scorecardresearch
 

Upcoming IPO: अगले हफ्ते दोहरी कमाई का मौका, खुलने वाले हैं ये दो नए आईपीओ, चेक करें प्राइस बैंड

साल 2022 खत्म होते-होते शेयर बाजार में निवेशकों को इन्वेस्ट करने और कमाई के एक के बाद एक कई मौके मिल रहे हैं. गुरुवार को ही Bikaji Food International का आईपीओ लॉन्च हुआ है. इसे पहले दिन 67 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला है.

X
अगले हफ्ते लॉन्च हो रहे हैं दो कंपनियों के आईपीओ
अगले हफ्ते लॉन्च हो रहे हैं दो कंपनियों के आईपीओ

अगर आप शेयर बाजार (Stock Market) में निवेश करना चाहते हैं और बीते दिनों लॉन्च हुए आईपीओ (IPO) में पैसे लगाने से चूक गए हैं, तो ये खबर आपके लिए है, क्योंकि अगले हफ्ते आपको दोहरी कमाई का मौका मिलने वाला है. दरअसल, 9 नवंबर को एक साथ दो आईपीओ ओपन हो रहे हैं. इनमें पहला  Archean Chemical IPO है, जबकि दूसरा है एनबीएफसी कंपनी Five Star Business Finance का आईपीओ. 

Archean IPO का इश्यू साइज
आर्कियन केमिकल इंडस्ट्रीज का आईपीओ (IPO) बुधवार 9 नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन होगा और निवेशक इसमें शुक्रवार 11 नवंबर तक पैसे लगा सकेंगे. एंकर इन्वेस्टर्स के लिए 7 नवंबर को खोला जाएगा. इस इश्यू का साइज 1,462.3 करोड़ रुपये है. इसके तहत 805 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी होंगे, जबकि 1,61,5,00 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (OFS) प्रमोटरों और शेयरधारकों द्वारा की जाएगी.  

कंपनी ने तय किया ये प्राइस बैंड
देश की प्रमुख मेरिन केमिकल कंपनी Archean Chemical ब्रोमीन, औद्योगिक नमक और पोटाश के सल्फेट का प्रोडक्शन और निर्यात करती है. आईपीओ (IPO) के तहत शेयरों का प्राइस बैंड 386-407 रुपये निर्धारित किया गया है. इसके प्रमोटरों में पीरामल भी शामिल हैं. गुरुवार को कंपनी के शेयर ग्रे-मार्केट में 80 रुपये के प्रीमियम (GMP) पर ट्रेड कर रहे थे. इसकी शेयर बाजार में लिस्टिंग की बात करें तो आर्कियन केमिकल के शेयर 21 नवंबर को बीएसई और एनएसई पर लिस्ट हो सकते हैं.

FSBFL आईपीओ में निवेश का मौका
फाइव-स्टार बिजनेस फाइनेंस (FSBFL) का आईपीओ भी 9 नवंबर 2022 को ही खुलने वाला है, जो 11 नवंबर तक निवेशकों को पैसे लगाने की अनुमति देगा. इस आईपीओ के जरिए एनबीएफसी कंपनी बाजार से 1,960 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही है. ये पूरी तरह से ओएफएस यानी ऑफर फॉर सेल होगा. कंपनी ने शेयरों के लिए 450-474 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है. पहले इस इश्यू का साइज 2,752 करोड़ रुपये था जिसे घटा दिया गया है. 

देशभर में FSBFL की 311 ब्रांच मौजूद
FSBFL में एससीआई इन्वेस्टमेंट्स, मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स, नॉरवेस्ट वेंचर पार्टनर्स कंपनी, सिकोया और केकेआर प्रमुख शेयरहोल्डर्स हैं. कंपनी में 21.45 फीसदी के साथ टीपीजी एशिया सबसे बड़ी हिस्सेदार है. कंपनी की 311 ब्रांच है. वित्त वर्ष 2022 में कंपनी को 453 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था. इस ऋणदाता कंपनी की दक्षिण भारत में अच्छी पकड़ है. एंकर इन्वेस्टर्स के लिए यह आईपीओ 7 नवंबर को खोला जाएगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें