे की कहानी ऐसी है कि किसी ने सोचा भी नहीं होगा. दरअसल, महाठग सुकेश ने जैकलीन पर अपना दिल ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपया भी लुटाया. यही वजह कि इस मामले में दर्ज की गई चार्जशीट में जैकलीन को आरोपी की तरह पेश किया गया है और उस पर अब गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है.  

सुकेश में बारे में सब जानती है जैकलीन
प्रवर्तन निदेशालय (ED) की मानें तो जैकलीन अब तक बेशक खुद को महाठग सुकेश चंद्रशेखर की जालसाजी से अंजान बताती रही हो, लेकिन सच्चाई यही है कि उसे सुकेश की ठगी के मायाजाल की पूरी खबर थी और वो सबकुछ जानते हुए भी ना सिर्फ सुकेश चंद्रशेखर का साथ देती रही, बल्कि उसके ठगी के पैसों से मौज भी काटती रही. और यही वजह है कि ईडी ने अब सुकेश के बाद जैकलीन फर्नांडीज के खिलाफ़ भी 215 करोड़ की महाठगी के अदालत में चार्जशीट दाखिल कर दी है. चार्जशीट में दावा किया गया है कि वसूली के पैसों का जैकलीन को भी फायदा मिला है और वो जानती थीं कि सुकेश क्रिमिनल है.

जैकलीन को आरोपी बनाने के कई आधार
सूत्रों की मानें तो ईडी ने अपनी चार्जशीट में जैकलीन को आरोपी बनाने के लिए कई आधार पेश किए हैं. और उन्हें खारिज कर पाना जैकलीन के लिए भी मुश्किल होनेवाला है. ईडी ने कहा है कि जैकलीन को ये पता था कि सुकेश एक क्रिमिनल है, तिहाड़ जेल में बंद है और वहीं से ठगी का अपना पूरा कारोबार चला रहा है. इसके बावजूद वो सुकेश से लगातार महंगे गिफ्टस लेते रहीं. ईडी ने ये भी कहा है कि जैकलीन को ये भी पता था कि वो करोड़ों रुपये के जो महंगे गिफ्ट्स सुकेश से ले रही हैं, वो दरअसल ठगी के पैसों से खरीदे गए हैं. लेकिन इसके बावजूद उसने अपने हाथ नहीं रोके. 

महंगे गिफ्ट थे या खजाना
मुख्य गवाहों और आरोपियों के कई बयानों से ये खुलासा हुआ है कि वीडियो कॉल के जरिए जैकलीन लगातार सुकेश के संपर्क में थी. दूसरी ओर सुकेश ने भी जैकलीन को महंगे गिफ्ट्स देने की बात कुबूल की है. जानकारी के मुताबिक सुकेश ने जैकलीन को करीब 10 करोड़ रुपये के बेशकीमती गिफ्ट्स दिए थे. जिनमें लगभग 9-9 लाख रुपये की 3 पर्शियन बिल्लियां. करीब 52 लाख रुपये का एक अरबी घोड़ा. कानों में पहनने वाली 15 जोड़ी बालियां यानी कुंडल. डायमंड के सेट. बेशकीमती क्रॉकरी. गुच्ची और शनेल जैसे महंगे ब्रांड्स के डिजाइनर बैग. जिम में पहनने के लिए गुच्ची के दो आउटफिट्स. लुई वितों के कई जोड़ी जूते. हमीज़ के दो ब्रेसलेट. एक मिनी कूपर कार. रॉलेक्स की महंगी घड़ियां और दूसरी चीजें शामिल थीं.

जैकलीन ने कबूल की महंगे गिफ्ट लेने की बात
ईडी की पूछताछ में भी जैकलीन ने सुकेश से महंगे गिफ्ट्स लेने की बात कबूल की थी. उसने कहा था 'हां, मैंने सुकेश से कई गिफ्टस लिए हैं. मैंने उससे लिमिटेड एडिशन परफ्यूम्स लिए हैं. सुकेश की तरफ से मेरे लिए हर हफ्ते Veen अलकालाइन वॉटर की बोतलें आती थीं. हर दूसरे दिन फूल भेजे जाते थे. अलग-अलग जगहों से चॉकलेट्स आती थीं. और इसके अलावा मेरे लिए दूसरे बैंड्स के कई गिफ्टस आते थे. सुकेश अलग-अलग रेस्टोरेंट्स से मेरे घर पर खाना भी भिजवाता था.' हालांकि जैकलीन ने बाद में ये कहा था कि सुकेश ने उसे जो मिनी कूपर कार तोहफे में दी थी, उसे उसने अपने घर से वापस लौटा दिया था. जैकलीन ने कहा कि उसने जब ये तोहफा लेने से मना कर दिया तो सुकेश ने इसे वापस मंगवा लिया.

7 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति भी जब्त
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अभिनेत्री जैकलीन की 7 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति भी जब्त कर ली है. ईडी ने 24 अगस्त को चेन्नई में सुकेश का सी-फेसिंग बंगला भी सीज कर लिया था. इस बंगले से करीब 82 लाख रुपये कैश, 2 किलो सोना और 12 से ज्यादा लग्जरी गाड़ियां जब्त की गई थीं. ईडी की मानें तो सुकेश ने सिर्फ जैकलीन को ही महंगे गिफट्स नहीं दिए, बल्कि उसके फैमिली मेंबर्स को भी महंगे तोहफे दिए थे. परिवार को दिए गए तोहफों में कार और दूसरे महंगे सामान के अलावा 1 करोड़ 32 लाख और 15 लाख रुपये के फंड्स भी शामिल थे. उसने जैकलीन की अमेरिका में रहने वाली बहन को डेढ़ लाख डॉलर यानी करीब सवा करोड़ रुपये का लोन भी दिया था. उसे BMW X5 कार भी दी थी. सुकेश ने कथित तौर पर जैकलीन के पैरेंट्स को एक मासेराती कार और उसकी मां को बहरीन में पोर्शे कार भी गिफ्ट की थी. पूछताछ में जैकलीन ने बताया था कि सुकेश ने ऑस्टेलिया में रह रहे उसके भाई वॉरेन के खाते में 15 लाख रुपये ट्रांसफर करने की बात भी मानी थी. 

चार्जशीट में कई अहम खुलासे
जैकलीन काफी समय से ED की रडार पर हैं. हालांकि अदालत ने अभी तक चार्जशीट पर संज्ञान नहीं लिया है. अगर कानूनी प्रक्रिया की बात करें तो अभी अदालत पहले चार्जशीट पर गौर करेगी, उसके बाद ये तय करेगी कि चार्जशीट में लिखी बातों के मुताबिक जैकलीन पर लगाए गए इल्ज़ाम सही ठहरते हैं या नहीं और उसके बाद ही मुकदमा आगे चलाया जाएगा. हालांकि फिलहाल जैकलीन को विदेश जाने की इजाजत नहीं है. चार्जशीट में जैकलीन और सुकेश के रिश्तों के बारे में तफ्सील से जानकारी दी गई है. ईडी ने बताया है कि जैकलीन फर्नांडिस से सुकेश चंद्रशेखर ने दिसंबर 2020 से जनवरी 2021 के दौरान संपर्क करने की कोशिश की थी, लेकिन पहले उसने कॉल का जवाब नहीं दिया था. पहले जैकलीन ने ये आरोप लगाया था कि सरकारी दफ्तर के किसी शख्स ने जैकलीन को सुकेश चंद्रशेखर से संपर्क करने के लिए कहा था, लेकिन तब वो सुकेश को सुकेश चंद्रशेखर नहीं, बल्कि शेखर रत्न वेला के नाम से जानती थीं.

खुद को सन टीवी का मालिक बताता था सुकेश
ईडी को दिए गए शुरुआती बयान में जैकलीन ने बताया था कि सुकेश ने जब पहली-पहली बार उससे संपर्क किया था, तो उसने अपनी पहचान सन टीवी के मालिक के रूप में दी. उसने ये भी कहा कि वो जयललिता के राजनीतिक परिवार से है और वो चेन्नई से हैं. जैकलीन के मुताबिक तब सुकेश ने खुद को उसका बहुत बड़ा फैन बताया था. और ये भी कहा था कि चूंकि वो बहुत खूबसूरत है, उसे साउथ इंडिया की फिल्मों में काम करना चाहिए. सन टीवी के पास उसके लिए कई फिल्में हैं, जिसमें वो उसे मौका देना चाहते हैं. जैकलीन ने बताया कि इसके बाद वो सुकेश के करीब आ गई. सुकेश ने उसे डायमंड रिंग देकर प्रपोज किया था. इस रिंग में J और S बना हुआ था.

सोशल मीडिया पर वायरल हुई इंटीमेट तस्वीरें
अब सवाल ये है कि आख़िर महाठग सुकेश ने जैकलीन को इतने महंगे गिफ्ट्स क्यों दिए? तो बाद में खुलासा हुआ कि जैकलीन और सुकेश एक दूसरे के साथ रोमांटिक रिलेशनशिप में थे. कुछ समय पहले जैकलीन और सुकेश की कुछ इंटीमेट तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं, जिसके बाद लोगों ने उन्हें काफी ट्रोल किया था. सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ इस सिलसिले में सबसे पहले दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी. उस एफआईआर पर पहले दिल्ली पुलिस के ही इकोनॉमिक ऑफेंसेज विंग ने अगस्त के महीने में जांच शुरू की थी. इस मामले में ईडी ने भी मनी लॉड्रिंग की जांच शुरू कर दी थी. बाद में पाया गया कि सुकेश ने रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर सिंह और मालविंदर सिंह को जेल से बाहर निकलवाने का झांसा देकर उनके घरवालों से 200 करोड़ रुपये से ज़्यादा की ठगी की थी.

credit- Jacqueline Fernandez instagram
credit- Jacqueline Fernandez instagram

जैकलीन की गिरफ्तारी से अटक सकती हैं 2 फिल्में
फिलहाल ईडी के एक्शन के बाद जैकलीन फर्नांडिस पर जहां खुद ही जेल जाने का खतरा मंडराने लगा है. वो बुरी तरह फंसती नजर आ रही है, तो वहीं दूसरी ओर उसकी कई फिल्में अब खटाई में पड़ती दिख रही हैं. इनमें दो फिल्में बड़े बजट की हैं. जैकलीन अक्षय कुमार के साथ राम सेतु में नजर आनेवाली हैं. इस फिल्म को अभिषेक शर्मा डायरेक्ट कर रहे हैं और खबरों के मुताबिक इसका बजट करीब 80 करोड़ रुपये का है. इसके अलावा जैकलीन रोहित शेट्टी की फिल्म सर्कस में भी नजर आएगी. इस फिल्म में जैकलीन के साथ रणवीर सिंह और पूजा हेगडे भी साथ होंगे. हालांकि इसी बीच अगर कहीं जैकलीन को गिरफ्तार किया जाता है, तो इन फिल्मों का काम अलटक सकता है. यही वजह है कि अब जैकलीन के साथ अलग-अलग फिल्मों के प्रोजेक्ट्स से जुडे लोगों की सांसें भी अटक गई हैं.

ईडी ने जैकलीन को भी बनाया आरोपी
महीनों लंबी चली जांच के दौरान ईडी ने इस केस की सबसे बड़ी संदिग्ध जैकलीन फर्नांडीज़ को क्लिन चिट नहीं दी. बल्कि केस में सीधे उसे सुकेश का पार्टनर क़रार देते हुए आरोपी बना दिया. जैकलीन फर्नांडीज़ के नाम का पेंच इस केस में कुछ ऐसा फंसा था कि ईडी के लिए उसके बारे में कुछ तय कर पाना मुश्किल हो रहा था. और ऐसा तब था जब जैकलीन ने अब तक की पूछताछ में ना सिर्फ़ अपने महाठग दोस्त से करोड़ों रुपये की गिफ्ट्स लेने की बात खुल कर कबूल की थी बल्कि ईडी ने जैकलीन के पास से करोड़ों की रकम ज़ब्त भी कर ली है.

और बढ़ सकती हैं जैकलीन की मुश्किलें
दरअसल ईडी के सामने बड़ा सवाल यही था कि जैकलीन ने ये गिफ़्ट्स सुकेश से सिर्फ गुड फेथ यानी भरोसे में लिए या फिर उसे ये पता था कि करोड़ों के ये गिफ़्ट्स सुकेश उसे लोगों से ठगी गई रकम में से निकाल कर दे रहा था. यानी एक लंबी तफ़्तीश के बावजूद एक तरफ जहां बॉलीवुड बाला जैकलीन फर्नांडीज़ की किस्मत अधर में लटकी थी, वहीं दूसरी तरफ उन्हें लेकर फ़िल्में साइन करनेवाले प्रोड्यूसर-डायरेक्टर्स की सांसें भी ईडी के इस फैसले को लेकर बीच में अटकी रही. पर अब जाकर तस्वीर साफ हो चुकी है और ये तस्वीर जैकलीन फ़र्नांडिस के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है. 

credit- Jacqueline Fernandez instagram

उलझता गया जैकलीन का मामला
तिहाड़ में रह कर एक बड़ी कंपनी के प्रोमोटर की बीवी से 200 करोड़ रुपये की ठगी करनेवाले सुकेश चंद्रशेखर का भांडा तो मई 2021 में ही फूट चुका था, जब स्पेशल सेल ने उसके खिलाफ़ एफआईआर दर्ज की थी. इसके कुछ ही रोज़ बाद जैकलीन फर्नांडीज़ और नोरा फतेही जैसी एक्ट्रेस का नाम भी ईडी के सामने आ गया, जिन्हें सुकेश चंद्रशेखर ने बेहद महंगे गिफ़्टस देकर निहाल कर दिया था. लेकिन जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ती गई और जैकलीन का मामला उलझता चला गया. 

जैकलीन से तीन बार की गई पूछताछ
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जैकलीन से अधिकारिक तौर पर तीन बार पूछताछ की है-  
पहली 30 अगस्त 2021 को- जब जैकलीन ने सुकेश चंद्रशेखर को जानने से ही इनकार कर दिया था.
दूसरी 20 अक्टूबर 2021 को- जब जैकलीन ने ख़ुद को बेगुनाह बताते हुए उसे फंसाए जाने की बात कही थी.
तीसरी 8 दिसंबर 2021 को- जब जैकलीन ने ख़ुद को इस केस का भुक्तभोगी बताते हुए विक्टिम कार्ड खेलने की कोशिश की थी.

गिफ्ट के मामले में फंसी जैकलीन
लेकिन इतना होने के बावजूद ना सिर्फ सुकेश से जैकलीन को मिले गिफ़्टस की लंबी फेहरिस्त सामने आ गई, बल्कि ये भी साफ हो गया कि दोनों लंबे समय से एक दूसरे के साथ कोर्टशिप में थे. कम से कम सुकेश ने तो ईडी की पूछताछ में कुछ ऐसा ही दावा किया था. लेकिन पेंच बस इस बात पर आकर फंस गया कि जैकलीन ने ये गिफ्ट सुकेश की असलियत जानते-बूझते हुए उससे लिए थे या फिर धोखे में रह कर. और बस यही वो बात थी, जहां ईडी के अफसर आख़िरी फ़ैसला नहीं ले पा रहे थे. सूत्रों का कहना है कि इतने सारे महंगे गिफ़्ट्स की क़ीमत करीब 10 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा होगी.

credit- Jacqueline Fernandez instagram

गिफ्ट लेने पर क्या कहता है कानून? 
अब सवाल ये है कि यूं किसी से ठगी के रुपये से गिफ़्ट लेने के मामले में आख़िर कानून क्या कहता है? तो इसका जवाब सीधा सा है. कानून के मुताबिक अगर कोई सिर्फ धोखे में ही किसी से गिफ़्ट्स लेता है और उसे ना तो गिफ्ट देनेवाले बैकग्राउंड के बारे में ज़्यादा पता है और ना ही इस बात की जानकारी है कि उसे गिफ़्ट्स लूट या ठगी की रकम से दी जा रही है, तो उसे ऐसे मामले में सीधा-सीधा आरोपी नहीं बनाया जा सकता है. लेकिन अगर जांच में ये बात साफ हो जाती है कि कोई लूट के रुपयों से ही जानबूछ कर गिफ़्ट्स लेता रहा है, तो यकीनन उसे भी मामले मे आरोपी बना कर उस पर मुकदमा चलाया जा सकता है. लेकिन चूंकि इतना तो साफ है कि सुकेश ने जैकलीन को ये गिफ़्ट्स लूट की रकम से ही खरीद कर दिए थे, तो फिर ईडी उस रकम या फिर गिफ़्ट्स को केस प्रॉपर्टी के तौर पर ज़ब्त करने की कोशिश में लगी है. 

पौने 8 करोड़ की रकम जब्त
मगर, यहां ईडी के लिए दोहरी मुसीबत है. क्योंकि जैकलीन और उसके परिवार को दिए गए ज़्यादातर गिफ़्ट्स कैश नहीं बल्कि प्रोडक्ट्स के रूप में हैं, जिनमें से ज़्यादातर का या तो इस्तेमाल हो चुका है या फिर अगर वो हैं भी तो किसी काम के नहीं हैं. ऐसे में ईडी ने अब जैकलीन से उन गिफ़्ट्स में खर्च की गई रकम को ज़ब्त करने की शुरुआत कर दी है, ताकि उस पर कोई न्यायसंगत नतीजे पर पहुंचा जा सके और अब तक की कार्रवाई में ईडी जैकलीन से 7 करोड़ 47 लाख की रकम जब्त कर चुकी है.

credit- Jacqueline Fernandez instagram

जैकलीन ने फॉरमैट कर दिए थे दोनों मोबाइल  
ईडी के सूत्रों की मानें तो जैकलीन के पास पहले दो मोबाइल फोन हुआ करते थे, जिन्हें छानबीन के दौरान ईडी ने जैकलीन से जमा करने को कहा था. लेकिन पहले तो जैकलीन ने वो फोन देने से इनकार कर दिए और बाद में जब दिए, तो दोनों फोन पूरी तरह से फॉरमैट कर दिए गए थे. यानी दोनों फोन से सारा का सारा डेटा गायब हो चुका था. इत्तेफाक से ईडी को जब सुकेश का मोबाइल फोन हाथ लगा, तो वो भी फॉरमेट किया हुआ था. यानी कुछ तो था, जो सुकेश के साथ-साथ जैकलीन भी छुपाने की कोशिश कर रही थी.

जैकलीन और सुकेश की चौंकाने वाली कहानी
सुकेश को लेकर जैकलीन से हुई पूछताछ के दौरान जैकलीन ने जो कहानी सुनाईं वो भी चौंकानेवाली हैं. अव्वल तो जैकलीन ने ईडी को बताया कि सुकेश ने उससे अपने असली नहीं बल्कि किसी और नाम से खुद को इंट्रोड्यूज़ कर दोस्ती की, लेकिन जब उसका राज़ खुल गया, तो जैकलीन ने कुछ दिनों के लिए उससे दोस्ती तोड़ दी थी. लेकिन इसके बाद सुकेश ने फिर से उसके पास आने की कोशिश की और उसे ना सिर्फ महंगे गिफ्ट्स देने शुरू किए, बल्कि कई बार उसके लिए चार्टड प्लेन और हेलीकॉप्टर बुक किए. यहां तक कि इनके बारे में पूछने पर सुकेश ख़ुद को इन प्लेंस और हेलीकॉप्टर का मालिक भी बताता रहा. ये सिलसिला कई महीनों तक चला लेकिन जब सुकेश पर ईडी का शिकंजा कसा तो ये सबकुछ बंद हो गया और फिर इसके बाद तो सुकेश के साथ-साथ जैकलीन भी ईडी की रडार पर आ गई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें