scorecardresearch
 

गाजियाबाद: नगर निगम दे रहा कूपन, खाली सिलेंडर लाएं, ऑक्सीजन लेकर जाएं

कोरोना मरीजों के लिए संजीवनी बनी ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए गाजियाबाद नगर निगम ने बड़ा कदम उठाया है. अब नगर निगम द्वारा लोगों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है. इसके लिए पहले उन्हें निगम द्वारा जारी किया गया कूपन प्राप्त करना होगा, उसके बाद उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर मिल जाएगा. 

गाजियाबाद नगर निगम कोरोना सं​क्रमितों को उपलब्ध करा रहा ऑक्सीजन गाजियाबाद नगर निगम कोरोना सं​क्रमितों को उपलब्ध करा रहा ऑक्सीजन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पांचों जोनल कार्यालयों पर उपलब्ध होगी ऑक्सीजन
  • 48 घंटे के समय अंतराल पर ले सकेंगे ऑक्सीजन
  • गाजियाबाद नगर निगम ने शुरू की नई व्यवस्था 

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में नगर निगम द्वारा कोरोना मरीजों को राहत देने के लिए अब ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी. निगम के पांचों जोनल कार्यालयों पर ऑक्सीजन उपलब्ध रहेगी. इसके लिए पहले निगम द्वारा जारी किए जाने वाले कूपन प्राप्त करने होंगे, उसके बाद 48 घंटे के समय अंतराल अनुसार खाली सिलेंडर के बदले ऑक्सीजन से भरा हुए सिलेंडर मिल सकेगा. 

इन्हें दी गई जिम्मेदारी 
गाजियाबाद नगर निगम के नोडल प्रभारी के रूप में नगर आयुक्त आईएएस महेंद्र सिंह तवर द्वारा शहर में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए ये योजना बनाई गई है. ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए कवि नगर जोन के लिए श्रीहरि कृष्ण गुप्ता, वसुंधरा जोन के लिए एसके राय, मोहन नगर जोन के लिए राजवीर सिंह, विजयनगर जोन के लिए बनारसी दास, सिटी जोन के लिए सुधीर शर्मा को जोन प्रभारी बनाया गया है. इन सभी अधिकारियों पर अपने अपने जोन की जिम्मेदारी रहेगी. होम आइसोलेशन वाले मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा.

पहले प्राप्त कर लें कूपन 
ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त करने के लिए कम से कम 48 घंटे का बैकअप रखकर कूपन प्राप्त कराया जाएगा. 48 घंटे के समय अंतराल के अनुसार दिए गए कूपन पर शहर वासियों को ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान किया जाएगा. यह प्रक्रिया आगामी आदेशों तक जारी रहेगी. प्रतिदिन सुबह 10:00 से सांय 4:00 बजे तक ऑक्सीजन के लिए कूपन वितरित किए जाएंगे.

शहर में बढ़ती डिमांड को देखते हुए कहीं भी भीड़ न लगाई जाए इसके लिए पांच स्थानों पर ऑक्सीजन वितरित करने का केंद्र बनाया गया है. सिटी जोन होली चाइल्ड सामुदायिक केंद्र, कविनगर निर्माण विभाग, वसुंधरा सेक्टर 5, निगम वाहन पार्किंग,  विजय नगर निर्माण विभाग,  जोनल कार्यालय, मोहननगर जोनल कार्यालय में व्यवस्था की गई है.


हॉस्पिटल को भी दी जाएगी ऑक्सीजन
होम आइसोलेशन वाले मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के साथ-साथ शहर के हॉस्पिटलों में भी पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाए, इस पर भी नगर आयुक्त द्वारा योजना तैयार की जा रही है.

नगर आयुक्त ने इस योजना के लिए  अपने अपने क्षेत्र में पार्षदों द्वारा सहयोग के लिए अपील की गई है, साथ ही सिविल डिफेंस और Team-100 के वॉलिंटियर्स से भी सहयोग देने  के लिए कहा गया है, जिससे किसी को भी ऑक्सीजन की कमी न हो और इसके अभाव में किसी की जान न जाए. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें