scorecardresearch
 

अंबेडकर अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए 200 बेड की सुविधा, केजरीवाल ने नई बिल्डिंग का किया उद्घाटन

अंबेडकर अस्पताल की इस नई बिल्डिंग में 200 बेड की सेवाओं की शुरुआत करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि इससे स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को और मजबूती मिलेगी. अंबेडकर अस्पताल में शुरू हुए इन 200 बेड पर ऑक्सीजन सेवाएं उपलब्ध हैं.

अंबेडकर अस्पताल में कोरोना मरीजों का होगा इलाज अंबेडकर अस्पताल में कोरोना मरीजों का होगा इलाज

  • 200 बेड्स के साथ कोविड अस्पताल का उद्घाटन
  • जल्द ही बढ़ाकर 600 की जाएगी बेड्स की क्षमता

दिल्ली में कोरोना से निपटने के लिए लगातार तैयारियां बढ़ाई जा रही है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अंबेडकर नगर अस्पताल में कोविड-19 मरीजों के लिए 200 बेड वाले एक नए अस्पताल का उद्घाटन किया है. फिलहाल इस बिल्डिंग में 200 बेड की सुविधा के साथ कोरोना मरीजों का इलाज शुरू किया गया है लेकिन इसमें कुल 600 बेड की क्षमता है, जो आने वाले दिनों में पूरी तरह से सुचारू हो पाएंगे.

अंबेडकर अस्पताल की इस नई बिल्डिंग में 200 बेड की सेवाओं की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि इससे स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को और मजबूती मिलेगी. अंबेडकर अस्पताल में शुरू हुए इन 200 बेड पर ऑक्सीजन सेवाएं उपलब्ध हैं और अगले डेढ़ महीने के भीतर 600 बेड के साथ पूरा अस्पताल सौ प्रतिशत काम करने लग जाएगा.

उन्होंने कहा, दिल्ली में फिलहाल वायरस का संक्रमण नियंत्रण में है और हम सभी पैरामीटर्स में बेहतरीन दिख रहे हैं. दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव केस का औसत भी कम हो रहा है साथ ही मौत के आंकड़े भी कम हो रहे हैं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

अरविंद केजरीवाल ने कहा, "वर्तमान में दिल्ली के अंदर कोरोना की स्थिति काफी हद तक काबू में है. दिल्ली में सभी पैरामीटर अच्छे हो रहे हैं. मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ रही है. कोरोना पॉजिटिव मरीजों की औसत भी पहले की तुलना में काफी कम हुई है. मौतें भी कम हो रही हैं. इसका असर दिख रहा है. अस्पतालों में मरीजों की संख्या बहुत कम हो गई है. मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि आज मैंने जिस 200 कोरोना बेड का उद्घाटन किया है, किसी को इसकी जरूरत ही न पड़े. हालांकि हमें अपनी तैयारी पूरी रखनी है इसलिए इसकी शुरुआत की है. भले ही बेड खाली रहे.'

दिल्ली में बाहरियों की वजह से बढ़ रहे कोरोना केस? ये बोले स्वास्थ्य मंत्री

दिल्ली सीएम का दावा है कि अगर आगे चलकर स्थिति खराब हुई तो राजधानी उससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने कहा कि पिछले कई दिनों से राजधानी में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट देखी जा रही थी, हालांकि पिछले दो दिनों के आंकड़ों में थोड़ा इजाफा भी हुआ है. जिसके बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि राजधानी के अपने आंकड़े तो गिरावट की ओर हैं लेकिन दूसरे राज्यों के लोगों के भी टेस्ट दिल्ली में हो रहे हैं जिसके चलते आंकड़ों में इजाफा दिख रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें