scorecardresearch
 

मुंबई: कोरोना टेस्ट कराने के लिए अब प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत नहीं

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कोरोना टेस्टिंग को लेकर मंगलवार को नई गाइडलाइन जारी की, जिसके मुताबिक, कोरोना टेस्ट कराने के लिए अब किसी तरह के प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत नहीं होगी. यह गाइडलाइन आज से ही मुंबई में लागू हो गई है.

सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई) सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई)

  • बिना देरी के परीक्षण करने में मदद मिलेगी: आदित्य
  • देश में टेस्टिंग को लेकर सबसे उदार नीति: BMC
  • मुंबई में टेस्ट के लिए प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत नहीं

देश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच आर्थिक राजधानी मुंबई भी इस महामारी से ज्यादा त्रस्त है. मुंबई में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने टेस्टिंग को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी है. महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने ट्वीट कर कहा कि इससे उन लोगों को मदद मिलेगी जो शक होने पर कोरोना टेस्ट कराना चाहते हैं.

शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने आज मंगलवार को कहा कि बीएमसी ने शहर में किसी भी व्यक्ति के लिए पर्ची या आत्म सत्यापन के बगैर ही टेस्टिंग करने का फैसला किया है. लैब अब किसी की मर्जी पर आईसीएमआर के दिशा-निर्देशों के अनुसार आरटी पीसीआर परीक्षण कर सकते हैं. इससे नागरिकों को बिना किसी देरी के संदेह होने पर सुरक्षित और परीक्षण करने में मदद मिलेगी.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

इस बीच बीएमसी ने कहा कि कोरोना टेस्टिंग को लेकर भारत में सबसे अधिक उदार टेस्टिंग नीति एमसीजीएम द्वारा तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें --- मुंबई में कोरोना जांच के लिए प्रिस्क्रिप्शन जरूरी नहीं, BMC ने जारी किया आदेश

बीएमसी ने कोरोना टेस्टिंग को लेकर नई गाइडलाइन जारी की, जिसके मुताबिक, कोरोना टेस्ट कराने के लिए अब किसी तरह के प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत नहीं होगी. यह गाइडलाइन आज से ही मुंबई में लागू हो गई है.

बीएमसी के इस नए फैसले से उन लोगों को राहत मिलेगी, जो अपना कोरोना टेस्ट कराना चाहते हैं. महामारी के दौरान पहली बार सभी लोगों को कोरोना टेस्ट कराने की इजाजत दी गई है. अभी तक जिन लोगों में कोरोना सिम्टम्स या हाई रिस्क था, उन्हें ही कोरोना टेस्ट की इजाजत दी जाती थी.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

दिल्ली की तरह मुंबई भी कोरोना की मार झेल रही है. राज्य सरकार की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार तक मुंबई में मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 85,326 तक पहुंच गया, जिसमें 4,935 मरीज जिंदगी की जंग हार चुके हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें