scorecardresearch
 

पॉजिटिव स्टोरीज

प्लाज्मा डोनेट करने के लिए युवक ने रोजा तोड़ा, बोले- सेवा सबसे बड़ी इबादत

18 अप्रैल 2021

अकील नाम के युवक ने रमजान महीने में पहला रोजा तोड़कर मानवता का फर्ज अदा किया है. जब अकील को यह पता चला कि वो भूखे पेट प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकते हैं तो अकील ने अल्लाह से माफी मांग कर अपना रोजा तोड़ा.

होम आइसोलेशन के लिए ऑक्सीजन का इंतजाम, कोरोना मरीजों को होगा इस मशीन से लाभ

12 अप्रैल 2021

गुजरात में कोरोना के हालात दिन-व-दिन बदतर होते जा रहे हैं. इस दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी का डर सता रहा है. अस्पतालों में इसकी कमी है, ऐसे में घरों में इसकी पूर्ति कैसे हो पाएगी? लेकिन अहमदाबाद में अब इसी बड़ी समस्या का समाधान खोज लिया गया है. होम आइसोलेशन के दौरान मरीजों को ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी. कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए जरूरी मेडिकल ऑक्सीजन अब सीधे हवा से ली जाएगी. इसके लिए सामाजिक संस्था लायंस क्लब द्वारा ऑक्सीजन मशीन की बैंक की शुरुआत की गई है. देखें ये रिपोर्ट.

भारत को मिली तीसरी कोरोना वैक्सीन, स्पूतनिक V को मिली मंजूरी

12 अप्रैल 2021

कोरोना वायरस के विकराल रूप के बीच एक राहत की खबर आई है. भारत में अब एक और वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है. सोमवार को वैक्सीन मामले की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने रूस की स्पुतनिक वी को मंजूरी दे दी है. यानी अब भारत में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा सकेगा. सूत्रों की मानें, तो स्पुतनिक द्वारा ट्रायल का डाटा पेश किया गया है, जिसके आधार पर ये मंजूरी मिली है. हालांकि, आज शाम तक ही सरकार द्वारा इसपर स्थिति स्पष्ट की जा सकती है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

देश में जारी है मिशन वैक्सीनेशन (फाइल फोटो: PTI)

खत्म होगी शॉर्टेज? स्पुतनिक वैक्सीन को लेकर आज एक्सपर्ट कमेटी की बैठक

12 अप्रैल 2021

महासंकट के बीच कोरोना वैक्सीन पर ही सबकी निगाहें टिकी हैं. अभी भारत में सिर्फ दो वैक्सीन का उपयोग हो रहा है, लेकिन सूत्रों की मानें तो जुलाई-अगस्त तक इनकी संख्या बढ़ सकती है. 

अब वर्कप्लेस में ही लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए हर सवाल का जवाब

09 अप्रैल 2021

Corona Virus के महासंकट के बीच अब Vaccination को रफ्तार दी जा रही है. धीरे-धीरे अलग-अलग श्रेणी के लिए Corona Vaccination को खोला जा रहा है. इसमें सबसे बड़ा फैसला Modi Sarkar ने बीते दिन लिया, जहां सभी Work place पर Vaccine लगाने को मंजूरी दे दी गई है. यानी अब Government और Private Hospitals के अलावा Office में भी Corona Vaccine लग सकेगी. इसके लिए कई तरह की Guidelines जारी की गई हैं, आप इन सवालों के जरिए समझिए.

इस जिले में वैक्सीन लगवाने पर मिल रहा है सोना, देखें PHOTOS

06 अप्रैल 2021

गुजरात के राजकोट में कोरोना वैक्सीन लगाने वाली महिलाओं को सोने की नोज पिन और पुरुषों को हैंड ब्लेंडर दिए जा रहे हैं. स्वर्णकार समुदाय ने आम लोगों को टीका लगाने के लिए तोहफे देने की शुरुआत की है.

Coronavirus, Covid-19: 13 States/UTs report No death in the last 24 hours

राहत: देश के इन 13 राज्यों में 24 घंटे में कोरोना से नहीं गई कोई जान

03 अप्रैल 2021

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना महामारी से एक भी मौत नहीं हुई है. इनमें ओडिशा, असम, लद्दाख, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम, लक्षद्वीप, मिजोरम, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं.

वैक्सीनेशन के लिए लगने लगी हैं कतारें (फोटो: PTI)

वैक्सीनेशन के नए फेज में बढ़ी रफ्तार, एक अप्रैल को लगी 36 लाख से अधिक कोरोना की डोज़

02 अप्रैल 2021

गुरुवार यानी एक अप्रैल को देश में वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू हुआ है. अब 45 साल से अधिक उम्र वाले हर व्यक्ति को कोरोना का टीका लग पाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, एक अप्रैल को देश में कोरोना वैक्सीन की कुल 36 लाख डोज़ दी गई हैं.

वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए फाइजर को FDA से मंजूरी लेनी होगी

बच्चों के लिए भी आने वाली कोरोना वैक्सीन, इस कंपनी ने किया दावा

31 मार्च 2021

अभी तक दुनियाभर में कोरोना की जितनी वैक्सीन बनी हैं, उनमें से ज्यादातर 18 साल से ऊपर के लोगों पर ही कारगर साबित हुई हैं. लेकिन अब अमेरिकी कंपनी फाइजर ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन 12 से 15 साल के बच्चों पर भी 100% कारगर है. कंपनी ने वैक्सीन से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होने का दावा किया है.

कोरोना वैक्सीन की खेप लेकर जहाज मुंबई से डेनमार्क रवाना (ANI)

भारत ने पीसकीपर्स के लिए भेजीं 2 लाख वैक्सीन डोज

27 मार्च 2021

भारत की ओर से अन्य जरूरतमंद देशों को कोरोना वैक्सीन दिए जाने का सिलसिला जारी है. भारत सरकार ने अब यूनाइटेड नेशन्स पीसकीपर्स के लिए 2 लाख कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई हैं. इस दान के लिए संयुक्त राष्ट्र ने भारत को शुक्रिया कहा है.  

कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ी खबर, 1 अप्रैल से 45 साल के ऊपर सबको लगेगा टीका

23 मार्च 2021

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. देश में एक अप्रैल से वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाया जा रहा है. अब 45 साल से अधिक उम्र वाले हर व्यक्ति को कोरोना की वैक्सीन लग पाएगी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि लोगों को सिर्फ अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और आसानी से सरकारी-प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन मिल पाएगी. आपको बता दें कि अभी तक देश में स्वास्थ्यकर्मियों, कोरोना वॉरियर्स के साथ 60 साल से अधिक उम्र वाले, 45 साल से अधिक उम्र वाले (गंभीर बीमारी से पीड़ित) लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी.