scorecardresearch
 

Loan on PAN Card: पैन कार्ड से पाएं पर्सनल लोन, जानिए कैसे करें अप्लाई

वैसे तो आज के समय में लोन लेना कोई मुश्किल काम नहीं है. अगर आपके डॉक्यूमेंट सही हैं, तो आसानी से लोन मिल जाता है. हालांकि, कभी-कभी लोन मिलने में परेशानी होती है. अपने पैन कार्ड पर पर्सनल लोन लेने के लिए ग्राहकों को कुछ डॉक्यूमेंट्स बैंक के पास जमा करने होते हैं.

X
पैन कार्ड पर मिल सकता है लोन
पैन कार्ड पर मिल सकता है लोन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सिबिल स्कोर पर निर्भर है आपका लोन
  • बिना किसी गारंटी के मिल जाता है लोन

देश में किसी भी तरह के फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन (Financial transaction) के लिए पैन कार्ड (Pan Card) अनिवार्य है. पैन कार्ड एक स्थाई 10 अंकों का नंबर है, जिसे इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) जारी करता है. पैन कार्ड के बिना आप कोई भी बड़ी वित्तीय निकासी बैंकों से नहीं कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पैन कार्ड पर आपको बैंकों से लोन मिल सकता है. पैन कार्ड आज के समय में हमारी पहचान के सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है. इसके बिना ना तो आप बैंक अकाउंट खोल सकते हैं और ना ही इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर पाएंगे. 

कैसे मिलेगा पैन कार्ड पर लोन

वैसे तो आज के समय में लोन लेना कोई मुश्किल काम नहीं है. अगर आपके डॉक्यूमेंट सही हैं, तो आसानी से लोन मिल जाता है. लेकिन कभी-कभी लोन मिलने में दिक्कत हो जाती है. ऐसे में आप अपने पैन कार्ड पर पर्सनल लोन ले सकते हैं.

ज्यादातर बैंक पैन कार्ड पर 50,000 रुपये तक का लोन देते हैं. पैन कार्ड पर लोन देने से पहले कोई भी बैंक या NBFC ग्राहकों के सिबिल स्कोर को चेक करता है. इससे पता चल जाता है कि ग्राहक का लोन रिटर्न करने के मामले में कैसा रिकॉर्ड रहा है.

बिना किसी सिक्योरिटी के मिलता है लोन

अपने पैन कार्ड के जरिए आप आसानी से 50,000 रुपये से का पर्सनल लोन ले सकते हैं. बिना किसी सिक्योरिटी के बैंक आपको 50,000 रुपये तक का लोन दे देते हैं. मतलब आपको बैंक के पास कुछ भी गिरवी नहीं रखना पड़ता. हालांकि, आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए. तभी आपको ये लोन मिल पाएगा. पर्सनल लोन का इंटरेस्ट रेट होम लोन, कार लोन के मुकाबले अधिक होता और ये असुरक्षित कैटगरी में आता है. इस वजह से ही बैंक पैन कार्ड के जरिए लोन के रूप में अधिक राशि नहीं देते हैं. 

ये डॉक्यूमेंट है जरूरी

अगर आप अपने पैन कार्ड पर पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स बैंक के पास जमा करने होंगे. इसमें आपका वर्क एक्सपीरियंस भी शामिल है. पैन कार्ड पर आपको पर्सनल लोन तभी मिलेगा, जब आपका वर्क एक्सपीरिंस कम से कम दो साल का होगा. आप नौकरी कर रहे हैं या फिर अपना बिजनेस, दोनों ही स्थितियों में बेहतर सिबिल स्कोर रहने पर ही पैन कार्ड पर आपको पर्सनल लोन मिल पाएगा.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें