scorecardresearch
 

आज का दिन: भारत में चार नई वैक्सीन्स पर डेवलपमेंट, जानिए इनके बारे में

दो दिन का वक़्त और रह गया है. देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होनेवाला है. 14 शहरों में वैक्सीन पहुँचाई जा चुकी है और इस बीच कल हेल्थ मिनिस्ट्री ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस की. बताया कि चार नई वैक्सीन्स के डेवलपमेंट का काम देश में चल रहा है और आने वाले दिनों में इन चार वैक्सीन्स को मंजूरी मिल सकती है.

16 जनवरी से देश में वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा (फोटो-PTI) 16 जनवरी से देश में वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा (फोटो-PTI)

दो दिन का वक़्त और रह गया है. देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होनेवाला है. 14 शहरों में वैक्सीन पहुँचाई जा चुकी है और इस बीच कल हेल्थ मिनिस्ट्री ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस की. बताया कि चार नई वैक्सीन्स के डेवलपमेंट का काम देश में चल रहा है और आने वाले दिनों में इन चार वैक्सीन्स को मंजूरी मिल सकती है. अगर ऐसा होता है तो कोरोना वैक्सीन के मामले में देश के पास कुल 6 विकल्प होंगे. इससे पहले इसी महीने की तीन तारीख को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने दो वैक्सीन - कोविशिल्ड और कोवैक्सीन - को मंजूरी दी थी. तो जिन चार नई वैक्सीन्स का जिक्र हो रहा है वो कौन सी हैं, कौन तैयार कर रहा है और ट्रायल में कहाँ तक का सफ़र अब तक तय हो सका है.. बता रही हैं हमारी आजतक रेडियो रिपोर्टर मिलन शर्मा. 

कोरोना की वजह से पिछला साल ट्रेवल इंडस्ट्री के लिये बड़ा नुकसानदेह रहा. सभी लोग जब अपने घरों में क़ैद हुए तो उनके साथ उनका पासपोर्ट भी रखा रह गया. इस सब के बावज़ूद Henley and Partners ने साल 2021 का अपडेटेड Passport Index जारी किया है. इस लिस्ट में देशों की उनके पासपोर्ट की अहमियत के हिसाब से रैंकिंग की गई है, यानि किस देश का पासपोर्ट कितना पावरफुल है ? इस लिस्ट में भारत के पासपोर्ट की रैंकिंग 85th है, इसका मतलब क्या है? किसने टॉप किया है? और, भारत के पड़ोसी मुल्कों की रैंकिंग क्या है? ये सब जानने के लिए मैंने बात की हमारे सहयोगी अमन गुप्ता से और पूछा कि लिस्ट में टॉप पर कौन सा देश है और इसके मतलब क्या समझे जाएं?

अब बात इन्फ्लेशन की कर लेते हैं. नए साल में महंगाई के मोर्चे पर केंद्र सरकार को बड़ी राहत मिली है. दिसंबर महीने में खुदरा महंगाई दर में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. ये घटकर 4.59 फीसदी पर आ गई है, इससे पहले नवंबर में खुदरा महंगाई दर 6.93 परसेंट थी, अक्टूबर में 7.35 परसेंट थी. ध्यान देने वाली बात ये है कि मई 2014 के बाद अक्टूबर 2020 में महंगाई दर सबसे ज्यादा थी. अब जो दिसंबर में आँकड़ा आया है ये RBI के महंगाई वाले ब्रैकेट में भी फिट बैठता है. क्या हैं इसके मायने, समझा रहे हैं इंडिया टुडे हिंदी पत्रिका के एसोसिएट एडिटर शुभम शंखधर.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज फ़िलहाल 1-1 से बराबरी पर है लेकिन आख़िरी मैच से पहले टीम इंडिया खिलाड़यों की चोट से काफी परेशान है और उसके सामने 11 फिट खिलाडियों को मैदान पर उतारने की चुनौती है. इस बीच कल टीम इंडिया को एक झटका तब और लगा, जब तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ब्रिस्बेन टेस्ट से बाहर हो गए. हमारे सहयोगी रितु राज ने इंडिया टुडे के खेल पत्रकार विक्रांत गुप्ता से बात की और पूछा कि उन्होंने अब तक ऐसा कोई दौरा देखा जहाँ इतने खिलाड़ी अनफिट हो गए हों.


और ये भी सुनिए कि 13 जनवरी की तारीख महत्वपूर्ण क्यों है, इतिहास इस पर क्या कहता है. साथ साथ अख़बारों का हाल भी लेंगे. इतना सब कुछ महज़ आधे घंटे में सुनिए मॉर्निग न्यूज़ पॉडकास्ट 'आज का दिन' में नितिन ठाकुर के साथ.

'आज का दिन' सुनने के लिए यहां क्लिक करें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें