scorecardresearch
 

गिरने का हर रोज रिकॉर्ड बना रहा है Paytm शेयर, आज फिर 5% टूटा... IPO निवेशकों में हाहाकार!

बुधवार को कारोबार के दौरान Paytm के शेयर करीब 5 फीसदी गिरकर 452 रुपये तक पहुंच गया, जो अब तक रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर है. Paytm के आईपीओ में निवेश करने वाले समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर कब करें? क्योंकि उनका 70 फीसदी से ज्यादा निवेश डूब चुका है.

X
पेटीएम के शेयर ने किया कंगाल
पेटीएम के शेयर ने किया कंगाल

Paytm के निवेशकों में हाहाकार मचा हुआ है. बाजार में जब गिरावट हावी था, तब तो पेटीएम के शेयर गिर ही रहे थे, लेकिन बाजार में तेजी के दौरान भी शेयर में गिरावट का सिलसिला जारी है. बुधवार को शेयर गिरकर 450 रुपये के करीब पहुंच गया है. 

दरअसल जब से पेटीएम (Paytm) का आईपीओ लॉन्च हुआ है, तब से इस निवेशक तेजी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन महीने-दर-महीने मायूसी के अलावा कुछ नहीं मिल रहा है. बुधवार को शेयर करीब 5 फीसदी गिरकर 452 रुपये तक पहुंच गया, जो अब तक रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर है. Paytm के आईपीओ में निवेश करने वाले समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर कब गिरावट पर लगाम लगेगी. 

पिछले एक महीने में पेटीएम के शेयर 28 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है. जबकि इस दौरान इंडेक्स निफ्टी (Nifty) में 3 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. 6 महीने में Paytm के शेयर 26 फीसदी गिरा है, जबकि एक साल में शेयर करीब 70 फीसदी टूट चुका है. 

बीते हफ्ते भी धराशायी हुआ था शेयर 
इससे पिछले हफ्ते ब्लॉक डील (Block Deal) की खबर आने के बाद भी Paytm की मूल कंपनी वन 97 कम्यूनिकेशन के शेयरों को बेचने की होड़ सी लग गई थी. जापानी सॉप्टबैंक ग्रुप की ओर से करीब 1750 करोड़ रुपये की शेयर बेचने की खबर से पेटीएम के शेयर भरभराकर 9.32 फीसदी तक टूट गए थे. 

कहां से कहां पहुंचा शेयर का भाव
बता दें, Paytm IPO का इश्यू साइज 18,300 करोड़ रुपये था और इसके लिए प्राइस बैंड 2080 रुपये से 2150 रुपये तक तय किया गया था. इस आईपीओ को निवेशकों ने जबरदस्त रिस्पांस दिया था. लेकिन डिस्काउंट पर लिस्टिंग के बाद से शेयरों में जो गिरावट आई उससे कंपनी अब तक नहीं उबर सकी है. पेटीएम के स्टॉक्स शेयर बाजार में नवंबर 2021 में 9 फीसदी डिस्काउंट के साथ 1,950 रुपये पर लिस्ट हुए थे.

10 साल पहले हुई थी Paytm की शुरुआत
Paytm की शुरुआत करीब 10 साल पहले हुई थी. शुरुआत में कंपनी मोबाइल रिचार्ज प्लेटफॉर्म के रूप में जानी जाती थी, लेकिन 2016 में नोटबंदी के दौरान सीईओ वियज शेखर शर्मा के नेतृत्व में पेटीएम पेंमेट सर्विस आसमान की बुलंदियों पर पहुंच गई. बता दें मंगलवार को शेयर बाजार में खबर लिखे जाने तक बीएसई का सेंसेक्स 154.33 अंक या 0.25 फीसदी की उछाल के साथ 61,299.17 के स्तर पर, जबकि एनएसई का निफ्टी 41 अंक या 0.23 फीसदी की तेजी लेते हुए 18,200.95 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें