scorecardresearch
 

LIC की इस पॉलिसी में 4 साल जमा करें पैसा, मिलेंगे 1 करोड़ रुपये, चेक करें डिटेल

LIC Jeevan Shiromani Plan: इस प्लान के साथ लोन फैसिलिटी भी उपलब्ध है. कम-से-कम एक साल के प्रीमियम का भुगतान करने के बाद आप लोन ले सकते हैं. इस पॉलिसी को खास तौर पर हाई नेटवर्थ वाले लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इस स्कीम को कम से कम एक करोड़ रुपये के बेसिक सम एश्योर्ड के साथ लेना होता है.

X
एलआईसी की इस स्कीम में मिलेगा बढ़िया रिटर्न
एलआईसी की इस स्कीम में मिलेगा बढ़िया रिटर्न
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्कीम में लोन लेने की सुविधा उपलब्ध
  • हाई नेटवर्थ वाले लोगों के लिए है स्कीम

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों को निवेश के लिए कई शानदार पॉलिसी उपलब्ध कराती है. LIC के पास हर उम्र के लोगों के लिए पॉलिसी उपलब्ध है और ये समय-समय पर नई पॉलिसी भी लॉन्च करती रहती है. LIC की कई ऐसी स्कीम हैं, जिसमें आप निवेश करके मोटा पैसा जमा कर सकते हैं. ऐसी ही एक स्कीम है जीवन शिरोमणि योजना (LIC Jeevan Shiromani Plan). इसे LIC ने 2017 में शुरू किया था. इसमें आप चार साल के लिए निवेश करके एक करोड़ रुपये का फंड जमा कर सकते हैं.

बचत के साथ सुरक्षा

LIC की जीवन शिरोमणि स्कीम एक नॉन-लिंक्ड प्लान है. यह एक लिमिटेड प्रीमियम भुगतान मनी बैक बीमा स्कीम है. इसमें पॉलिसी लेने वाले को एक करोड़ रुपये की सम एश्योर्ड की गारंटी दी जाती है. इस स्कीम में आपको बचत के साथ सुरक्षा भी मिलेगी. इस पॉलिसी को खास तौर पर हाई नेटवर्थ वाले लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इस स्कीम को कम से कम एक करोड़ रुपये के बेसिक सम एश्योर्ड के साथ लेना होता है.

पॉलिसी लेने की तय उम्र

जीवन शिरोमणि पॉलिसी के साथ लॉयल्टी के रूप में प्रॉफिट भी जुड़ता है. एक करोड़ रुपये के सम एश्योर्ड लेने वाले को सिर्फ चार साल निवेश करना होगा. इसके बाद रिटर्न मिलने लगता है. पॉलिसीहोल्डर्स को इसके बेनिफिट्स हासिल करने के लिए हर महीने प्रीमियम के रूप में मोटी रकम जमा करनी होती है.

पॉलिसी होल्डर्स सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. इस पॉलिसी को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए. जीवन शिरोमणि स्कीम में 14, 16, 18 और 20 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं.

कितना जमा करना होगा प्रीमियम

LIC Calculator के मुताबिक 29 साल का कोई व्यक्ति अगर 20 साल के लिए यह पॉलिसी लेता है तो उसे पहले साल हर महीना टैक्स टैक्स सहित त 61,438 रुपये का प्रीमियम भरना होगा. वहीं, दूसरे साल से व्यक्ति को हर महीना 60,114.82 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा. मेच्योरिटी पर आपको 1,34,50,000 रुपये मिलेंगे. 

मिलते हैं ये बेनिफेट

इस स्कीम में पॉलिसी होल्डर्स को सरवाइवल बेनिफिट भी मिलता है. इसके अलावा पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसी होल्डर की मौत होने पर एक निश्चित सम-इंश्योर्ड नॉमिनी को मिल जाता है. अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को एक तय सीमा के बाद राशि का भुगतान किया जाता है. पॉलिसी के मैच्योर होने के बाद नॉमिनी को एकमुश्त राशि भी दी जाती है.

ले सकते हैं लोन

इस प्लान के साथ लोन फैसिलिटी भी अवेलेबल है. कम-से-कम एक साल के प्रीमियम का भुगतान करने के बाद आप लोन ले सकते हैं. आप प्लान से जुड़े टर्म्स के मुताबिक ही लोन ले सकते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें