scorecardresearch
 

Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल आज से होगा शुरू, अनिल विज ने की टीका लगवाने की पेशकश

पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर ने कहा कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुक्रवार से शुरू होगा. 200 वॉलियंटर्स को डोज दी जाएगी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दो डोज होगी. पहली डोज देने के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी.

कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल होगा शुरू (फाइल फोटो) कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल होगा शुरू (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुक्रवार से होगा शुरू
  • अनिल विज ने पहला टीका लगवाने की पेशकश की
  • 200 वॉलियंटर्स को दी जाएगी वैक्सीन की डोज

भारत बायोटेक की Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल हरियाणा के रोहतक से शुक्रवार को शुरू होगा. हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने पहला टीका लगवाने की पेशकश की है. देश में कुल 25 हजार 800 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होना है.

पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर ने कहा कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुक्रवार से शुरू होगा. पहले 200 वॉलियंटर्स को डोज दी जाएगी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दो डोज होगी. पहली डोज देने के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी. वाइस चांसलर ने कहा कि हमें उम्मीद है कि वैक्सीन 90 फीसदी से ज्यादा कारगर होगी.

देखें: आजतक LIVE TV

बता दें कि भारत बायोटेक इंडियन कंपनी है जो Covaxin के नाम से कोरोना की वैक्सीन पर काम कर रही है. भारत बायोटेक वैक्सीन का निर्माण इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर कर रही है.

25800 वॉलिंटियर्स पर किया जाएगा ट्रायल

देश में कुल 25 हजार 800 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होना है. पीजीआई रोहतक उन तीन सेंटर में से एक है जहां तीसरे फेज में 200 वॉलियंटर्स पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाना है. हैदराबाद, गोवा और पीजीआई रोहतक में 200-200 वॉलियंटर्स को पहली डोज के बाद 28 दिन बाद वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी. इस दौरान उनमें एंटीबॉडी की स्थिति का अध्ययन किया जाएगा.  

अनिल विज ने की पेशकश

हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज ने पहला टीका लगवाने की पेशकश की है. उन्होंने कहा कि 'कोवैक्सीन' जो हिन्दुस्तान की कंपनी भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई है. इसके दो ट्रायल सफल हो चुके हैं. इसके तीसरे राउंड में लगभग 26,000 लोगों पर ट्रायल किया जाएगा. मैंने इसके लिए अपना नाम भी दिया है. 

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें