scorecardresearch
 

कोरोना से जा रही जान पर जान, फिर भी US की मदद नकार रहा ईरान

ईरान और अमेरिका के बीच चल रही अनबन का असर कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ने पर भी पड़ रहा है. ईरान ने अमेरिका के द्वारा दिए गए मदद के ऑफर को ठुकरा दिया है.

ईरान ने ठुकराई अमेरिका की मदद ईरान ने ठुकराई अमेरिका की मदद

  • ईरान में कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या 2000 पार
  • अमेरिका के द्वारा दिए गए मदद के ऑफर को ठुकराया

कोरोना वायरस के चलते दुनिया का लगभग हर देश प्रभावित है. चीन, इटली और अमेरिका के बाद ईरान भी उन देशों में जहां इसका सबसे ज्यादा कहर बरपा है. इस बीच अमेरिका की ओर से ईरान के सामने लगातार मदद का प्रस्ताव रखा जा रहा है, लेकिन ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खमनेई इसे बार-बार टाल रहे हैं. ईरान में अबतक इस वायरस से 2000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है.

अमेरिका का विदेश विभाग ने अपने एक बयान में कहा है कि ईरान को अमेरिका को उसकी मदद करने देनी चाहिए. क्योंकि मानवीय मामलों में की गई मदद किसी तरह के प्रतिबंधों का हिस्सा नहीं है. अमेरिका ने कहा कि हमारे हर ऑफर के सुप्रीम लीडर खमनेई के द्वारा नकारा जा रहा है. ईरान को सिर्फ पैसा चाहिए, अपने लोगों की जान की परवाह नहीं है.

दूसरी ओर ईरानी सुप्रीम लीडर खमनई ने अपने देश को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिकी नेता लगातार झूठे दावे कर रहे हैं, अगर वो हमारी मदद ही करना चाहते हैं तो फिर सभी प्रतिबंध हटा दें, फिर हम कोरोना से खुद ही निपट लेंगे.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

गौरतलब है कि पिछले लंबे समय से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव का माहौल है. बीते दिनों अमेरिका ने एक मिसाइल हमले में ईरान के बड़े कमांडर को मार गिराया था, जिसके बाद दोनों ओर से हथियारों का इस्तेमाल हुआ. तभी अमेरिका ने ईरान पर कुछ बड़े प्रतिबंध लगा दिए थे और ईरान के साथ व्यापार करने वाले देशों को भी चेतावनी दी थी.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

आपको बता दें कि ईरान में अबतक कोरोना वायरस की वजह से 2077 लोगों की जान चली गई है. यहां पर 27 हजार से अधिक पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जबकि अभी भी 15 हजार से अधिक मामले एक्टिव हैं. वहीं दुनियाभर में कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या 20 हजार के पार चली गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें