scorecardresearch
 

LIC का धांसू प्लान: सिर्फ एक बार करें निवेश, जीवन भर पेंशन की टेंशन खत्म

LIC Saral Pension: इस प्लान को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट (www.licindia.in) के जरिए ऑफलाइन या ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. इस पॉलिसी को शुरू होने के 6 महीने बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है, साथ ही पॉलिसीहोल्डर पॉलिसी शुरू होने के छह महीने बाद लोन के लिए भी आवेदन कर सकता है.

X
एक बार निवेश, जीवन भर पेंशन
एक बार निवेश, जीवन भर पेंशन

सैलरीड हो या फिर अपना कारोबार करने वाला व्यक्ति, हर कोई कुछ ऐसा निवेश (Investment) करना चाहता है जो उसके बुढ़ापे में काम आ सके. या फिर रिटायरमेंट के बाद पैसों की किल्लत को दूर कर सके. आप भी इस सोच-विचार में हैं, तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC एक ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लान लेकर आई है, जिसमें एक बार निवेश करके आप जिंदगीभर पेंशन (Pension) पा सकते हैं. 

40 की उम्र से मिलेगी पेंशन
बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, लाइफ इंश्योरेंश कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी भारतीय जीमा बीमा निगम (LIC), आपकी जिंदगीभर की पेंशन की जुगाड़ लेकर आई है. एलआईसी की ओर से पेश किए जा रहे इस प्लान का नाम है 'सरल पेंशन योजना'. LIC Saral Pension Yojana में आपको 60 साल के बाद नहीं, बल्कि 40 की उम्र से ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. इस योजना के तहत खरीदार को प्लान का प्रीमियम एकमुश्त देना पड़ता है और पॉलिसी लेने के बाद से ही उसे पेंशन मिलना शुरू हो जाती है.

एलआईसी का नया प्लान
एलआईसी का नया प्लान

प्लान में दो विकल्प ले सकेंगे
एलआईसी सरल पेंशन योजना को दो विकल्पों में खरीदा जा सकता है. इनमें एक है सिंगल लाइफ (Sinle Life Plan) और दूसरा है ज्वाइंट लाइफ (Joint Life Plan). सिंगल लाइफ ऑप्शन के तहत यह पॉलिसी किसी एक व्यक्ति के नाम ली जा सकती है. इस पॉलिसीहोल्डर (Policyholder) को जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी. इस बीच अगर उसकी मृत्यु हो जाती है, तो फिर बेस प्रीमियम की पूरी रकम दस्तावेजों में दर्ज नॉमिनी को एक साथ दे दी जाती है.  

इसके अलाना अगर ज्वाइंट लाइफ का विकल्प चुनते हैं, तो फिर इसमें पति और पत्नी दोनों एक साथ पेंशन का लाभ ले सकते हैं. इसका मतलब है कि प्लान लेने के बाद जब तक प्राइमरी पॉलिसीहोल्डर जीवित रहता है, तब तक उसे पेंशन मिलती रहती है. इस बीच अगर उसकी मृत्यु हो जाती है, तो पत्नी को वही पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. दोनों की मृत्यू होने पर बेस प्रीमियम की राशि नॉमिनी को दे दी जाती है. 

LIC ने तय की गई यह उम्र सीमा
इस पॉलिसी के तहत प्रीमियम के भुगतान के बाद जिनती राशि से पेंशन की शुरुआत होती है, जिंदगी भर उतनी ही पेंशन मिलती रहती है. इस योजना में चार तरह से पेंशन प्राप्त की जा सकती है. यानी आप मासिक, तिमाही, छमाही या फिर सालना पेंशन ले सकते हैं. एलआईसी सरल पेंशन प्लान के लिए जहां न्यूनतम आयु 40 वर्ष तय की गई है, वहीं अधिकतम आयु 80 वर्ष निर्धारित है.

निवेश के बारे में ऐसे समझें 
एलआईसी की इस पॉलिसी को शुरू होने के 6 महीने बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है, साथ ही इसमें लोन (Loan) की सुविधा भी मिलती है. ग्राहक योजना शुरू होने के छह महीने बाद लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. निवेश और पेंशन के गणित को समझें तो यदि 60 वर्ष की आयु का व्यक्ति 10 लाख रुपये का निवेश करता है और सालाना पेंशन ऑप्शन चुनता है. तो उसे 58,950 रुपये मिलेंगे. इस प्लान को एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट (www.licindia.in) के जरिए ऑफलाइन या ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें