scorecardresearch
 

80 करोड़ लोगों को मिलेगा 3 महीने का एडवांस राशन, कोरोना से जंग में सरकार का फैसला

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण देखते हुए लोगों को तीन महीने का राशन एडवांस में दिया जाएगा. राज्यों को एडवांस में राशन भेजने की व्यवस्था की जा रही है. सरकार के मुताबकि एक व्यक्ति को 7 किलो अनाज दिया जाता है.

सामान खरीदने के लिए दूरी बनाकर कतार में खड़े लोग (फोटो-पीटीआई) सामान खरीदने के लिए दूरी बनाकर कतार में खड़े लोग (फोटो-पीटीआई)

  • 80 करोड़ लोगों को 3 महीने का एडवांस राशन
  • 2 रुपये किलो गेहूं और 3 रुपये किलो चावल

कोरोना वायरस से जूझ रहे देश के लोगों की जिंदगी आसान करने के लिए केंद्र सरकार लोगों को तीन महीने का एडवांस राशन देगी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश के 80 करोड़ लोगों को खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सरकार 2 रुपये किलो गेहूं और 3 रुपये किलो चावल देती है.

तीन महीने का एडवांस राशन

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण देखते हुए लोगों को तीन महीने का राशन एडवांस में दिया जाएगा. राज्यों को एडवांस में राशन भेजने की व्यवस्था की जा रही है. सरकार के मुताबकि एक व्यक्ति को 7 किलो अनाज दिया जाता है.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 21 दिनों का लॉकडाउन हमारे लिए है, हमारे परिवार के लिए है. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे घर में रहें, लगातार हाथ धोएं. बुखार, कफ, सर्दी होने पर डॉक्टर के पास जाएं. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर पालन करें.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

सरकार के फैसलों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि हर राज्य को कोरोना वायरस पर हेल्पलाइन शुरू करने को कहा गया है. गृह मंत्रालय भी कोरोना वायरस पर एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर रहा है.

ठेका मजदूरों को भी मिलेगा वेतन

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि केंद्र सरकार के विभागों में जो-जो मजदूर ठेके पर काम कर रहे हैं, उन्हें भी वेतन मिलेगा. उन्होंने कहा कि गरीबों को मुफ्त अनाज दिया जा रहा है, अफवाहों पर विश्वास न करें. कई तस्वीरें आती हैं, जो भारत की होती नहीं है. इन तस्वीरों के आधार पर लोग भ्रम पैदा करते हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सही जानकारी के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के वेबसाइट पर जाएं.

पत्रकार और डॉक्टरों को रोक नहीं सकते

सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अगर कोई ड्यूटी पर जा रहे पत्रकार और डॉक्टर को रोकता है तो इस पर कार्रवाई की जाएगी.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें

22 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर को मंजूरी

केंद्र सरकार ने अलीगढ़ में लंबे समय से लंबित रेलवे फ्लाईओवर को मंजूरी दे दी है. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस फ्लाईओवर के बनने से अलीगढ़ में ट्रैफिक स्मूथ होगा. उन्होंने कहा कि इस फ्लाईओवर का काम 5 साल में पूरा होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें