scorecardresearch
 

चीन के वुहान में फिर लौटा कोरोना का खौफ, नए केस मिले, शटडाउन लागू, लाखों लोगों पर लगीं पाबंदियां

वुहान प्रशासन ने कोरोना के केसों को देखते हुए बार, सिनेमा और इंटरनेट कैफे को बंद कर दिया है. इसके अलावा मार्केट प्लेस, रेस्टोरेंट भी बंद कर दिए गए हैं. साथ ही बड़े आयोजनों पर भी रोक लगाई गई है. सभी धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया है और धार्मिक गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई है. इसके साथ ही शैक्षणिक संस्थानों को भी बंद करने का फैसला किया गया है.

X
फाइल फोटो (पीटीआई)
फाइल फोटो (पीटीआई)

चीन के वुहान में कोरोना एक बार फिर लौट आया है. यहां 10 लाख आवादी वाले जियांगक्सिया (Jiangxia) जिले में शटडाउन कर दिया गया. चीन का वुहान वही शहर है, जहां दुनियाभर में कोरोना का पहला केस मिला था. इसके बाद यह पूरी दुनिया में फैला. यहां बार, सिनेमा हॉल और कैफे सब बंद कर दिए गए हैं. 

जियांगक्सिया में कोरोना के चार केस मिले हैं. इसके बाद ये कदम उठाया गया है. प्रशासन के मुताबिक, जियांगक्सिया के शहरी इलाके में तीन दिनों के लिए 'अस्थायी नियंत्रण उपायों' को लागू किया गया है. 

प्रशासन ने कोरोना के केसों को देखते हुए बार, सिनेमा और इंटरनेट कैफे को बंद कर दिया है. इसके अलावा मार्केट प्लेस, रेस्टोरेंट भी बंद कर दिए गए हैं. साथ ही बड़े आयोजनों पर भी रोक लगाई गई है. सभी धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया है और धार्मिक गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई है. इसके साथ ही शैक्षणिक संस्थानों को भी बंद करने का फैसला किया गया है. 

बसों से लेकर सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बंद कर दिया गया है. लोगों को शहर न छोड़ने की सलाह दी गई है, तब तक बहुत जरूरी न हो. अधिकारियों ने 4 हाई रिस्क वाले इलाकों की भी पहचान की है, जहां निवासियों के घर छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया गया.  

चीन के वुहान में 2020 की शुरुआत में दुनिया का पहला लॉकडाउन लगाया गया था. इसके तहत लोग दो महीने तक अपने घरों से बाहर नहीं निकल पाए थे. चीनी सरकार ने वुहान को महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक सफलता की कहानी के तौर पर पेश किया था. जबकि कई ऐसे वीडियो सामने आए थे, जिसे लेकर चीन की सरकार निशाने पर आ गई थी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें