scorecardresearch
 

वैक्सीन शॉर्टेज, लंबी लाइनें... जानिए दिल्ली-मुंबई में कैसे हो रहा 18+ वालों का वैक्सीनेशन

पूरे देश में 18 साल से अधिक लोगों को टीका लगाया जा रहा है. कहीं लंबी लाइन दिख रही है तो कहीं वैक्सीन ही खत्म हो गया है. दिल्ली के कई सेंटर पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद भी लोगों को टीका नहीं लगाया जा रहा है.

दिल्ली में वैक्सीनेशन की लाइन में लगे युवा (फोटो-PTI) दिल्ली में वैक्सीनेशन की लाइन में लगे युवा (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में कई सेंटर पर लंबी लाइन
  • मुंबई का जम्बो वैक्सीनेशन सेंटर बंद

कोरोना की मार से पूरा देश कराह रहा है. पिछले 24 घंटे में देश में साढ़े तीन लाख से अधिक नए केस आए और एक दिन में करीब 3400 मौतें हुई हैं. महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य बने हुए हैं. इस बीच पूरे देश में 18 साल से अधिक लोगों को टीका लगाया जा रहा है. कहीं लंबी लाइन दिख रही है तो कहीं वैक्सीन ही खत्म हो गया है.

दिल्ली के वैक्सीन सेंटर्स पर सुबह से लंबी लाइन देखने को मिल रही है. यहां पर आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है. रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद बड़ी संख्या में लोग सेंटर्स के बाहर जुटे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: केजरीवाल का ऐलान- दो महीने मिलेगा मुफ्त राशन, टैक्सी-ऑटोचालकों को मिलेगी 5 हजार की मदद 

हालांकि, दिल्ली के कई सेंटर्स पर लोगों को वैक्सीनेशन कराने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. वैक्सीन सेंटर पर पहुंचे एक शख्स ने आजतक से बात करते हुए कहा कि मैंने कल ही अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था, 9 से 11 बजे तक टाइम स्लॉट भी मिला, लेकिन सेंटर के अंदर जाने नहीं दे रहे हैं, कह रहे हैं कि आपका रजिस्ट्रेशन नहीं है.

दिल्ली की ही एक महिला ने भी कहा कि मैं सुबह से लाइन में लगी थी, जब नंबर आया तो मुझे सेंटर के अंदर जाने नहीं दे रहे हैं, मैं घर पर दो बेटियों को छोड़कर आई हूं, लेकिन अब जाने नहीं दे रहे हैं, अगर बीमार नहीं हैं तो ऐसे तो हम बीमार पड़ जाएंगे. दिल्ली के कई सेंटर पर ऐसी ही तकलीफ सामने आ रही है.

मुंबई का बीकेसी वैक्सीनेशन सेंटर बंद
मुंबई के बीकेसी टीकाकरण केंद्र को बंद किया गया है. सेंटर को टीका खत्म होने की वजह से बंद किया गया. इसके बाद 45 से अधिक उम्र के लोगों, जो सेकंड डोज के लिए आए थे, उनका गुस्सा फूट गया. बीकेसी सेंटर के पास आज सिर्फ 900 टीका था. डीन के मुताबिक, नया टीका कब आएगा, यह पता नहीं है.

चार दिन बाद आज ही 45+ कैटगरी के लोग, जिनको सेकंड डोज देना था, उनके लिए यहां टीकाकरण शुरु हुआ था, लेकिन महज तीन घंटे में सभी डोज खत्म हो गए और इस सेंटर को बंद करना पड़ा. बीकेसी का जम्बो वैक्सीनेशन सेंटर, देश का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन सेंटर है. बड़ी तादाद में लोग यहां पर वैक्सीन लेने पहुंच रहे हैं, जिनकी नाराजगी दिखाई दे रही है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें