scorecardresearch
 

Bank Strike: निकल गया बीच का रास्ता, आज बैंक नहीं रहेंगे बंद

Bank Strike: 19 नवंबर को होने वाली बैंक की हड़ताल टल गई है. कर्मचारियों और बैंक संघ के बीच सहमति बन गई. इसलिए बैंकों का काम-काज आज प्रभावित नहीं होगा. अगर आपको बैंक में कुछ जरूरी काम निपटाने हैं, तो आज ब्रांच जा सकते हैं. बैंक की पूरी सेवा बहाल रहेगी.

X
बैंक हड़ताल टली.
बैंक हड़ताल टली.

देश के करोड़ों बैंक ग्राहकों के लिए राहत की खबर है. 19 सितंबर यानी आज होने वाली बैंक कर्मचारियों की हड़ताल (Bank Strike) स्थगित हो गई है. अब आज देशभर के बैंकों का काम प्रभावित नहीं होगा. अगर आपको आज कोई काम निपटाना है, तो बैंक जा सकते हैं. भारतीय बैंक संघ (IBA) अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) की अधिकांश मांगों को पूरा करने के लिए सहमत हो गया है. इसलिए AIBEA ने राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल को टाल दिया है. इस फैसले के बाद देशभर के सभी बैकों में कार्य पहले की तरह ही चलता रहेगा. ग्राहक बिना किसी परेशानी के लेनदेन से लेकर अन्य काम पूरा कर सकते हैं.  

सभी मुद्दों पर बनी सहमति

AIBEA के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने कहा, 'सभी मुद्दों पर सहमति बन गई है. IBA और बैंक इस मुद्दे को द्विपक्षीय रूप से हल करने के लिए सहमत हुए हैं. इसलिए हमारी हड़ताल स्थगित कर दी गई है. महीने के तीसरे शनिवार 19 नवंबर को बैंक खुले रहेंगे. हर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को बैंक खुले रहते हैं.

आउटसोर्सिंग के विरोध में थी हड़ताल

गुरुवार को बैंक यूनियन AIBEA ने नौकरियों की लगातार आउटसोर्सिंग के विरोध में शनिवार को हड़ताल का ऐलान किया था. बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब एंड सिंध बैंक सहित कई बैंकों ने पहले ही अपने ग्राहकों को हड़ताल की स्थिति में सेवाओं पर संभावित प्रभाव के बारे में सूचित कर दिया था.

ग्राहकों को झेलनी पड़ती परेशानी

शादियों के सीजन में बैंक के बंद होने की वजह से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता. लेकिन अब जब हड़ताल टल गई है, तो ग्राहक अपना काम निपटा सकते हैं. हड़ताल के चलते कुछ ATM में नकदी की समस्या आ सकती थी. इसके अलावा कई बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होने की आशंका थी. हालांकि, हड़ताल से ग्राहकों को परेशानी न हो. इसके लिए हर बैंक ने पूरी कोशिश की थी.

बैंकों की छुट्टी महीने के हर रविवार, दूसरे शनिवार और चौथे शनिवार को होती है. आज शनिवार है और अगर आज बैंकों का काम-काज बंद हो जाता, तो फिर ग्राहकों को सोमवार तक का इंतजार करना पड़ता. क्योंकि 20 नवंबर को रविवार की छुट्टी है. ऐसे में सोमवार को बैंकों को ब्रांच में भारी भीड़ देखने को मिलती. इस वजह से भी लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें