scorecardresearch
 

पॉजिटिव स्टोरीज

सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई)

महाराष्ट्र कैबिनेट का फैसला, निजी स्कूलों को करनी होगी फीस में 15% कटौती

28 जुलाई 2021

महाराष्ट्र कैबिनेट ने निर्णय लिया कि फीस भुगतान का ढांचा ऐसा हो कि कोई भी छात्र शिक्षा से वंचित न रहे. पिछले महीनों में माता-पिता की ओर से चिंता जताई गई थी कि कई निजी संस्थान महामारी के दौरान भी मुनाफा कमा रहे हैं.

वैक्सीन के ट्रायल 10 जगहों पर होंगे. (फाइल फोटो-PTI)

बच्चों के टीके पर Covovax को ट्रायल की मिल सकती है मंजूरी

27 जुलाई 2021

देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) की चेतावनी के बीच बच्चों की वैक्सीन को लेकर एक और अच्छी खबर आई है. सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) को ट्रायल की मंजूरी देने की सिफारिश की है. माना जा रहा है कि सीरम को जल्द ही ट्रायल की मंजूरी मिल सकती है.

कोरोना की वैक्सीन की जगह टैबलेट की तैयारी, ऐसे करेगी काम

27 जुलाई 2021

Covid 19 के खिलाफ Corona Vaccine फिलहाल Injection के ज़रिए लोगों को दी जा रही है, लेकिन Future में Tablet और Inhaler के रूप में भी लोगों को Vaccine मिल सकती है. स्वीडन के सबसे बड़े साइंस पार्क ने इन्जेमो एंडरसन के नेतृत्व में इस पर काम करना शुरू कर दिया है. वो प्लास्टिक का एक ऐसा स्लिम इनहेलर बना रही हैं, जिसका साइज माचिस के डिब्बी से भी आधा है. वीडियो देखें जानें पूरी जानकारी.

बच्चों के लिए जल्द आ सकती है वैक्सीन (फाइल फोटो: PTI)

कोरोना: अगस्त तक आ सकती है बच्चों की वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए संकेत

27 जुलाई 2021

कोरोना वायरस की तीसरी लहर से जुड़ी आशंकाओं के बीच एक राहत देने वाला बयान सामने आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के मुताबिक, देश में बच्चों के लिए अगस्त तक वैक्सीन आने की उम्मीद है. 

ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट के दौरान (फोटो-रॉयटर्स)

सांस से होने लगे कोरोना टेस्ट, तुरंत रिजल्ट... US में भी मांगी गई मंजूरी

20 जुलाई 2021

ये कोविड टेस्ट ब्रेथ एनालाइजर के जरिए किये जाते हैं. सिंगापुर और नीदरलैंड जैसे मुल्कों में पहले ही इस टेस्ट को मंजूरी दी जा चुकी है और वहां इसका इस्तेमाल भी किया जा रहा है. अब अमेरिका में भी इसके उपयोग की मंजूरी मांगी गई है. 

देशभर के बच्चों पर हो रहा है कोवैक्सीन का ट्रायल (फाइल फोटो-PTI)

6-12 साल के बच्चों को लगी Covaxin की दूसरी डोज

19 जुलाई 2021

कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी के बीच बच्चों की वैक्सीन पर तेजी से काम जारी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 6 से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज दे दी गई है और अगले हफ्ते 2 से 6 साल के बच्चों को दूसरी डोज दी जाएगी.

दिल्ली में कोरोना के 51 नए मामले (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना से कोई मौत नहीं, 51 नए मामले

18 जुलाई 2021

दिल्ली में कोरोना के 51 नए मामले सामने आने के बाद अब तक कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 14,35,529 हो गई है. वहीं अब तक 14,09,910 मरीज ठीक होकर घर वापस लौट चुके हैं. सिर्फ पिछले 24 घंटे में 80 मरीज ठीक हुए हैं. वहीं कोरोना की वजह से अब तक कुल 25,027 मरीजों की जान जा चुकी है.

सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई)

DTC और क्लस्टर बसों में ऐप से टिकट बुक करने पर 10% छूट

17 जुलाई 2021

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ई-टिकटिंग ऐप और कॉमन मोबिलिटी कार्ड के माध्यम से हम जो प्रोत्साहन प्रदान कर रहे हैं, उससे दिल्लीवासियों के लिए सार्वजनिक परिवहन सेवा का इस्तेमाल करना और सुगम हो जाएगा.

सांकेतिक तस्वीर (AFP)

Zydus Cadila की 12+ के लिए जल्द आएगी कोरोना वैक्सीन, क्लिनिकल ट्रायल पूरा

16 जुलाई 2021

हलफनामे के माध्यम से, केंद्र की ओर से टिया गुप्ता नाम की एक नाबालिग द्वारा दायर एक याचिका पर जवाब दिया जा रहा था, जिसने 12 से 17 वर्ष की आयु के नाबालिगों के लिए तत्काल वैक्सीन की मांग की थी.

कोरोना वैक्सीन की असल कीमत पहचानो ‘रमेश बाबू’; बचा सकती है इतना पैसा

15 जुलाई 2021

बॉलीवुड फिल्म ‘ओम शांति ओम’ का एक बेहद लोकप्रिय डायलॉग है, जिसमें दीपिका पादुकोण कहती हैं कि ‘एक चुटकी सिंदूर की कीमत तुम क्या जानो रमेश बाबू!’, लेकिन आज के दौर में ये कुछ इस तरह होगा ‘कोरोना वैक्सीन की असली कीमत तुम क्या जानो रमेश बाबू, मेडिकल का बहुत सारा खर्च बचा सकती है ये वैक्सीन’.

कोरोना टेस्टिंग में होगी आसानी (फाइल फोटो)

घर बैठे होगा कोरोना टेस्ट, 30 मिनट में रिजल्ट, हैदराबाद के प्रोफेसर ने बनाई ऐसी किट

15 जुलाई 2021

IIT हैदराबाद के प्रोफेसर द्वारा एक नई किट ‘COVIHOME’ डेवलेप की गई है, जो भारत की पहली रैपिड इलेक्ट्रॉनिक कोविड टेस्ट किट है. इस किट के जरिए बेहद आसानी से कोविड टेस्ट किया जा सकेगा, जिसका रिजल्ट सिर्फ 30 मिनट में आएगा.

Sputnik V वैक्सीन हर वेरिएंट के खिलाफ है असरदार (फोटो-PTI)

कोरोना से ठीक हो चुके लोगों के लिए स्पुतनिक की एक ही डोज काफी: स्टडी

12 जुलाई 2021

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी कोरोना संक्रमण से लड़ने में 94 फीसदी तक कारगर है. वैज्ञानिकों का कहना है कि कोविड से ठीक हो चुके लोगों को स्पुतनिक वी की दूसरी डोज देने के बाद लाभ पहुंचने के कोई साक्ष्य नहीं है. ऐसे में वैक्सीन की एक ही डोज उन लोगों के लिए पर्याप्त है जो कोरोना से लड़कर ठीक हो चुके हैं.

एंटीबॉडी कॉकटेल कासिरिविमाब, इम्बीविमाब से तैयार हुआ है

जिस कोविड एंटीबॉडी कॉकटेल से ठीक हुए ट्रम्प, उसे BMC की हरी झंडी

13 जुलाई 2021

एंटीबॉडी कॉकटेल (Antibody cocktail) प्रयोग में कोरोना मरीज जल्दी स्वस्थ हुए और मृत्यु दर भी कम हुआ. बता दें कि मुंबई में मौजूद सेवन हिल्स हॉस्पिटल में 200 कोरोना मरीजों पर एंटीबॉडी कॉकटेल प्रयोग किया गया था.

हर कर्मचारी को बोनस देगी कंपनी (प्रतीकात्मक तस्वीर : Getty Images)

कोरोना में भी काम, इस कंपनी ने दिया 1.12 लाख बोनस का इनाम

09 जुलाई 2021

माइक्रोसॉफ्ट अपने सभी कर्मचारियों को महामारी बोनस दे रही है. कंपनी का कहना है कि उसने एक चुनौतीपूर्ण वित्तीय वर्ष को देखते हुए यह निर्णय लिया है. दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट के 175,508 कर्मचारी हैं.

जल्द बाजार में मिलेगी कोरोना की देसी दवा 2-DG (Photo : Getty)

जल्द मिलेगी बाजार में कोरोना की दवा 2-DG! इस कंपनी को मिला लाइसेंस

08 जुलाई 2021

कोरोना की दवा 2-DG बहुत जल्द बाजार में उपलब्ध हो सकती है. DRDO ने इस दवा के मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए एक भारतीय दवा कंपनी को मंजूरी दे दी है. जानें पूरी डिटेल

वैक्सीन पर ICMR की स्टडी, डबल डोज से मौत का खतरा इतना कम

08 जुलाई 2021

Coronavirus Vaccination के बीच Indian Council of Medical Research (ICMR) की एक नई स्टडी सामने आई है. स्टडी के मुताबिक, vaccine corona से होने वाली मौतों को रोकने में असरदार है. तमिलनाडु पुलिस ने वैक्सीन ले चुके और वैक्सीन नहीं लेने वाले पुलिसकर्मियों पर एक स्टडी कर ये पता लगाने की कोशिश की कि वैक्सीन के बाद कोरोना से मौत का खतरा कितना कम हो जाता है? स्टडी में वैक्सीन कारगर साबित हुई और सामने आया कि वैक्सीन नहीं लेने वालों को कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा है. आइए इस video के ज़रिए जानते हैं कि वैक्सीन से मौत का खतरा कितना कम है?

श‍िक्षक श‍श‍िप्रकाश

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की इस तरह हेल्प कर रहा ये टीचर

07 जुलाई 2021

कोरोना आपदा ने बहुत से बच्चों के सिर से उनके पालक का साया छीन लिया. ऐसे कई बच्चों की पढ़ाई तो पढ़ाई आम जिंदगी ही पटरी से नीचे आ गई है. सरकारें अपनी तरह से मदद कर रही हैं, लेकिन छोटे प्रयास के तौर पर ही सही कोटा के एक श‍िक्षक भी ऐसे बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने में लगे हैं. अगर आपकी नजर में ऐसा कोई जरूरतमंद है तो आप भी इनसे संपर्क करा सकते हैं.

वैक्सीन लेने वाले ज्यादा सेफ (फाइल फोटो-PTI)

वैक्सीन की दोनों डोज ली तो मौत का खतरा 95% कम, ICMR की स्टडी

07 जुलाई 2021

तमिलनाडु पुलिस ने वैक्सीन ले चुके और वैक्सीन नहीं लेने वाले पुलिसकर्मियों पर एक स्टडी कर ये पता लगाने की कोशिश की कि वैक्सीन के बाद कोरोना से मौत का खतरा कितना कम हो जाता है? स्टडी में वैक्सीन कारगर साबित हुई और सामने आया कि वैक्सीन नहीं लेने वालों को कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा है.

वाराणसी में स्नान करते श्रद्धालु (फाइल-पीटीआई)

HC के नोटिस के बाद BHU के डॉक्टर बोले- डेल्टा प्लस पर भी कारगर गंगाजल

02 जुलाई 2021

न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर वीएन मिश्रा ने बताया कि फेज वायरस का इस्तेमाल पहले से होता आया है. जॉर्जिया में फेस इंस्टीट्यूट है और वहां लोग दवा कम और फेज का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं. फेज वायरस एक स्टेबलिश थेरेपी है और गंगा में हाई क्वालिटी के फेज मिलते हैं.

गर्भवती महिलाएं भी लेंगी कोरोना वैक्सीन

गर्भवती महिलाएं भी ले सकेंगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी

02 जुलाई 2021

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाने संबंधी नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन (NTAGI​) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय की मंजूरी के बाद अब कोई भी गर्भवती महिला CoWIN ऐप पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं.

VIDEO: यहां कोरोना वैक्सीन लगवाएं, डीजे-डांस का भी लुत्फ उठाएं

01 जुलाई 2021

कोरोना टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए दुनियाभर में तरह-तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवाएं. बेल्जियम के शहर एंटवर्प में भी टीकाकरण अभियान में युवाओं को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने के लिए एक अनोखी पहल की गई. यहां वैक्सीनेशन सेंटर पर डीजे शो का आयोजन किया गया है. जो लोग यहां कोरोना वैक्सीन लगवाने आए उन्होंने डीजे का भी लुत्फ उठाया. देखें ये वीडियो.