scorecardresearch
 

Corona in India: कोरोना की सुपरस्पीड... बंगाल-गुजरात से लेकर दिल्ली-मुंबई तक तेज हो रही लहर

Coronavirus in India: देश में कोरोना की लहर तेज हो गई है. 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है. देश के कई राज्यों में कोरोना के आंकड़े डराने लगे हैं.

X
देश में पॉजिटिविटी रेट 4 फीसदी के पार हो गया है. (फाइल फोटो-PTI) देश में पॉजिटिविटी रेट 4 फीसदी के पार हो गया है. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में कई दिन से पॉजिटिविटी रेट 5% से ज्यादा
  • गुजरात में फरवरी के बाद सबसे ज्यादा मामले आए

Coronavirus in India: देश में कोरोना की रफ्तार अब डराने लगी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 24 घंटे में कोरोना के 18 हजार 819 नए मरीज सामने आए हैं. ये आंकड़ा मंगलवार की तुलना में लगभग 30% ज्यादा है. इसके साथ ही एक्टिव केस का आंकड़ा भी 1 लाख के पार चला गया है. अब देश में कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 1.04 लाख से ज्यादा है. 24 घंटे में लगभग 5 हजार एक्टिव केस बढ़ गए हैं. चिंता की बात ये भी है कि पॉजिटिविटी रेट भी 4% से ज्यादा हो गया है. 

कोरोना की सबसे खतरनाक रफ्तार केरल और महाराष्ट्र में दिख रही है. 24 घंटे में केरल में 4 हजार 459 और महाराष्ट्र में 3 हजार 957 नए मामले सामने आए हैं. देश में बीते दिन जितने नए मामले सामने आए हैं, उनमें से 45 फीसदी इन्हीं दोनों राज्यों से हैं.

देश में कोरोना की लहर तेज होने के पीछे ओमिक्रॉन और उसके सब-वैरिएंट्स को जिम्मेदार माना जा रहा है. इनमें भी BA.4 और BA.5 ज्यादा तेजी से फैल रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को बताया कि दुनिया के 110 देशों में इन दोनों सब-वैरिएंट्स के मामले सामने आ चुके हैं. WHO प्रमुख टेड्रोस गेब्रेयेसस ने चेतावनी देते हुए कहा कि महामारी बदल रही है, लेकिन खत्म नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें-- Explainer: कितने खतरनाक हैं ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट्स BA.4 और BA.5, दिल्ली में मिले केस

दिल्ली-मुंबई से लेकर हर जगह कोरोना की लहर तेज

- दिल्लीः स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बुधवार को 1,109 नए कोरोना संक्रमित सामने आए और एक मरीज की मौत हो गई. ये लगातार दूसरा दिन है, जब एक हजार से कम केस मिले हैं. हालांकि, पॉजिटिविटी रेट अभी भी 6% के करीब है. 

- मुंबईः बीएमसी के मुताबिक, यहां बुधवार को 1,504 नए मरीज मिले और तीन मरीजों की मौत हो गई. बीएमसी का कहना है कि जिनकी मौत हुई, वो सभी को-मोर्बिडिटीज से जूझ रहे थे. चिंता की बात ये है कि मुंबई में कई दिनों से पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी के ऊपर है. 

- पश्चिम बंगालः यहां कोरोना डराने लगा है. चार महीने बाद एक दिन में कोरोना के एक हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. बुधवार को यहां 1,424 संक्रमित मिले हैं. दो मरीजों की मौत भी हुई है. राज्य में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 12.74% हो गया है, जबकि मंगलवार को ये 9.92% था.

- गुजरातः यहां भी 4 महीने बाद डेली केस का आंकड़ा 500 के पार चला गया है. बुधवार को 529 मरीज पॉजिटिव मिले हैं. इससे पहले 18 फरवरी को 617 मामले सामने आए थे. हालांकि, राहत की बात ये है कि किसी मरीज की मौत नहीं हुई. एक्टिव केस तीन हजार के करीब आ गए हैं.

ये भी पढ़ें-- Covid 19 Fast Recovery Diet: कोरोना से जल्दी होना चाहते हैं ठीक? जानें क्या खाएं और क्या नहीं

केंद्र की राज्यों को सलाह- 2% यात्रियों की हो जांच

- देश में पिछले कुछ दिनों से हर रोज 10 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने राज्यों को एक एडवाइजरी जारी की है. केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को हर आने वाली फ्लाइट के कम से कम 2% यात्रियों का RTPCR टेस्ट करने को कहा है. साथ ही इनके सैम्पल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजने को कहा है.

- केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि राज्यों को हर आने वाली फ्लाइट के 2% यात्रियों की रैंडम जांच करने की सलाह दी गई है और हर पॉजिटिव केस के सैम्पल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजने को कहा गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें