scorecardresearch
 

निजामुद्दीन गया था फिलीपींस का नागरिक, मुंबई में इलाज के दौरान मौत

फिलीपींस के इस नागरिक के संपर्क में आने वाले 7 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसमें से दो इसके ग्रुप के सदस्य थे, एक मस्जिद का पदाधिकारी है, इसके अलावा मस्जिद के पदाधिकारी का बेटा, पोता और उसके घर की नौकरानी भी पॉजिटिव पाई गई है.

निजामुद्दीन इलाके से बसों के जरिए जाते लोग (फोटो- पीटीआई) निजामुद्दीन इलाके से बसों के जरिए जाते लोग (फोटो- पीटीआई)

  • निजामुद्दीन से आए 68 साल के शख्स की मौत
  • निजामुद्दीन स्थित मरकज में हुआ था शामिल
  • 7 अन्य लोग पाए गए पॉजिटिव

मुंबई के हीरानंदानी अस्पताल में रविवार को 68 साल के जिस शख्स की कोरोना से मौत हुई थी वो निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में गया था. ये शख्स फिलीपींस का नागरिक है और 3 मार्च से 10 मार्च के बीच निजामुद्दीन में मौजूद था.

10 लोगों के साथ फिलीपींस से आया था शख्स

लगभग इसी समय यानी कि 1 से 15 मार्च के बीच निजामुद्दीन में तबलीगी जमात का धार्मिक आयोजन हुआ था. 68 साल का ये शख्स फिलीपींस के 10 नागरिकों के समूह के साथ 3 मार्च को मुंबई आया था. इसके बाद ये शख्स राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली आया और निजामुद्दीन में आयोजित मरकज पहुंचा था.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें

10 मार्च को दिखे कोरोना के लक्षण

इसके बाद ये शख्स मुंबई आ गया था और यहां वाशी स्थित नूर मस्जिद में ठहरा हुआ था. 10 से 12 मार्च को इस शख्स में कोरोना वायरस के लक्षण दिखे तो इसे कस्तूरबा अस्पताल भेज दिया गया. यहां जांच के बाद इस शख्स को पॉजिटिव पाया गया.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

नवी मुंबई के चीफ मेडिकल ऑफिसर बाला साहेब सोनवाने कहा कि ये ग्रुप पूछताछ में मदद नहीं कर रहा था, और न ही अपनी ट्रैवल हिस्ट्री बता रहा था. उन्होंने कहा, "मुंबई में अस्पताल में 5 से 6 दिन रहने के बाद इनकी ट्रैवल हिस्ट्री सामने आई, हमनें अपने दायरे में सभी सावधानियां बरती हैं." इस जानकारी के सामने आने के बाद मुंबई के अधिकारियों ने दिल्ली सरकार को इसकी सूचना दे दी है.

संपर्क में आए सात लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए

फिलीपींस के इस नागरिक के संपर्क में आने वाले 7 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसमें से दो इसके ग्रुप के सदस्य थे, एक मस्जिद का पदाधिकारी है, इसके अलावा मस्जिद के पदाधिकारी का बेटा, पोता और उसके घर की नौकरानी भी पॉजिटिव पाई गई है.

बता दें कि इस मरकज से वापस तेलंगाना लौटे 6 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि कश्मीर में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई है. तमिलनाडु और कर्नाटक में भी एक-एक शख्स की मौत हुई है. इसके अलावा यहां से लौटकर अंडमान-निकोबार पहुंचे 10 लोग अबतक कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें