scorecardresearch
 

पूरे पंजाब में कर्फ्यू, नहीं मिलेगी रियायत, हिमाचल में भी लॉकडाउन

कोरोना वायरस के बाद उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत 10 से अधिक राज्यों के कई शहरों को लॉकडाउन किया गया है. इसके बावजूद कई लोग सड़कों पर निकल रहे हैं और लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे हैं. इस पर कार्रवाई करते हुए पूरे पंजाब में कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है.

देश के 10 से अधिक राज्यों में लॉकडाउन देश के 10 से अधिक राज्यों में लॉकडाउन

  • पंजाब के सभी डीसी जारी करेंगे आदेश
  • कर्फ्यू के दौरान नहीं दी जाएगी ढील

कोरोना वायरस के बाद उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत 10 से अधिक राज्यों के कई शहरों को लॉकडाउन किया गया है. इसके बावजूद कई लोग सड़कों पर निकल रहे हैं और लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे हैं. इस पर पंजाब ने सख्त कार्रवाई की है. पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार ने पूरे पंजाब में कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है.

सोमवार को मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ स्थिति की समीक्षा करने के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बिना किसी ढील के पूर्ण कर्फ्यू का ऐलान किया. हर जिले के जिलाधिकारियों को आदेश जारी करने का निर्देश दिया गया है. कर्फ्यू के दौरान किसी को भी ढील नहीं दी जाएगी. जिनको ढील दिए जाएगा, उन्हें बकायदा कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा.

कोरोना जांच के लिए सरकार ने बढ़ाई लैबों की संख्या, अब 116 जगह होंगे टेस्ट

हिमाचल प्रदेश भी लॉकडाउन

पंजाब के अलावा आज हिमाचल प्रदेश में भी लॉकडाउन का ऐलान किया गया. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा में ऐलान किया कि कोरोना से लड़ने के लिए पूरे हिमाचल में लॉकडाउन का ऐलान किया जाता है. यह लॉकडाउन अगले आदेश तक जारी रहेगा. हालांकि, इस दौरान जरूरी सामानों की दुकानें खुली रहेंगी.

जरूरतमंदों को मदद का ऐलान

पंजाब में कर्फ्यू के ऐलान से पहले सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा था कि मैंने जरूरतमंद लोगों के लिए मुफ्त भोजन, आश्रय और दवाइयों के प्रावधान का निर्देश दिया है और मुख्यमंत्री राहत कोष से 20 करोड़ रुपये का फंड जारी किया गया है. इसके अतिरिक्त, जिलाधिकारी और एसडीएम से जरूरतमंद लोगों को सभी सहायता देने के लिए कहा गया है.

उल्लंघन करने वालों पर होगी कार्रवाई

उन्होंने कहा, 'पिछले कुछ दिनों में हमने होम क्वारनटीन के उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की है. सभी उपाय सभी के बड़े अच्छे के लिए किए जा रहे हैं. जबकि मुझे खुशी है कि हर कोई सहयोग कर रहा है. कोरोना से निपटने के लिए जो भी जरूरी कदम उठाए जाने हैं, वह हमारी सरकार उठाएगी.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें