scorecardresearch
 

अदार पूनावाला बोले- प्राइवेट मार्केट में 1000 रुपये होगा वैक्सीन का दाम, विदेशों में भी भेजेंगे

सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से ये वैक्सीन देश के अलग-अलग हिस्सों में सप्लाई की जा रही है. इस मौके पर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि ये उनके लिए ऐतिहासिक दिन है.

देश में शुरू हुई वैक्सीन की सप्लाई (Photo: AFP) देश में शुरू हुई वैक्सीन की सप्लाई (Photo: AFP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश में कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई शुरू
  • मार्केट में 1000 रुपये होगा दाम: पूनावाला
  • 16 जनवरी से शुरू हो रहा है वैक्सिनेशन

आज से देश में कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई शुरू हो गई है. सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से ये वैक्सीन देश के अलग-अलग हिस्सों में सप्लाई की जा रही है. इस मौके पर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि ये उनके लिए ऐतिहासिक दिन है. साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि प्राइवेट मार्केट में कोविशील्ड वैक्सीन का दाम 1000 रुपये प्रति डोज होगा.

अदार पूनावाला ने कहा, 'फैक्ट्री से वैक्सीन की सप्लाई शुरू होना ऐतिहासिक मौका है. हमारा लक्ष्य है कि हम हर किसी तक वैक्सीन पहुंचा सकें, 2021 में यही हमें करना है. हमने सरकार को 200 रुपये प्रति डोज के हिसाब से स्पेशल दाम में वैक्सीन दी है, जो कि शुरुआती 10 करोड़ डोज के लिए रेट होगा. लेकिन प्राइवेट मार्केट में हम इस वैक्सीन को 1000 रुपये प्रति डोज के हिसाब से देंगे.'

देखें- आजतक LIVE TV

अदार पूनावाला के मुताबिक, भारत सरकार के लिए हमने सही दाम ही रखा है, क्योंकि हमारी लागत ही 200 रुपये के करीब है. लेकिन हमने देश के लिए प्रॉफिट ना कमाना बेहतर समझा और सरकार को शुरुआती 10 करोड़ डोज इसी दाम में दी.

वैक्सीन की सप्लाई पर उन्होंने कहा कि कई देशों की ओर से पीएमओ को वैक्सीन के लिए लिखा जा रहा है. हम हर देश को अपनी ओर से वैक्सीन देने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हमें अपने देश की जनसंख्या का भी ध्यान रखना है. हमारी ओर से अफ्रीका, साउथ अमेरिका को वैक्सीन देने की कोशिश की जा रही है.

गौरतलब है कि मंगलवार सुबह ही पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन की पहली खेप सप्लाई की गई. मंगलवार को कुल 13 स्थानों पर वैक्सीन भेजी जा रही है, इनमें दिल्ली-गुजरात-तमिलनाडु समेत अन्य राज्य शामिल हैं. इन स्थानों से ही अलग-अलग जिलों, अस्पतालों और सेंटर्स में वैक्सीन को भेजा जाएगा. देशभर में 16 जनवरी से वैक्सिनेशन शुरू हो रहा है, शुरुआत में कोरोना वॉरियर्स को ही वैक्सीन दी जाएगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें