scorecardresearch
 
कोरोना

ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन: कानून बदलकर ब्रिटेन देगा मंजूरी, आखिरी चरण में ट्रायल

COVID 19 vaccine
  • 1/5

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन का आखिरी राउंड का ट्रायल जारी है. इसी बीच ब्रिटेन कानून में बदलाव की तैयारी कर रहा है जिससे कम समय में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी जा सके. ब्रिटेन की कोशिश है कि जैसे ही वैज्ञानिक वैक्सीन के कामयाब होने की पुष्टि करते हैं, लोगों के लिए इसे उपलब्ध करा दिया जाए. 

COVID 19 vaccine
  • 2/5

किसी वैक्सीन के सफल होने के बाद उसे लाइसेंस मिलने में आमतौर पर कई महीने का वक्त लगता है. ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि अगर वैक्सीन सिक्योरिटी टेस्ट में पास हो जाती है तो तुरंत अस्थाई मंजूरी दे दी जाएगी. 

COVID 19 vaccine
  • 3/5

ब्रिटेन के डिप्टी चीफ मेडिकल ऑफिसर जोनाथन वैन टैम ने कहा कि अगर हम प्रभावी वैक्सीन तैयार कर लेते हैं तो यह जरूरी होगा कि हम जल्द से जल्द इसे मरीजों के लिए उपलब्ध करा सकें. हालांकि, यह तभी होगा जब हम कड़े सुरक्षा स्टैंडर्ड को पूरा कर पाएंगे.

COVID 19 vaccine
  • 4/5

इससे पहले ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप के एक अधिकारी एन्ड्रू पोलैर्ड ने बताया था कि उम्मीद है कि वैक्सीन को मंजूरी दिलाने के लिए ट्रायल डेटा इस साल ही रेग्युलेटर्स को भेज दिया जाएगा.

COVID 19 vaccine
  • 5/5

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल कई देशों में हो रहा है. ब्रिटेन, ब्राजील और साउथ अफ्रीका में करीब 20 हजार लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल हो रहा है. वहीं, ऑक्सफोर्ड के साथ जुड़ी कंपनी एस्ट्राजेनका अमेरिका में 30 हजार लोगों पर ट्रायल का नेतृत्व कर रही है. भारत में भी सीरम इंस्टीट्यूट इस वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर चुकी है.