scorecardresearch
 

एक साथ 9 बैंकों पर एक्शन, RBI ने लगाया जुर्माना, कहीं आपका खाता तो यहां नहीं?

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक साथ 9 को-ऑपरेटिव बैंकों पर जुर्माना लगाया है. इसमें महाराष्ट्र से लेकर झारखंड तक के बैंक शामिल हैं. केंद्रीय बैंक ने नियमों का पालन नहीं करने की वजह से ये एक्शन लिया है. रिजर्व बैंक देश के बैकों के ऑपरेशन पर नजर बनाए रखता है.

X
रिजर्व बैंक ने इन बैंकों पर लगाया जुर्माना.
रिजर्व बैंक ने इन बैंकों पर लगाया जुर्माना.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 9 शहरी सहकारी बैंकों (Urban Cooperative Banks) पर नियमों के उल्लंघन के मामले में कड़ा एक्शन लिया है. रिजर्व बैंक ने कई बैंकों पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाया है. बैंक रेगुलेटरी ने ओडिशा, मध्य प्रदेश और गुजरात के दो-दो बैंकों और छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और झारखंड के एक-एक बैंक पर फाइन लगाया है. इन सहकारी बैंकों ने दिशा-निर्देशों का पलान नहीं किया है, जिसके चलते उनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया गया है.

इन बैंकों पर लगा जुर्माना

ओडिशा स्थित केंद्रपाड़ा शहरी सहकारी बैंक और बेरहामपुर सहकारी शहरी बैंक पर फाइन लगा है. गुजरात के बैंक संतरामपुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, नवानगर को-ऑपरेटिव बैंक, मध्य प्रदेश के कृष्णा मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक और जिला सहकारी केंद्रीय बैंक पर रिजर्व बैंक ने जुर्माना ठोका है.

इसके अलावा झारखंड के जमशेदपुर शहरी सहकारी बैंक लिमिटेड, छत्तीसगढ़ के रेणुका नागरिक सहकारी बैंक और महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जनता सहकारी बैंक पर भी जुर्माना लगा है.

किस पर लगा कितना जुर्माना?

रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंकों पर ये कार्रवाई विनियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है. बेरहामपुर सहकारी शहरी बैंक पर 3.10 लाख रुपये का जुर्माना लगा है. इसके अलावा जमशेदपुर शहरी सहकारी बैंक पर 1 लाख रुपये, नवानगर को-ऑपरेटिव बैंक पर 25,000 रुपये, उस्मानाबाद जनता सहकारी बैंक पर 2.5 लाख रुपये, संतरामपुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक 2 लाख रुपये का जुर्माना लगा है.

इसके अलावा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, जमशेदपुर शहरी सहकारी बैंक और रेणुका नागरिक सहकारी बैंक पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना लगा है. कृष्णा मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव और केंद्रपाड़ा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगा है.

रिजर्व बैंक ने इन बैंकों पर नियमों को पालन नहीं करने की वजह से एक्शन लिया है. केंद्रीय बैंक ने कहा कि इन बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते पर सवाल उठाना उसका मकसद नहीं है.

बैंकों के ऑपरेशन पर नजर रखता है RBI

रिजर्व बैंक देश के सरकारी और गैर सरकारी बैंकों के ऑपरेशन पर लगातार नजर बनाए रखता है. अगर कोई बैंक नियमों का पालन नहीं करता है, तो उसके खिलाफ केंद्रीय बैंक सख्त कदम उठाता है. हाल ही में रिजर्व बैंक ने कई सहकारी बैंकों का लाइसेंस रद्द किया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें