scorecardresearch
 

Good News: प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों की सैलरी में अगले साल होगी अच्छी बढ़त, कंपनियों ने दिए संकेत

Good news: प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों (Private Sector Employees) के लिए अच्छी खबर है. अगले साल उनकी सैलरी में अच्छी बढ़त हो सकती है. डेलॉयट के सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है.

अगले साल सैलरी में अच्छी बढ़त का अनुमान (फाइल फोटो: Getty Images) अगले साल सैलरी में अच्छी बढ़त का अनुमान (फाइल फोटो: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अगले साल अच्छी होगी सैलरी बढ़त
  • कॉरपोरेट में एक सर्वे से मिला अनुमान

Good news: प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों (Private Sector Employees) के लिए अच्छी खबर है. अगले साल उनकी सैलरी में अच्छी बढ़त हो सकती है. कॉरपोरेट जगत ने साल 2021 में अपने कर्मचारियों की औसतन 8 फीसदी वेतन बढ़ोतरी की है. लेकिन डेलॉयट के सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि साल 2022 के लिए औसत वेतन बढ़ोतरी 8.6 फीसदी तक जाने की उम्मीद है. 

इस तरह अगले साल निजी सेक्टर के कर्मचारियों को अच्छी सैलरी बढ़त मिल सकती है. डेलॉयट के वर्कफोर्स और सैलरी इन्क्रीमेंट ट्रेंड्स सर्वे 2021 के दूसरे चरण के अनुसार, 92 फीसदी कंपनियों ने 2020 में केवल 4.4 फीसदी की तुलना में 2021 में 8 फीसदी तक वेतन बढ़ाया है. 

इस सेक्टर में होगी सबसे ज्यादा बढ़ोतरी

सर्वे में पता चला है कि 2022 में, IT सेक्टर में सबसे ज्यादा वेतन वृद्धि की संभावना है. इसके बाद Life science क्षेत्र में कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी. वहीं रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, रेस्टोरेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट में कम बढ़ोतरी होगी. इन सेक्टर की कंपनियां अपने कारोबार की ग्रोथ के अनुसार सबसे कम वेतन वृद्धि दे सकती है. 

इस तरह हुआ सर्वे

गौरतलब है कि साल 2020 में केवल 60 फीसदी कंपनियों ने कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की थी. ये सर्वे जुलाई में शुरू किया गया था. इसमें 450 से ज्यादा कंपनियां थीं. सर्वे में सबसे पहले अनुभवी मानव संसाधन (HR)से पेशेवरों से उनका जाना गया. इस सर्वे में 450 कंपनियों को शामिल किया गया था. सर्वे के मुताबिक, कंपनियां कौशल और प्रदर्शन के आधार पर वेतन वृद्धि में अंतर करना जारी रखेंगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें