scorecardresearch
 

कहां तक पहुंचा कोरोना की वैक्सीन का काम? ICMR ने दी जानकारी

भारत में कोरोना की तीन वैक्‍सीन का परीक्षण चल रहा है. सीरम इंस्‍टीट्यट की वैक्‍सीन का फेज 2 (बी) और फेज-3 टेस्‍ट चल रहा है. वहीं, भारत बायोटेक की वैक्सीन स्टेज 2 में प्रवेश कर रही है.

कोरोना की वैक्सीन पर ICMR ने दी जानकारी (फाइल फोटो) कोरोना की वैक्सीन पर ICMR ने दी जानकारी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत में कोरोना की 3 वैक्सीन पर हो रहा काम
  • ICMR ने कोरोना की वैक्सीन पर दिया अपडेट
  • दूसरे स्टेज में पहुंची भारत बायोटेक की वैक्सीन

देश में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम हो रहा है. तीनों वैक्सीन किस स्टेज पर हैं, ये हर कोई जानना चाहता है. इसे लेकर सरकार की ओर से समय-समय पर जानकारी भी दी जाती है. इसी कड़ी में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने मंगलवार को कोरोना की वैक्सीन पर अपडेट दिया. 

आईसीएमआर के महानिदेशक प्रोफेसर डॉ बलराम भार्गव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत में कोरोना की तीन वैक्‍सीन का परीक्षण चल रहा है. सीरम इंस्‍टीट्यट की वैक्‍सीन का फेज 2 (बी) और फेज 3 टेस्‍ट चल रहा है. वहीं, भारत बायोटेक की वैक्सीन का स्टेज 2 शुरू होगा और जेडस कैडिला की वैक्‍सीन ने फेज 2 में 50 लोगों का टेस्ट पूरा कर लिया है. 

ये भी पढ़ें- क्या अनलॉक-4 में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया ये जवाब

बता दें कि सरकार कोरोना वैक्सीन को समर्पित एक विशेष वेबसाइट भी ला रही है, जिस पर कोरोना वैक्सीन से जुड़े सारे सवालों का जवाब मिलेगा. इस पोर्टल पर न सिर्फ भारत में बन रही कोरोना वैक्सीन की जानकारी होगी, बल्कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के तत्वाधान में दुनिया भर में बन रही कोरोना वैक्सीन की जानकारी भी होगी.  

कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रोफेसर डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि आईसीएमआर का सिरो सर्वे का प्रकाशन जल्‍द होने वाला है. यह इस सप्ताह इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में दिखाई देनी चाहिए. इसकी समीक्षा की गई है. दूसरा राष्ट्रीय सीरो सर्वे सितंबर के पहले सप्ताह में पूरा होना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- 14 सितंबर से शुरू हो सकता है संसद का मॉनसून सत्र, सीटिंग अरेंजमेंट में होगा ये बदलाव

देश में बन रही हैं तीन वैक्सीन

भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है. ये वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित की जा रही कोविशिल्ड, भारत बायोटेक, आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा बनाई जा रही Covaxin है. तीसरी वैक्सीन है जायड्स कैडिला की जायकोवी-डी. इन तीनों वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग स्टेज में है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें