scorecardresearch
 

चीन में कोरोना से हाहाकार, लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड केस, 24 घंटे में 32943 पॉजिटिव, कई शहरों में रेड अलर्ट

चीन में ठंड बढ़ने के साथ ही कोरोना के केसों में तेजी आने लगी है. सख्त प्रतिबंधों के बाद भी चीन में लगातार दूसरे दिन कोरोना के डेली केसों ने रिकॉर्ड तोड़ दिया. नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक 24 घंटों में रिकॉर्ड 32,943 मामले सामने आए हैं. इससे एक दिन पहले 31,444 केस दर्ज किए गए थे. वहीं बीजिंग समेत कई शहरों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

X
चीन में कोरोना केस बढ़ने से कई शहरों में लगाया गया सख्त प्रतिबंध
चीन में कोरोना केस बढ़ने से कई शहरों में लगाया गया सख्त प्रतिबंध

चीन में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक 25 नवंबर को जारी आंकड़ों के मुताबिक चीन में एक बार फिर 24 घंटों में रिकॉर्ड 32,943 मामले सामने आए हैं. चीन में लगातार दूसरे दिन कोविड के मामले 30 हजार से ज्यादा आए हैं. एक दिन पहले कोरोना के 31,444 केस दर्ज किए गए थे यानी कल की तुलना में आज 1287 ज्यादा लोग पॉजिटिव हो गए हैं.

चीन में लंबे समय से जीरो कोविड पॉलिसी लागू होने के बाद भी कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. चीन में सर्दी बढ़ते ही केसों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. इसके बाद बीजिंग समेत कई शहरों ने कम्यूनिटी लॉकडाउन लगा दिया है. वैसे 21 नवंबर को बीजिंग में छह महीने बाद कोविड से पहली मौत होने पर पहले ही कई जिलों में कुछ प्रतिबंध लागू कर दिए हैं. इन प्रतिबंधों के तहत दुकानें, स्कूल और रेस्तरां बंद कर दिए गए हैं.

नेशनल हेल्थ कमीशन ने गुरुवार को आंकड़े जारी कर बताया था कि चीन में 24 घंटे में 31,444 केस दर्ज किए गए थे. इससे पहले 13 अप्रैल को शंघाई में लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा 29,317 केस सामने आए थे. इसके अलावा, बीजिंग में भी कोरोना ने चिंता बढ़ा दी है. हैरानी की बात यह है कि यहां के चाओयांग में सबसे ज्यादा केस मिल रहे हैं. इस इलाके में देश की टॉप लीडरशिप रहती है.

बीजिंग समेत इन शहरों में लगाया सख्त लॉकडाउन

पिछले दो हफ्तों से वायरस के मामलों में अचानक से तेजी आई है. प्रशासन ने लोगों को उनके फ्लैटों तक सीमित करते हुए विशाल अपार्टमेंट ब्लॉक और व्यावसायिक भवनों को बंद कर दिया है. घरों में कैद लोगों में कुछ भारतीय परिवार भी हैं. सभी को 27 नवंबर तक घर से बाहर न निकलने का आदेश जारी किया गया है. सभी के घर तक फूड डिलीवरी की जा रही है.

बीजिंग के अलावा ग्वांगझू, चोंगकिंग, जिनान, जियान, चेंगदू और लान्चो में भी बड़े पैमान पर कोरोना फैला हुआ है. प्रशासन ने झेंगझाउ और उसके आसपास के 8 जिलों में आज से सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है. यहां करीब 66 लाख की आबादी है. इस आदेश से पहले इस क्षेत्र की 2 लाख की आबादी डेढ़ महीने से लॉकडाउन में है.

चीन में 93 फीसदी लोगों को लग चुकी है वैक्सीन 

हैरानी की बात यह है कि चीन करीब-करीब पूरी आबादी को वैक्सीन के डोज लग चुके हैं, इसके बाद भी वहां कोरोना के केसों में फिर से तेजी आ रही है. ourworldindata.org के मुताबिक चीन में करीब 93 फीसदी लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. इनमें 91 फीसदी तो ऐसे हैं, जो फुली वैक्सिनेडेट हैं. इसके अलावा 58 फीसदी को एडिशनल डोज तक लग चुकी है.

वेबसाइट के मुताबिक चीन में हर 100 लोगों में 246 वैक्सीन की डोज को लगाया जा चुका है. चीन में अब तक 3.44 अरब से ज्यादा वैक्सीन लग चुकी हैं वहीं करीब 80 करोड़ से ज्यादा एडिशनल डोज भी दी जा चुकी हैं. इतने बड़े पैमाने पर वैक्सिनेशन के बाद भी अगर चीन में कोरोना बेकाबू हो रहा है तो यह चिंता की बात है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें