scorecardresearch
 

World 5 Richest Cricketers: दुनिया के ये हैं 5 सबसे अमीर क्रिकेटर, केवल एक का अभी चल रहा है 'बल्ला', बाकी हो चुके हैं रिटायर्ड

कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हैं, जो रिटायरमेंट के बाद भी जमकर कमाई कर रहे हैं. सचिन और धोनी दुनिया के टॉप पांच अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं. जबकि उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. लेकिन वो आज भी जबरदस्त कमाई कर रहे हैं.

X
दुनिया के टॉप अमीर क्रिकेटर्स
दुनिया के टॉप अमीर क्रिकेटर्स

क्रिकेट एक ऐसा खेल बन चुका है, जिसमें खिलाड़ियों पर जमकर पैसों की बरसात होती है. भारतीय क्रिकेटरों (Indian Cricketers) ने भी जमकर पैसा कमाया है. इसमें सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे धाकड़ खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं. देश के क्रिकेटरों के पास अरबों की संपत्ति है. इनमें से कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने वर्षों पहले इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) को अलविदा कह दिया था, लेकिन कमाई के मामले में अब भी उनका जलवा बरकरार है. 

सचिन तेंदुलकर और, धोनी और विराट कोहली 2022 टॉप अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं. ये खिलाड़ी अपनी सैलरी, विज्ञापन और अपने बिजनेस से तगड़ी कमाई करते हैं. इनमें से सचिन और धोनी ने इंटरनेशल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. केवल विराट कोहली की मैदान पर अपना जलवा बिखेर रहे हैं. हालांकि, धोनी आईपीएल में खेलते हुए नजर आते हैं.

कायम है सचिन का जलवा

क्रिकेट के मैदान पर सचिन तेंदुलकर ने हर वो सफलता हासिल की है, जो एक खिलाड़ी का सपना होता है. तेंदुलकर ने अपने 24 साल के लंबे करियर में ढेरों रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले सचिन आज भी दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं. रिटायरमेंट के 9 वर्षों के बाद भी विज्ञापन की दुनिया में भी उनका डंका बज रहा है. देश और विदेश के कई ब्रांड के साथ सचिन के करार हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, सचिन तेंदुलकर 2022 में 170 मिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं.

Sachin Tendulkar

विराट कोहली की कमाई

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और धुरंधर बल्लेबाज Virat Kohli का नाम दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में शुमार किया जाता है. mpl.live के मुताबिक, कोहली की कुल नेटवर्थ करीब 127 मिलियन डॉलर यानी लगभग 1046 करोड़ रुपये है. विराट की सालाना औसत कमाई करीब 15 करोड़ रुपये है. कोहली एक महीना में 25,00,000 रुपये कमाते हैं. विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के ग्रेड A के कॉन्ट्रैक्ट में शामिल हैं. BCCI के A+ कॉन्ट्रैक्ट के जरिए उन्हें सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं. आईपीएल के जरिए भी कोहली मोटी कमाई करते हैं. 

Virat Kohli

धोनी मचा रहे हैं धमाल

भारत के सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. लेकिन आईपीएल और विज्ञापन की दुनिया में आज भी उनका जलवा बरकरार है. धोनी कई ब्रॉन्ड को एंडोर्स करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 2022 में धोनी 113 मिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं. धोनी ने एक फिल्म प्रोडक्शन हाउस भी शुरू किया है. इसके अलावा इंडियन सुपर लीग में चेन्नईयिन एफसी में फुटबॉल टीम के मालिक हैं. धोनी सेवेन (7) नाम से एक फैशन एंड लाइफस्टाइल ब्रांड की भी चलाते हैं. धोनी के पास कंपनी के फुटवियर ब्रांड मास्टरस्ट्रोक की पूरी हिस्सेदारी है.  

MS Dhoni

कितनी है पॉन्टिंग की संपत्ति?

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग सबसे अमीर क्रिकेटरों की सूची में चौथे स्थान पर हैं. पॉन्टिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 2003 और 2007 का विश्व कप जीता था. दुनिया के सबसे सफलतम क्रिकेट कप्तानों में से एक रिकी पॉन्टिंग 2022 में 95 मिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं. वो एडिडास, प्यूमा, रेक्सोना, वाल्वोलिन, कूकाबुरा बैट्स और कई अन्य कई ब्रॉन्ड्स को एंडोर्स करते हैं. इसके अलावा, वो विभिन्न चैनलों पर कमेंट्री भी करते हैं. वहीं, इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच के रूप में नजर आते हैं.

ब्रायन लारा की संपत्ति

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा हैं 68 मिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं. ब्रायन लारा निस्संदेह अब तक के सबसे महान बाएं हाथ के बल्लेबाज में से एक हैं. वो टेस्ट मैच की एक पारी में 400 रन बनाने वाले इकलौते क्रिकेटर हैं. अपने पूरे करियर के दौरान, ब्रायन लारा ने अन्य ब्रॉन्ड्स के साथ एमआरएफ को भी एंडोर्स करते थे.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें